हमारे देश में न जाने कितनी प्रथाएं सदियों से चली आ रही हैं। कई ऐसी बातें प्रचलित हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा और कई बार सोचा भी होगा कि आखिर ऐसा क्यों है  कारण हो सकते हैं। कई बातें जिनका जिक्र शास्त्रों में भी किया गया है लोग उसमें कई बार बिना कारण जाने कि अमल करते हैं और यह सिर्फ एक प्रश्न चिह्न बनकर रह जाता है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। जैसे कई लोगों ने घर के बड़े लोगों को ऐसा कहते हुए सुना होगा कि रात के समय नाखून नहीं काटने चाहिए, भोजन से पहले भोजन मंत्र जरूर पढ़ना चाहिए, सूर्यास्त के समय झाड़ू लगाने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है और रात के समय बाल कटवाना अशुभ होता है। 

ऐसे न जाने कितने सवालों के इर्द गिर्द हमारा दिमाग घूमता रहता है और हम इन बातों पर आंखें मूंदे यकीन करते जाते हैं। ऐसा ही एक सवाल कि शास्त्रों के अनुसार रात के समय बाल कटवाना ठीक है या नहीं, इस बात का जवाब जानने के लिए हमने Life Coach और Astrologer, Sheetal Shaparia से बात की। उन्होंने हमें इससे जुड़ी कुछ बातें बताईं वो आपको भी जान लेनी चाहिए। 

पुराने समय में नहीं होती थी पर्याप्त रोशनी 

hair cut at night

विशेष रूप से हिंदू धर्म में, सूर्योदय और सूर्यास्त को बहुत महत्व दिया जाता है और किसी भी गतिविधि के लिए दिन का समय अनुकूल माना जाता है। सूर्यास्त के बाद बाल या नाखून न काटने जैसी चीजें एक पुरानी मान्यता रही हैं जिसका पालन अभी भी कई लोग करते हैं। शीतल जी बताती हैं कि रात के समय बाल न कटवाना केवल एक व्यावहारिक कारण हो सकता है। दरअसल पुराने जमाने में हमारे पास रात में चमक पर्याप्त रोशनी प्रदान करने के लिए ट्यूबलाइट या बल्ब नहीं होते थे। इसलिए, कटे हुए बालों को अंधेरे में साफ करना मुश्किल हो जाता था और गलत तरीके से बाल काटने का डर भी रहता था। कई बार अंधेरे में कैंची या अस्तुरा लगने का डर भी होता था। इसलिए ये प्रथा चलने लगी कि रात में बाल कटवाना शुभ नहीं होता है। लोग अंधविश्वास में ज्यादा यकीन करते थे इसलिए ये प्रथा एक अनिवार्य कारण बन गई और लोगों ने इसे शास्त्रों के अनुसार अशुभ मान लिया। 

इसे जरूर पढ़ें:रात में नाखून काटना शुभ या अशुभ? क्या कहता है शास्त्र ?

क्या हैं वैज्ञानिक कारण 

hair cut at night is bad

कहा जाता है कि कम रोशनी में बाल कटवाने से कई बार बाल उड़कर खाने में चले जाते थे और यदि कोई गलती से ये खाना खा लेता तो उसे स्वास्थ्य के लिए हानि हो सकती थी। इसके अलावा रात में बालों से कई बैक्टीरिया फैलने का खतरा भी बढ़ जाता था। कटे हुए बालों से कमरे में गंदगी फैल सकती थी और ऐसा माना जाता है कि हमारे बालों में बहुत सारे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और जब ये कटे हुए बालों के रूप में आते हैं तो वे कीटाणुओं को फैला सकते हैं। यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इन्हीं कारणों से रात के समय बाल काटने को अच्छा नहीं माना जाता है।

Recommended Video

क्या कहता है शास्त्र 

hair cut at night according to sheetal

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद हमें कई काम करने से बचना चाहिए क्योंकि उस समय हम देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं और भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार वह रात में हमारे घर में प्रवेश करती हैं और निवास करती हैं। धार्मिक मान्यताएं कहती हैं कि शाम के समय समस्त देवी-देवता घर में प्रवेश करते हैं। इसलिए उस समय बाल काटना उनका अनादर करने जैसा है। शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि रात के समय बाल कटवाने से घर से लक्ष्मी दूर होने लगती है और घर में कलह होने के साथ आर्थिक हानि होती है। ऐसी किसी भी हानि से बचने के लिए हमें रात के समय बाल कटवाने से बचना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: खाने में बाल निकल आए तो उसे खाना ठीक है या नहीं ? क्या कहता है शास्त्र ?

वैसे शास्त्रों की न भी मानें तब भी आपको रात के समय बाल कटवाने से बचना चाहिए क्यंकि कई बार लोग रात में बाल कटवाने के बाद ठीक से नहाते नहीं हैं जिससे बाल उड़कर पूरे घर और आपके खाने में प्रवेश करके किसी बड़ी समस्या का कारण भी बन सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik