त्‍यौहारों का मौसम शुरू हो चुका है। इसके साथ ही घर की साफ-सफाई और सजावट की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। घर के हर कोने और कमरे के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि घर के मंदिर की साफ-सफाई भी अच्‍छी तरह से की जाए। दरअसल, मंदिर में रोज आरती होती है और फूल चढ़ते हैं। ऐसे में मंदिर की नियमित रूप से साफ-सफाई के साथ ही डीप क्‍लीनिंग भी बहुत जरूरी है। 

चलिए आज हम आपको मंदिर की डीप क्‍लीनिंग करने का आसान तरीका बताते हैं। 

house temple design

मंदिर को खाली करें

सबसे पहले आपको मंदिर को खाली करना होगा। इसके लिए आपको मंदिर में रखी भगवान की तस्‍वीरों और मूर्तियों को उस स्‍थान से हटा कर किसी सुरक्षित और साफ स्‍थान पर रखना चाहिए। 

इसके बाद मंदिर की सफाई शुरू करें। यदि आपका मंदिर लकड़ी का है तो आपको इसकी सफाई ऑलिव ऑयल और नींबू के रस से बने मिश्रण से करनी चाहिए। इससे लकड़ी पर चमक आ जाती है। 

वहीं अगर मंदिर संगमरमर के पत्‍थर का बना हुआ है तो आपको पानी में सोडा मिला कर उसके मिश्रण से सफाई करनी चाहिए। इससे संगमरमर के पत्‍थर पर चमक आ जाती है। मंदिर में यदि कोई रैक या बॉक्‍स है तो उसे भी व्‍यवस्थित करें। उसमें रखें बेकार के सामन को छांट कर अलग कर दें और जरूरी सामान को अच्‍छी तरह से रैक या बॉक्‍स में सेट करें। 

मंदिर के बर्तनों की सफाई 

मंदिर के बर्तन वैसे तो रोज ही साफ करने चाहिए, मगर हर दिन इनकी डीप क्‍लीनिंग संभव नहीं हो पाती है। खासतौर पर जिस दिए से आप भगवान की रोज आरती करती हैं, उसमें कार्बन जमा होने लग जाता है। कार्बन का दाग इतना जिद्दी होता है कि इसे साधारण सफाई से नहीं दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक्‍सट्रा एफर्ट्स दिखाने होंगे। 

आप मंदिर में रखे पीतल और तांबे के बर्तनों को सबसे पहले गर्म पाने में 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद नींबू को आधा काटें और उस पर नमक लगाएं। इससे इन बर्तनों की सफाई करें। आप चाहें तो नींबू और सोडे को मिक्‍स करके घोल तैयार कर सकते हैं। इस घोल से भी आप बर्तनों की सफाई कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: फेस्टिवल आने से पहले 'नींबू' से इस तरह चमकाएं अपना घर 

How to Clean Your Pooja Room

मंदिर के कपड़े की सफाई 

मंदिर के कपड़ों पर भी ग्रीस और कार्बन के जिद्दी दाग लग जाते हैं। वैसे तो इन्‍हें छुड़ाने का सबसे आसान तरीका अल्‍कोहल होता है। मगर मंदिर से जुड़े सामान की सफाई में अल्‍कोहल का प्रयोग करना उचित नहीं समझा जाता है। इसलिए आप नींबू और सिरके की मदद से इन कपड़ों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए गरम पानी में सिरका और नींबू का रस मिलाएं और 30 मिनट के लिए कपड़े को इस पानी में छोड़ दें और फिर रगड़ कर साफ कर लें। 

भगवान की तस्‍वीरों और मूर्तियों की सफाई 

मंदिर के साथ-साथ जरूरी है कि आप भगवान की तस्‍वीरों पर जमी धूल और मूर्तियों की भी सफाई करें। इसके लिए आप गंगा जल में नींबू का रस मिलाएं और नींबू के छिलके से तस्‍वीरों और मूर्तियों को रगड़ कर साफ करें। यदि कोई तस्‍वीर और मू‍र्ति ऐसी है, जिस पर पानी का प्रयोग नहीं किया जा सकता है तो उसे साफ सूखे कपड़े से पोछें। यदि आपके घर में लड्डू गोपाल हैं तो उन्‍हें नए वस्‍त्र पहनाएं। 

Recommended Video

मंदिर की लाइट्स की सफाई 

मंदिर में लगी लाइट्स की भी सही से सफाई जरूरी होती है क्‍योंकि इस पर भी कार्बन और ग्रीस जमा हो जाती है। जब भी आप लाइट्स की सफाई करें, उससे पहले करंट सप्‍लाई को बंद कर दें। इसके बाद आप सूखे या हल्‍के गीले कपड़े से लाइट्स को साफ कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Tips: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से जानें किचन को कैसे रखा जा सकता है 'Pest Free'

इस तरह आप त्‍यौहार के आने से पहले ही अपने घर के मंदिर को साफ कर सकती हैं और उसे नई जैसी चमक दे सकती हैं। 

यदि आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो आप इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: pinterest, homify