• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तोहफे में कपड़े ही क्यों, इस साल नवजात बच्चों को दें ये खूबसूरत गिफ्ट्स

नवजात बच्चों के लिए ज्यादातर रिश्तेदार गिफ्ट में कपड़े लेकर जाते हैं, ऐसे में आप उन्हें कुछ डिफरेंट गिफ्ट्स दे सकती हैं।
author-profile
Published -04 Feb 2022, 14:11 ISTUpdated -04 Feb 2022, 18:12 IST
Next
Article
unique gifts for baby

यह बहुत अच्छी कहावत है तोहफे वो दो जो किसी के काम आए। ऐसे में हम जब भी किसी नवजात बच्चे से पहली बार मिलने जाते हैं, तो उसके लिए तोहफे में कपड़े लेकर जाते हैं। सच कहें तो तोहफे में 90 प्रतिशत आए मेहमान कपड़े लेकर ही आते हैं, जिस कारण आपका गिफ्ट उतना ज्यादा वैल्यूएबल नहीं होता है। ऐसे में नवजात बच्चों के लिए गिफ्ट सेलेक्ट करना बेहद मुश्किल का काम होता है। 

अगर आप भी किसी नवजात बच्चे को पहली बार देखने जा रहीं हैं और गिफ्ट को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो ये यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको कई गिफ्ट आइडियाज के बारे में बताएंगे, जो बच्चे के साथ-साथ बच्चे की फैमली के लिए भी यादगार तोहफा होगा। तो देर किस बात की आइए जानते हैं, नवजात बच्चों के लिए यूनिक गिफ्ट आइडियाज- 

पॉर्डेबल बेबी बेड-

gift ideas for new born babies

छोटे बच्चे दिनभर बीच-बीच में नींद लिया करते हैं। ऐसे में उनकी नींद को कंफर्टेबल बनाने के लिए बेबी बेड होना बेहद जरूरी होता है। इस तरह के बेड्स को इधर से उधर कहीं भी ले जाया जा सकता है। इस वजह से ट्रैवल करते समय भी बच्चों की नींद डिस्टर्ब नहीं होती है। इस तरह के बेड्स में मच्छरदानी लगी होती है, जिस वजह से बच्चों को मच्छर या कीड़े-मकोड़े काटने का डर भी नहीं रहता है। इतना ही नहीं इस तरह के सेप्रेट बेड्स से बच्चों के गिरने का खतरी भी कम रहता है।

 यह एक परफेक्ट बेबी केयर गिफ्ट ऑप्शन हो सकता है, यकीन मानिए बच्चे ज्यादा यह गिफ्ट उसकी मम्मी के लिए हेल्पफुल होगा। इस बेड की कीमत 1500 रुपये से 3000 रुपये के बीच होती है, आप अपने बजट के हिसाब से गिफ्ट चुन सकती हैं। 

बेबी बाथ टब- 

affordable gift ideas for babies

बच्चों को नहलाना एक मुश्किल टास्क होता है, ऐसे में आप तोहफे में एक छोटा सा बाथ टब गिफ्ट कर सकती हैं। बाथटब में नहलाने से बच्चे के कान में पानी जाने का रिस्क नहीं रहता है, इसके साथ आप माएं मौसम के हिसाब से पानी को गर्म या ठंडा भी कर सकती है। बच्चे इस तरह के टब में नहाना एंजॉय करते हैं, इसलिए यह गिफ्ट उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है। इस तरह के बाथ टब की कीमत 1600 रुपये से 4000 हजार रुपये के आसपास होती है, आपको इस तरह के बाथ टब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम पर मिल जाएंगे।

बाथिंग किट- 

new born baby gift ideas

बच्चों की स्किन बेहद नाजुक होती है, ऐसे में उनके लिए क्वालिटी वाले स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में आप बच्चे के लिए तोहफे में बाथिंग किट भी चुन सकती हैं। मार्केट में कई तरह की बाथिंग किट आती हैं, कुछ जिनमें बच्चों के नहाने के लिए साबुन, शैपू, क्रीम और पाउडर जैसी चीजें होती हैं, वहीं कुछ किट्स ऐसी होती हैं जिनमें टॉवल, हैंकी, बेबी शॉवर हैट दी जाती हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी किट दे सकती हैं, अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप इन सभी बेबी केयर प्रोडक्ट्स को इक्कठा करके हैंपर भी तैयार करवा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- कुकिंग लवर्स के लिए बेहद खास होंगे ये गिफ्ट्स 

बेबी ट्रैवल बैग- 

gift ideas for new born kids

ट्रैवल करते समय बच्चों की जरूरत के कई सामानों को साथ लेकर जाना पड़ता है। ऐसे में उनके लिए एक स्पेशल बैग रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आप न्यू बॉर्न बेबी के लिए एक बेबी ट्रैवल बैग  ले जा सकती हैं। इस तरह के बैग्स में बच्चे की जरूरत से जुड़े सभी सामानों को आसानी से रखा जा सकता है। आपको बता दें कि इस ट्रैवल बैग की कीमत करीब 1600 रुपये से लेकर 2000 रुपये के आसपास आती है, जो कि एक अफॉर्डेबल रेंज है। 

ज्वेलरी - 

gifts suggestion for new born baby

अगर नवजात बच्चा आपका बेहद करीबी है तो उसके लिए आप गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी भी खरीद सकती हैं। इस तरह के तोहफों को बेहद शुभ माना जाता है, ऐसे में आप छोटी बच्ची के चांदी की पायल या बालियां बनवा सकती हैं, वहीं लड़के के लिए सोने या चांदी के कड़े गिफ्ट कर सकती हैं। हालांकि इस तरह के तोहफे काफी महंगे होते हैं, इसलिए आपके पास इस तोहफे के लिए 5000 रुपये से 7000 रुपये होने ही चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ 500 रुपये के बजट में दोस्तों को गिफ्ट करें ये आइटम्स

बेबी स्लीपिंग बैग-

gifts for new born babies

इस तरह बैग बच्चों की बॉडी को पूरी तरह से कवर करते है। खासतौर पर ठंड के मौसम के लिए इस तरह के गिफ्ट्स एक बेहतर ऑप्शन होते हैं। कहीं बाहर पैदल चलते वक्त इस तरह के स्लीपिंग बैग बच्चों को कंफर्ट देते हैं। बैग में लगी हुई हुड बच्चों के सर को अच्छे से कवर करती हैं, वहीं पैंट के आकार के बने हुए बैग बच्चों के पैरों को ठंड से प्रोटेक्ट करते हैं। इन बैग्स की कीमत 300 रुपये से 1000 रुपये के बीच होती है, आप बजट के हिसाब से कोई भी स्लीपिंग बैग खरीद सकती हैं। 

वॉकर- 

new born baby gift suggestion

बच्चे वॉकर की मदद से जल्दी चलने लगते हैं। ऐसे में आप किसी नवजात बच्चे को वॉकर भी गिफ्ट कर सकती हैं। यह अफॉर्डेबल होने के साथ-साथ बच्चे को चलने में हेल्प करेगा, इसके अलावा वॉकर में लगे तरह-तरह के खिलौने बच्चे को अपनी तरफ अट्रैक्ट करते हैं। बता दें कि बच्चों के वॉकर की कीमत 800 रुपये से 2000 के बीच आएगी।

Recommended Video

सॉफ्ट टॉयज- 

खिलौने बच्चों को बेहद पसंद होते हैं। ऐसे में आप उनके लिए ढेर सारे सॉफ्ट टॉयज ले सकती हैं। इस तरह के खिलौनों से बच्चों को चोट नहीं लगती है और वो अपने उसने खेलने में व्यस्त रहते हैं। बच्चों के लिए अलग-अलग रेंज में खिलौने आते हैं, आप अपने बजट के हिसाब से खिलौना चुन सकती हैं। 

तो ये थे कुछ गिफ्ट आइडियाज जो बच्चों के साथ-सात बच्चों की फैमिली को भी बेहद पसंद आएंगे। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

image credit- amazon, freepik and flipkart

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।