स्किन केयर एक बहुत ही पर्सनल चीज़ होती है। लोगों को लगता है कि महंगी क्रीम और स्किन केयर रूटीन का पालन करने से उनकी स्किन अच्छी हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। कई लोगों को ये भी लगता है कि स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के लिए बहुत सारी स्टेप्स होती हैं और आपको दिन और रात दोनों के लिए अलग-अलग स्किन केयर रूटीन फॉलो करने में बहुत मेहनत लग सकती है। 

ये सही है कि मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन काफी अलग होते हैं और ये बहुत फायदा भी पहुंचा सकते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि ये बहुत कॉम्प्लिकेटेड हों और आपका बहुत समय ले लें। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने सबसे आसान मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में बताया है। 

डॉक्टर आंचल के मुताबिक स्किन केयर को कॉम्पलिकेटेड करने की जरूरत नहीं है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स को आप कम से कम इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तब तो ये बहुत जरूरी है। 

moring and night skin cARE

इसे जरूर पढ़ें- अपने करवा चौथ लुक को परफेक्ट बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

किस तरह करें मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन-

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के लिए 4 जरूरी प्रोडक्ट्स चाहिए-

  • माइल्ड क्लींजर
  • विटामिन-सी सीरम
  • मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन

सबसे पहले आप क्लींजर से चेहरे को साफ कर विटामिन-सी सीरम लगाएं। इसके कुछ मिनट बाद मॉइश्चराइजर और फिर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन हर 2 घंटे में दोबारा लगाएं अगर आप बाहर जा रहे हैं तो। 

 

नाइट स्किन केयर रूटीन- 

नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए सबसे जरूरी ये है कि आपके चेहरे पर अगर मेकअप या फिर सनस्क्रीन चेहरे पर लगाई हुई है तो कम से कम दो बार क्लींजर से साफ करें। क्लींजर माइल्ड होना चाहिए और आपकी स्किन को सूट करने वाला होना चाहिए।  

  • क्लींजर
  • रेटिनॉल
  • सीरम
  • मॉइश्चराइजर 
skin care for morning and night

नाइट टाइम में स्किन रिपेयर होती है और इसलिए ये बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जिसमें बहुत ज्यादा केमिकल्स ना हों। आपको सीरम भी ऐसा ही चुनना है जो आपकी असली समस्या को खत्म कर दे। जैसे आपको अगर डार्क स्पॉट्स हैं तो kojic acid, arbutin या azelaic acid जैसे इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स मदद करेंगे। एक्ने के लिए सैलिसिलिक एसिड या फाइन लाइन्स के लिए रेटिनॉल और पेप्टाइड सीरम।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 20's में स्किन से जुड़ी इन 5 गलतियों के कारण जल्दी आती हैं झुर्रियां 

इसी के साथ, आपको एक ऐसा मॉइश्चराइजर चुनना है जो ना तो बहुत हेवी हो और ना ही रात में आपके स्किन पोर्स को ब्लॉक करे। आपको हमेशा अपनी स्किन के हिसाब से ही मॉइश्चराइजर चुनना चाहिए।  

ये स्किन केयर रूटीन आपके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं और ध्यान रखें कि प्रोडक्ट्स हमेशा वही चुनें जो आपकी स्किन को सूट करें। आप अपने डॉक्टर या स्किन केयर एक्सपर्ट से बात करके भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको लगता है कि किसी प्रोडक्ट को लेकर आप श्योर नहीं हैं तो पहले उसका पैच टेस्ट करें। सीधे अपने चेहरे पर वो प्रोडक्ट्स ना लगाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।