कोरोना वायरस लॉकडाउन ने लोगों को काफी कुछ सिखा दिया है। जो शुरुआत नई-नई डिश ट्राई करने से हुई थी वो अब सेल्फ केयर और हेयर कट तक पहुंच गई है और लोग खुद ही बालों को संवारने और स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने का काम शुरू कर चुके हैं। कई सेलेब्स ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तरह की पोस्ट की हैं जिनमें वो अपने पार्टनर्स के बाल काट रहे हैं और इसने एक नए ट्रेंड को जन्म दे दिया है। अब लोग सलून जाने से बेहतर होम हेयर कट को मान रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी घर पर अपने बाल काटने के बारे में सोच रही हैं तो क्यों न कुछ खास टिप्स को अपने ध्यान में रखा जाए।

आज जिन हेयर स्टाइलिंग टिप्स की बात हम करने जा रहे हैं वो सिर्फ इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप कितनी सावधानी से अपने बाल काट सकती हैं और साथ ही साथ खुद को स्टाइलिश लुक भी दे सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- झड़ते, सफेद और डैंड्रफ वाले बाल, स्कैल्प से जुड़ी इन 3 समस्याओं का इलाज है छाछ

1. सही टूल्स का इस्तेमाल-

कभी भी कपड़े काटने वाली कैंची को बालों में न चलाएं। आपको बाल काटने के लिए सही टूल्स की जरूरत होगी क्योंकि अगर कैंची में सही धार नहीं होगी तो इसके कारण आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या हो सकती है। साथ ही साथ आपके बाल सही एंगल में कटेंगे भी नहीं। अगर आप ये चाहती हैं कि आपके बाल सही तरह से कटें तो ये बहुत जरूरी है कि आप अपने लिए सही टूल्स का इस्तेमाल करें। नई कैंची और पतला कंघा जिससे बालों का पार्टीशन करना आसान हो। कैंची भी हेयरकट वाली ही लें।

hair cut tools

2. सूखे बालों को काटें-

आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सलून में अगर आपके बाल काटने से पहले उन्हें गीला किया जाता है तो ये जरूरी नहीं कि वैसा ही आप घर पर भी करें। घर पर आप अगर अपने बाल काट रही हैं तो सूखे बाल ज्यादा सही शेप दिखा सकते हैं। पहले सूखे बालों का शेप देखें और उसके बाद ही उन्हें काटें।

3. जितने बाल काटना चाहती हैं उससे कम काटें-

ये टिप सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है। अगर आप अपने बालों को काटने का सोच रही हैं तो ध्यान रखें कि आपको जितनी लेंथ की हेयर स्टाइलिंग चाहिए उससे कम ही बाल काटें। साथ ही साथ ये ध्यान रखें कि एकदम से बाल काटने से बेहतर है कि आप धीरे-धीरे समय लेकर हेयर कट करें। आपको इसका एक्सपीरियंस नहीं है और अपने बाल काटना काफी रिस्की हो सकता है।

cutting self hair

4.  बालों को पार्टीशन करके ही काटें-

सारे बाल एक साथ न काटें तो ही अच्छा रहेगा। अपने बालों को काटने के लिए आप अलग-अलग सेक्शन बना लें। चाहे तो हेयर क्लिप्स से इन्हें डिवाइड कर लें। बेहतर होगा जितने बाल नीचे से काटने हैं उतने में रबरबैंड लगा लें। ऐसा सभी सेक्शन्स के साथ करें क्योंकि ऐसा करने पर आपको ये अंदाज़ा रहेगा कि आखिर कितने बाल काटने हैं।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: तेज़ी से झड़ रहे हैं बाल तो घर पर ऐसे बनाएं मेथी का तेल

5. सामने के बाल काटते समय रखें ध्यान-

बैंग्स वाली हेयर स्टाइल बहुत अच्छी लगती है। 'कसौटी जिंदगी के' की एरिका फर्नांडिस ने भी हाल ही में सेल्फ बैंग्स हेयरस्टाइल अपनाई है ऐसे में ये जानना जरूरी है कि अगर आप अपने बालों को काट रही हैं तो थोड़े-थोड़े करके ही काटें। सबसे पहले मिडिल पार्टिंग कर दोनों तरफ से एक-एक लट निकालें और उसे थोड़े छोटे आकार में काटें। इसका साइज बराबर होना चाहिए। इसके बाद आप उन्हीं दोनों लट के बगल से दो और पार्टीशन निकालें और उन्हें पहले वाले से थोड़ा ज्यादा लंबा काटें। आपको सभी बालों को इसी तरह से काटना है।

6. पहले ट्रिमिंग फिर कटिंग-

अगर आप सबसे पहली बार अपने बाल काटने जा रही हैं तो ध्यान रहे कि पहले ट्रिमिंग करें। अगर आप सीधे हेयर कट से ही शुरू करेंगी तो इसके गलत होने की गुंजाइश ज्यादा है। सबसे पहले अपने बातों को ट्रिम करने की कोशिश करें। ये काम आसान नहीं है और आपको इसके लिए बहुत प्रैक्टिस चाहिए। बालों को ट्रिम करते समय सीधे काटने की जगह उन्हें डायगोनल काटना ज्यादा बेहतर होगा।

अगर आपको ये सभी टिप्स पसंद आई हों तो इन्हें शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।