• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को दें ये खास तोहफे

मां बनने का अहसास हर महिला के लिए बेहद खास होता है, ऐसे में आप पहली बार प्रेग्नेंट महिला के लिए ये खूबसूरत तोहफे लेकर जा सकती हैं।
author-profile
Next
Article
unique gift ideas for pregnant friend

मां बनना किसी भी महिला के जीवन का एक अहम पड़ाव होता है। जिसके बाद महिलाओं की लाइफ में बहुत से बदलाव आते हैं। नन्हे मेहमान के आने की खुशी पूरी फैमिली को होती है, यही वजह है कि प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चा होने के कुछ दिन बाद तक मॉम्स का खास ख्याल रखा जाता है। ऐसे में अगर आपका कोई खास प्रेग्नेंट है या हाल ही में उसके जीवन में नया मेहमान आया हो, तो आप उसके लिए कुछ खास तोहफे ले सकती हैं। जो प्रेगनेंट महिला के लिए बहुत यूजफुल होंगे।

ज्यादातर लोग बेबी शॉवर के मौके पर प्रेग्नेंट महिला से मिलने और आशीर्वाद देने के लिए जाते हैं। जिसमें आमतौर पर साड़ियां, ब्लैंकट या लिफाफे ही गिफ्ट में देते हैं। इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कई ऐसे यूनिक गिफ्ट आइटम्स के बारे में बाताएंगे, जो आप किसी भी न्यू मॉम या टू-बी मॉम को गिफ्ट कर सकती हैं। तो देर किस बात की, आइए नजर डालते हैं इन खास गिफ्ट आइटम्स पर।

प्रोफेशनल फोटोशूट- 

gift ideas for new moms

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी के समय बेहद यादगार रहता है। ऐसे में आप उनके इस मोमेंट को और भी खास बना सकती हैं, जिसके लिए प्रोफेशनल फोटोशूट एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन है। आजकल प्रेगनेंसी के दौरान बेबी बम्प फोटोशूट का फाफी चलन है, ऐसे में आप न्यू मॉम्स का प्रोफेशनल फोटोशूट करा सकती हैं। यह उनकी लाइफ के खास मोमेंट को हमेशा के लिए कैप्चर करके रखेगा। आप चाहें तो बेबी के आने के बाद भी मॉम और बच्चे दोनों का ही फोटोशूट करवा सकती हैं। 

फूड बास्केट- 

unique gift hampers for new moms

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अलग-अलग चीजों की क्रेविंग हुआ करती है। इसलिए उन्हें समय-समय पर कुछ डिफरेंट खाने का मन किया करता है। आप चाहें तो टू-बी मॉम्स को फूड बास्केट गिफ्ट कर सकती हैं, जो खाने के अलग-अलग सामानों से भरा हो और प्रेग्नेंट महिला के लिए हेल्दी भी हो। वहीं बच्चे के आने के बाद मां को कुछ महीनों तक खाना बनाने का ज्यादा समय नहीं मिल पाता है, ऐसे में ये छोटे-छोटे फूड आइटम्स भूख मिटाने में हेल्पफुल हो सकते हैं।

नर्सिंग टॉप- 

nursing tops

प्रेगनेंसी हो या प्रेगनेंसी के बाद कुछ महीनों का समय, इस दौरान महिलाओं को हल्के और कंफर्टेबल कपड़े ही पहनने चाहिए। ऐसे में आप न्यू मॉम्स को नर्सिंग टॉप गिफ्ट कर सकती हैं, जो कि पहनने में बहुत कंफर्टेबल होते हैं। इसके अलावा बेबी के आने के बाद उसकी ब्रेस्ट फीडिंग में हेल्पफुल होते हैं। इस तरह के नर्सिंग टॉम महिलाओं के फिगर को धीरे-धीरे नॉर्मल शेप में भी लाने का काम करते हैं, इसलिए न्यू मॉम्स के लिए यह एक अच्छा गिफ्टिंग ऑप्शन है।

मेमोरी बुक- 

special gifts for new moms

बच्चे के जन्म का समय मां कभी नहीं भूलती है, ऐसे में वह बच्चे से जुड़ी हर एक चीज को याद रखना चाहती है। आप चाहें तो न्यू मॉम्स को एक मेमोरी बुक गिफ्ट कर सकती हैं, जिसमें वो बच्चे के पहले हंसी से लेकर बच्चे के पहले कदम जैसे मोमेंट्स को कैद कर सकती है। साल भर में बच्चा जितना ग्रो करता है, मां उन सभी चीजों के बारे में लिखकर रख सकती है।

इसे भी पढ़ें-  इन अमेजिंग आइडियाज की मदद से करें गिफ्ट रैप

कैरी बैग्स- 

gift suggestion for new moms

बच्चे के आने के बाद मां उसकी जरूरत से जुड़ा हर सामान अपने साथ ले जाती है, ऐसे में न्यू मॉम्स के लिए आप एक अच्छा कैरी बैग ले सकती हैं, जो बच्चे से जुड़े सभी सामानों को रखने में काम आएगा। 

स्लीप मास्क-

प्रेगनेंसी के दौरान और प्रेगनेंसी के बाद नींद की ज्यादा जरूरत होती है, ऐसे में आप टू-बी मॉम्स के लिए स्लीपिंग मास्क खरीद सकती हैं। यह उनकी नींद को और भी ज्यादा कंफर्टेबल बनाएगा। 

बेबी कैरियर- 

gift ideas for first time pregnant women

जन्म के बाद मां बच्चे को हर जगह अपने साथ लेकर जाती है। इसलिए आप न्यू मॉम्स को बेबी कैरियर गिफ्ट कर सकती हैं। यह मां और बच्चे दोनों के लिए ही बेहद यूजफुल गिफ्ट है, मां कहीं भी जाते वक्त अपने बच्चे को इस कैरियर बैग में ही कैरी सकती है।

वॉटर ट्रैकर- 

ब्रेस्ट फीडिंग के लिए मां को आम लोगों से ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप न्यू मॉम को वॉटर बॉटल गिफ्ट कर सकती हैं, जिसमें पानी का माप दिया होता है। यह बॉटल महिलाओं को हाइड्रेट रखने का काम करती है। 

इसे भी पढ़ें- तोहफे में कपड़े ही क्यों, इस साल नवजात बच्चों को दें ये खूबसूरत गिफ्ट्स

नर्सिंग पिलो- 

नर्सिंग पिलो नई मॉम्स के लिए काफी हेल्पफुल होता है, जो बच्चे को सपोर्ट देने का काम करता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चे को करीब रखने और सपोर्ट देने में काफी हेल्पफुल होता है।

होम असिस्टेंट- 

unique gifts for new moms

बच्चों की देखभाल करने के लिए छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है, ऐसे में होम असिस्टेंट की मदद से न्यू मॉम्स बच्चे से जुड़ी सभी चीजों के लिए टाइमर सेट कर सकती हैं, जिससे वो कोई भी चीज भूले नहीं। टाइमर की मदद से मां बच्चे के डायपर बदलने, बॉटल चेंज करने जैसे सभी काम आसानी से याद कर सकती हैं।

तो ये थे कुछ ऐसे गिफ्ट आइटम्स जो न्यूली मॉम्स के बहुत काम आ सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepik, amazon and google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।