इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सीढ़ियां किसी भी घर का एक अहम् हिस्सा है। हालांकि सीढ़ियों का निर्माण घर के स्पेस के अनुसार किया जाता है। अगर घर बहतु अधिक बड़ा नहीं है तो ऐसे में सीढियां भी छोटी ही बनाई जाती है। जहां बड़ी सीढ़ियों को सजाने के लिए आपके पास कई आईडियाज होते हैं, लेकिन छोटी सीढ़ियों को किस तरह एक खूबसूरत लुक दिया जाए, यह समझ नहीं आता। हालांकि अगर आप चाहें तो अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके घर में मौजूद छोटी सीढ़ियों को भी कई तरीके से आप एक बेहद यूनिक लुक दे सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको छोटी सीढ़ियों को सजाने के कुछ यूनिक आईडियाज के बारे में बता रहे हैं। इनमें से आपको जो आईडिया अच्छा लगे, आप उसे अपने घर की सीढ़ियों में यूज कर सकती हैं-

टाइल्स का लें सहारा

narrow staircase decorating ideas in

अगर आप अपनी सीढ़ियों में कलर एड करना चाहती हैं तो ऐसे में आप टेक्सचर्ड टाइल्स का सहारा ले सकती हैं। इस तरह की टाइल्स का इस्तेमाल सीढ़ियों पर करने का एक लाभ यह होता है कि आप इसकी मदद से अपनी सीढ़ियों पर कई तरह के कलर्स व पैटर्न को शामिल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: मिरर की मदद से घर को कुछ इस तरह दें एक ब्यूटीफुल लुक

लगाएं प्लांट्स

अमूमन महिलाएं अपने घर की सीढ़ियों पर एक सीढ़ी छोड़कर पौधे रखती हैं। लेकिन, छोटी सीढ़ियों में कई सारे प्लांट्स लगा पाना शायद आपके लिए संभव ना हो, लेकिन फिर भी अपनी सीढ़ियों को खूबसूरत बनाने के लिए आप उपर की एक सीढ़ी पर अपनी पसंद का कोई पौधा लगा सकती हैं। (घर को सजाएं सीशेल्स की मदद से

दें माडर्न लुक

narrow staircase decorating ideas insi

अगर आप अपने घर को एक माडर्न लुक दिया है तो ऐसे में आप अपनी सीढ़ियों को भी माडर्न लुक दें। इसके लिए आप अपनी सी़ढ़यों को व उसकी वॉल को व्हाइट कलर देकर उसकी वॉल्स पर राउंड मिरर लगा सकती हैं। यह आपकी सीढ़ियों को एक माडर्न और क्लासी लुक देगा।

Recommended Video

लगाएं आर्टवर्क

narrow staircase decorating ideas insI

यह भी आपकी सीढ़ियों को एक खूबसूरत लुक देता है। इसके लिए आप अपनी सीढ़ियों के साइड की दीवार पर आर्टवर्क से लेकर अपनी फैमिली पिक्चर्स आदि लगा सकती हैं। इसमें भी आप डिफरेंट कलर्स या फिर एक ही कलर के डिफरेंट शेड्स के फ्रेम को सीढ़ियों की साइड वाल पर लगा सकती हैं।

क्रिएट करें फोकस प्वाइंट

narrow staircase decorating ideas ins

जिस तरह अपने कमरे को डेकोरेट करने के लिए एक फोकल प्वाइंट क्रिएट करती हैं, ठीक उसी तरह सीढ़ियों को डेकोरेट करने के लिए भी इसी तरह एक फोकस प्वाइंट क्रिएट कर सकती हैं। इसके लिए अगर आप सीढ़ी के ठीक सामने स्पेस है तो आप वहां पर झूमर लटका सकती हैं। इसके अलावा, अगर सामने स्पेस नहीं है तो ऐसे में आप सीढ़ियों के साइड में कोई एंटीक पीस भी रख सकती हैं। अगर सीढ़ियां छोटी हैं तो उसे डेकोरेट करने के लिए लेस इज मोर का फंडा काम आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर की मेन एंट्री की सजावट के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

शेल्फ का सहारा

narrow staircase decorating ideas insi

छोटे घर में अक्सर स्पेस की प्रॉब्लम होती है। ऐसे में सीढ़ियों को डेकोरेट करने के साथ-साथ स्पेस को आर्गेनाइज करने का एक आसान तरीका है साइड वॉल्स पर शेल्फ बनाना। आप उस शेल्फ पर अपनी फेवरिट किताबों से लेकर प्लांट्स व कुछ बेहतरीन डेकोरेटिव आइटम्स को रख सकती हैं। इससे ना सिर्फ आपकी साढ़ियों का लुक पूरी तरह बदल जाएगा, बल्कि स्पेस को मैनेज करना भी काफी आसान होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(hgtvhome.sndimg.com)