घर में नकारात्मकता का वास कई कारणों से होता है और घर की नकारात्मकता घर में होने वाले झगड़ों का मुख्य कारण होती है। घर में होने वाले झगड़ों के लिए वास्तु से जुड़े हुए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। कई बार जब घर का वास्तु के अनुसार निर्माण न हुआ हो,तब भी नेगेटिव एनर्जी घर के हर कोने में वास करती है और वही नकारात्मकता झगड़ों में बदल जाती है। आजकल लोग घर बार-बार बदलते रहते हैं जिसके कारण घर में कई अंधेरे कोने बन जाते हैं और नकारात्मक उर्जा का संचार करने लगते हैं। घर के एयर कंडीशनर कमरों में धूप और हवा का पर्याप्त इंतजाम नहीं हो पता है जिस कारण भी नकारात्मक उर्जाओं का वास हो सकता है। घर में यदि सकारात्मकता होगी तो झगड़े अपने आप ही समाप्त होने लगते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ उपाय जिनसे घर में होने वाली लड़ाइयों पर नियंत्रण पाया जा सकता है -

संध्या काल में दीपक प्रज्ज्वलित करें

feng shui tips ()

रोज़ संध्या काल में घर में दीपक प्रज्ज्वलित करें और घर के सभी लोग मिलकर आरती करें। घर के सभी लोगों का साथ में पूजन अर्चन करना भी आपसी सामंजस्य को बढ़ाकर घर की लड़ाइयों को समाप्त करता है।

गंगाजल और कपूर के मिश्रण का छिड़काव

यदि घर में ज्यादा लड़ाइयां होती हैं तो घर की दीवारों पर सप्ताह में एक बार गंगाजल और खाने वाले कपूर के मिश्रण का छिड़काव करने से भी दीवारों में जमी नकारात्मक उर्जा निकल जाती है। नकारात्मकता (फेंग शुई से दूर करें नेगेटिविटी ) के घर से निकलते ही घर धन धान्य से परिपूर्ण होने लगता है और लड़ाइयां भी कम हो जाती हैं।

Recommended Video

लोबान का धुंआ करें

नियमित रूप से सुबह-शाम अग्निहोत्र करने से भी नेगेटिव एनर्जी का नाश होता है और घर सकारात्मक उर्जा से भर जाता है। अग्निहोत्र का निश्चित समय होता है और उसको उसी समय पर करना चाहिए। अगर ये संभव नहीं है तो लोबान को छोटे कंडे पर जलाकर उसका धुंआ पूरे घर में फैला दें और कुछ समय के लिए घर की खिड़कियाँ खोल दें।  लोबान वाला ये प्रयोग आप सप्ताह में एक बार भी कर सकते हैं, रोज सुबह शाम करना जरूरी नहीं है। कहा जाता है कि लोबान का धुंआ अपने साथ नकारात्मकता को बाहर निकाल देता है और घर में खुशियों का वास होता है।

इसे जरूर पढ़ें : Fengshui tips: जब खर्चा हो आउट ऑफ कंट्रोल तो चाइनीज कॉइन से खुल जाएगी आपकी किस्मत

खाना खाने की दिशा का ध्यान रखें

feng shui tips ()

कई बार घर में किचन की सही दिशा न होने पर और खाना गलत दिशा में बैठकर खाने से भी घर की लड़ाइयां बढ़ जाती हैं। हमेशा ध्यान रखें कि किचन में गैस स्टोव की दिशा ऐसी होनी चाहिए कि खाना बनाने वाले का मुख दक्षिण दिशा की तरफ न हो। इसके अलावा डाइनिंग टेबल में भी दक्षिण दिशा की तरफ मुँह करके खाना नहीं खाना चाहिए। जहाँ तक संभव हो घर के सभी लोग एक साथ बैठकर खाना खाएं ये आपसी सामंजस्य को बढ़ाता है।

घर के सामने वाले दरवाजे का उपयोग करें

बहुत से लोग घरों में अंदर जाने के लिए पिछले दरवाजे का उपयोग करते हैं लेकिन फेंग शुई के दृष्टिकोण से ऐसा करना ठीक नहीं है। आपके जीवन में ऊर्जा और सुअवसर प्रदान करने के लिए साथ ही घर के झगडे कम करने के लिए हमेशा घर के सदस्यों को मुख्य द्वार से ही प्रवेश करना चाहिए। 

घर में फाउंटेन या झरना रखें

feng shui tips ()

फेंगशुई में पानी धन का प्रतिनिधित्व करता है। फेंग शुई के सिद्धांतों के अनुसार आपके घर के प्रवेश के पास एक जल तत्व जैसे कि एक फव्वारा या फाउंटेन रखना लाभप्रद होता है। ऐसा करने से घर के लोगों का मन भी पानी की तरह निर्मल हो जाता है और लड़ाइयां कम हो जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : Feng Shui Tips: घर पर ‘विंड चाइम’ लगाने से पहले जान जें ये 5 जरूरी बातें

 

मुख्य द्वार पर पीतल का बना सूर्य स्थापित करें

घर के मुख्य द्वार के मध्य में चौखट के ऊपर जो दीवार होती है उस पर बाहर की तरफ पीतल का बना सूर्य स्थापित करें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है। जिससे छोटी-छोटी बातों पर होने वाले झगड़े ख़त्म होने लगते हैं।


इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर में होने वाले झगड़ों से तो छुटकारा पा ही सकती हैं साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नेगेटिव एनर्जी दूर भाग जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik and unsplash