अरे रात के समय नाखून मत काटो, रात के समय नाखून काटने से घर में दरिद्र आता है। सूर्यास्त के बाद नाखून काटने से धन की हानि होती है और जमा पूंजी भी नष्ट हो जाती है। ऐसी न जाने कितनी बातें आपने अपने घर के बड़ों से सुनी होंगी। न जाने कितनी बार हम इन बातों पर बिना सोचे समझे अमल भी कर लेते हैं और इन प्रथाओं को आगे बढ़ाते जाते हैं। 

लेकिन क्या सच में आपने इन बातों पर ध्यान देने की कोशिश की है कि इन बातों के बारे में क्या कहता है शास्त्र ?वास्तव में शास्त्रों में बताई न जाने कितनी बातों को हम बिना सोचे समझे हुए ही अमल कर लेते हैं। इसलिए इस बात का पता लगाने के लिए हमने Dr. Madhu Kotiya ,Tarot mentor, Numerologist and Vastu Expert से रात में नाखून न काटने के कई कारण बताए गए हैं जो आपको भी जान लेने चाहिए। 

रात में नाखून न काटने के शास्त्रों के अनुसार कारण 

nail cutting at night

शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि रात के समय नाखून काटने शुभ नहीं होते हैं। दरअसल इसका एक मुख्य कारण है कि नाखून हमारी उंगलियों पर लगी एक मजबूत परत है, जो हमारी कोमल उंगलियों को काफी हद तक बचाकर रखती है। इसीलिए जब हम नाखून काटते हैं, तब हमें इस बात का खास ख्याल रखना पड़ता है कि हमारी उंगलियों को किसी भी प्रकार की हानि ना पहुंचे। पहले के जमाने में रात के समय घर में रोशनी की अच्छी व्यवस्था नहीं होती थी। इस वजह से हमारे पूर्वजों और शास्त्रों ने इस बात पर जोर दिया कि रात के समय नाखून न काटें और ऐसा करना दुर्भाग्य का कारण बन सकता है। वैसे इसका कोई धार्मिक तर्क नहीं है लेकिन शायद यह हमारी सुविधा को ध्यान में रखते हुए कहा गया था। पुराने समय में घरों में बिजली की सही व्यवस्था नहीं होती थी और सूर्य की रोशनी में ही सारे काम करने पड़ते थे। इसलिए पहले के लोग रात के अंधेरे में नाखून काटने से मना किया करते थे जिससे कि हमारे हाथों को किसी भी प्रकार की हानि ना हो।

इसे जरूर पढ़ें:जमीन पर बैठकर खाना क्यों फायदेमंद है, क्या कहता है शास्त्र ?

क्या है धार्मिक कारण 

कुछ लोग इसके पीछे एक धार्मिक कारण को भी मानते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, शाम के समय देवी लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। ऐसा माना जाता है कि वह समृद्धि और धन के साथ आशीर्वाद देने के लिए रात में घर पर रहती है। यह सलाह दी जाती है किरात में नाखून और बाल काटनेया कचरे का निपटान करने या पैसे देने जैसे कार्य नहीं करने चाहिए, जो देवी लक्ष्मी का अनादर करते हैं, और वह घर छोड़ देगी।

सेहत से जुड़ा एक अन्य कारण 

रात के समय कम रोशनी की वजह से जब हम नाखून काटते हैं तो यह उड़कर किसी खाद्य पदार्थ या किसी की भी आंख में जा सकता है, जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए पुराने समय में लोग ऐसे ही कई कारणों के चलते नाखून काटने से मना करते थे।

nails cutting good or bad

रात में नाखून काटने को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय 

कीटाणुओं और गंदगी के संचय को दूर रखने के लिए अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटना एक स्वस्थ अभ्यास है। हालांकि, एक सदियों पुरानी मान्यता है कि अधिकांश भारतीय अनुसरण करते हैं- 'रात में नाखून न काटें'। लोग इस मान्यता को परंपराओं से जोड़कर अशुभ मानते हैं। इस अंधविश्वास की कोई तर्कसंगत व्याख्या नहीं है, लेकिन साथ ही हमें विश्वास के पीछे की जानकारी की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। इसके कई कारण हैं जो तर्कसंगत कहे जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: कब कौन सा काम करना होता है शुभ , पंडित जी से जानें

रात में उचित रोशनी का न होना 

nail cutting at night time

शुरुआती दिनों में बिजली नहीं थी और इसलिए उन दिनों की रातें अब की तुलना में बहुत ज्यादा अंधेरी होती थीं। इसलिए रात में नाखून काटने की सलाह नहीं दी जाती थी, क्योंकि नाखून के टुकड़े इधर-उधर गिर जाते , जिससे उन्हें इकट्ठा करना और निपटाना मुश्किल हो जाता। यदि बचे हुए नाखून के टुकड़े किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ मिल जाते हैं, तो वे स्वच्छता के लिए खतरा हैं और व्यक्ति को बीमार भी कर देते हैं। (नाखून चबाने की आदत से ऐसे पाएं छुटकारा )

Recommended Video


कोई नेल कटर नहीं

शुरुआती दिनों में नेल कटर नहीं होते थे। उस समय लोग चाकू से नाखून काटते थे। नाखून काटने के लिए चाकू का इस्तेमाल करना बहुत जोखिम भरा होता है और रात में ऐसा करने से चोट लगने और खून बहने की संभावना रहती है। चूंकि रात के समय चिकित्सा सहायता प्राप्त करना कठिन होता है, इसलिए लोगों ने रात में नाखून काटने को हतोत्साहित किया।

हालांकि इस आधुनिक समय में, हम अंधविश्वास में विश्वास नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक अच्छी सलाह जो स्वास्थ्यकर भी हो सकती है, वह है नाखूनों को काटने के बाद अच्छी तरह से उन्हें बाहर फेंकना। इसलिए यदि धार्मिक मान्यता का सम्मान करें और शाम 7 बजे के तुरंत बाद नाखून काटने से बचें तो यह आपके लिए बेहतर हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik