विदिशा ने अपने कमरे की खिड़की पर विंड चाइम लगाया है। यह विंड चाइम जब हवा के झोकों के साथ हिलता है तो इसकी मधुर ध्वनि से विदिशा का मन खुश हो जाता है। वैसे फेंगशुई में विंड चाइम को बहुत ही शुभ बताया गया है। विदिशा ने भी यही सोच कर विंड चाइम अपने कमरे में लगा लिया था। मगर, जहां एक तरफ विंड चाइम की ध्वनि से उसे अच्छा महसूस होता था तो वहीं जब से विंड चाइम घर पर लगाया था तब से उसके घर सब कुछ शुभ नहीं हो रहा था। इसका अर्थ यह बिलकुल भी नहीं है कि विंड चाइम बैड लक लेकर आता है। बल्कि विंड चाइम लगाते वक्त अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह घर की खूबसूरती, मन की शांति के साथ-साथ घर की खुशियां भी बढ़ाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि विंड चाइम को घर पर लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Feng Shui Tips: सही स्थान पर रखेंगी ‘Owl Symbol’ तो होगी धन की बारिश और आएगा गुड लक

wind chimes meaning

विंड चाइम किस धातु का बना है

बाजार में आपको विंड चाइम कई तरह और धातुओं के मिल जाएंगे। मगर आप यदि किसी धातु का बना विंड चाइम घर ला रही हैं तो उसे कहीं भी न लगाएं। बल्कि धातु के बने विंड चाइम हमेशा घर की वेस्ट या नॉर्थ दिशा में लगाने चाहिए। अगर आप लकड़ी से बना विंड चाइम यूज कर रही हैं तो आपकेा यह ईस्ट और साउथ दिशा में लगाना चाहिए। अगर आप किसी भी दिशा में बिना सोचे समझे विंड चाइम लगाएंगी तो घर में शांति के जगह अशांति ही फैलेगी। 

बेडरूम में विंड चाइम 

अगर आप अपने बेडरूम में ही विंड चाइम लगाना चाहें तो आपको ऐसा करने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि विंड चाइम 9 रॉड वाला हो। बाजार में आपको 2 रॉड से लेकर 10 रॉड तक के विंड चाइम मिल जाएंगे। मगर, आप अगर अपने बेडरूम में विंड चाइम लगा रही हैं तो उसे खिड़की पर ही टांगे और 9 रॉड वाला ही विंड चाइम लें। इससे अपके और अपके पति के मध्य प्रेम संबंध मधुर होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:जब खर्चा हो आउट ऑफ कंट्रोल तो चाइनीज कॉइन से खुल जाएगी आपकी किस्मत

wind chimes feng shui

किचन और पूजा घर पर न लगाए विंड चाइम 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी या घर में मौजूद किसी भी महिला की सेहत अच्छी बनी रहे तो भूल से भी किचन और पूजा घर में विंड चाइम न टांगे। ऐसा करने से घर में मौजूद महिला की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आपको विंड चाइम वहां लगाना चाहिए जहां से वायु का प्रवेश हमेशा ही घर से होता रहे। आप घर के मुख्य द्वार पर भी विंड चाइम लगा सकती हैं। 

विंड चाइम की साइज का रखें ध्यान 

अगर आपका घर बड़ा है और घर का दरवाजा बड़ा है तो आपको कभी छोटा विंड चाइम वहां नहीं टांगना चाहिए। घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को कैसे भगाना है? इसका राज भी विंड चाइम में छुपा है। अगर आप अपने घर के आकार के हिसाब से विंड चाइमा का चुनाव करेंगी तो यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा लाएगा। 

खरीदते वक्त ध्यान रखें 

अगर आप विंड चाइम खरीदने जा रही हैं तो आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना है। आपको केवल उसकी खूबसूरती पर नहीं जाना है। बल्कि आपको उसके रंग, धातु और उसमें मौजूद रॉड्स पर भी ध्यान देना है। इससे विंड चाइम लगाने से आपके घर में शुभ समाचार आएगा।