साल भर के लंबे इंतजार के बाद दिवाली का त्‍यौहार एक बार फिर से आ गया है। दिवाली का त्‍यौहार इस बार 14 नवंबर को मनाया जाएगा। दिवाली के आने से पहले ही लोगों ने जोर-शोर से घर की साफ-सफाई और सजावट का काम शुरू कर दिया है। घर, फर्नीचर और अप्लायंसेज की साफ-सफाई के साथ-साथ कुछ और भी महत्‍वपूर्ण चीजें होती हैं, जिन्‍हें साफ करना बेहद जरूर होता है। 

हम बात कर रहे हैं दिवाली के पूजन में रखे जाने वाले गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍कों की। वैसे तो हर वर्ष लोग अपने घर नए गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के लाते हैं, मगर जो पुराने चांदी के सिक्‍के होते हैं पूजा उनकी भी की जाती है। ऐसे में यदि पूराने गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के रखे रखे काले पड़ गए हों तो आप उन्‍हें घर पर ही कुछ आसान नुस्‍खों को अपना कर दोबारा नया जैसा चमका सकती हैं। 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍कों की घर पर सफाई कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: दिवाली से पहले इस तरह आसानी से करें घर का हर कोना साफ

silver  coins  of ganesh  laxmi

एल्‍यूमिनियम फॉयल 

आप लंच बॉक्‍स में खाना पैक करने के लिए एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल तो करती ही होंगी। आप इस एल्‍यूमिनियम फॉयल की मदद से चांदी के सिक्‍कों की सफाई भी कर सकती हैं। इसके लिए आप सभी सिक्‍कों पर पहले टैलकम पाउडर छिड़क लें। अब एल्‍यूमिनियम फॉयल की एक बॉल बनाएं और सिक्‍कों को अच्‍छी तरह से रगड़ें। इससे सिक्‍के नए जैसे चमकने लगेंगे। 

हैंड सैनिटाइजर  

हैंड सैनिटाइजर से भी आप चांदी के सिक्‍कों की सफाई कर सकती हैं। दरअसल, हैंड सैनिटाइजर  में अल्कोहल होता है, इससे चांदी पर जमी अणुओं के ऑक्सीकरण की काली परत साफ हो जाती है। आप हैंड सैनिटाइजर (घर पर बनाएं सैनिटाइजर) को कुछ समय के लिए सिक्‍कों पर लगा कर रख दें। इसके बाद सिक्‍कों को हाथों से मलें और पानी से साफ कर लें। आप चांदी के सिक्‍कों को चमकता हुआ पाएंगी। 

टूथपेस्‍ट 

टूथपेस्‍ट दांतों की साफ-सफाई के साथ ही घर के कई सामान को साफ करने के काम आता है। टूथपेस्‍ट से आप गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍कों की सफाई भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक साफ ब्रश, नमक और टूथपेस्‍ट की जरूरत होगी। टूथपेस्‍ट में नमक मिला कर आप ब्रश की मदद से सिक्‍कों को साफ कर सकती हैं। बाद में सिक्‍कों को साफ पानी से वॉश करें और कपड़े से पोछ लें। 

इसे जरूर पढ़ें:Home Cleaning Tips: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

Recommended Video

नींबू का रस 

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है। यदि आपको गणेश-लक्ष्‍मी के पूराने चांदी के सिक्‍कों को साफ करना है तो आप 1/2 कप नींबू के रस में 2 बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस मिश्रण से आप सिक्‍कों को साफ करें। पहले कुछ देर के लिए नींबू और बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा से किए जा सकते हैं ये 10 काम) के घोल को सिक्‍कों के दोनों ओर लगा कर रख दें। फिर थोड़ी देर बाद आप सिक्‍कों को एक साफ ब्रश से रगड़ें, इससे सिक्‍कों में नई जैसी चमक आ जाएगी। 

हेयर कंडीशनर 

यदि आपके पुराने गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के काले नहीं पड़े हैं और उनकी केवल चमक फीकी पड़ गई हो तो हेयर कंडीशनर से सिक्‍कों को साफ कर उनकी खोई हुई चमक वापिस लौटाई जा सकती है। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आसान घरेलू नुस्‍खे पसंद आए होंगे। यदि आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: pixabay