सर्दियों का मौसम केवल मनुष्‍यों के लिए ही नहीं बल्कि जानवरों और पेड़-पौधों को भी प्रभावित करता है। खासतौर पर बेजुबान पौधे इस मौसम में कभी ओस की बूंदें तो कभी ठंडी हवा के झोकों से मुरझा जाते हैं और सूख कर टूटने लग जाते हैं। 

सर्दी का मौसम केवल आउटडोर पौधों को ही नहीं बल्कि इंडोर प्‍लांट्स को भी नुकसान पहुंचाता है। इस मौसम में प्‍लांट्स को कम धूप, ऑक्‍सीजन और ताजी हवा मिलने के करण, वह पीले पड़ जाते हैं और सूख कर झड़ने लग जाते हैं। 

इनइंडोर प्‍लांट्स में मनी प्‍लांट भी आता है। भारत के लगभग सभी घरों में आपको मनी प्‍लांट जरूर मिल जाएगा। इस पेड़ से जुड़े धार्मिक महत्‍व भी हैं और यह घर की खूबसूरती भी बढ़ता है। सर्दियों के मौसम में मनी प्‍लांट की उचित देखभाल बहुत जरूरत होती है नहीं तो इनकी ग्रोथ रुक जाती है। 

सीतापुर के कृषि विज्ञान केंद्र के सीनियर साइंटेस्‍ट एवं हेड डॉक्‍टर आनंद सिंह कहते हैं, 'मौसम बदलने के साथ-साथ पेड़-पौधों की देखभाल करने का तरीका भी बदल जाता है। मनी प्‍लांट को घर के अंदर और घर के बाहर दोनों ही तरह से लगाया जा सकता है। मगर इनकी देखभाल इस मौसम बेहद जरूरी होती हैं।'

डॉक्‍टर आनंद सिंह सर्दियों के मौसम में मनी प्‍लांट को हरा-भरा रखने और उसकी अच्‍छी ग्रोथ के लिए कुछ बेहद आसान टिप्‍स बता रहे हैं-  

 इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सर्दियों के मौसम में झड़ जाता है तुलसी का पौधा तो इस तरह करें देखभाल

expert  tips  on  money  plant  care  in  winter

कब बदले मनी प्‍लांट का पानी 

अगर आपने मनी प्‍लांट की कटिंग को किसी कांच की बोतल में लगाया है तो आपको सर्दियों के मौसम में महीने भर में उसका पानी बदल देना चाहिए। डॉक्‍टर आनंद सिंह कहते हैं, 'पानी में जो भी लवण होते हैं उसे प्‍लांट एब्‍जॉर्ब कर लेता है, इसमें महीना भर लग जाता है। इसके बाद पानी को बदल देना चाहिए, जिससे प्‍लांट को ज्‍यादा पोषण मिल सके। वहीं गर्मियों के मौसम में  मनी प्‍लांट ( इनडोर प्लांट्स की केयर करने के टिप्‍स) के पानी को 10 से 15 दिन में बदलना चाहिए क्‍योंकि ज्‍यादा दिन पानी के इकट्ठा रहने से मच्‍छर हो सकते हैं। बहुत जल्‍दी-जल्‍दी भी पानी को न बदलें नहीं तो इससे प्‍लांट की जड़ों को नुकसान पहुंचता है। अगर आपने गमले में मनी प्‍लांट लगाया हुआ है तो आपको गमले में पानी निकलने की अच्‍छी व्‍यवस्‍था भी करनी चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो प्‍लांट की जड़ें गल जाएंगी या उसमें फंगस लग जाएगा। '

expert  tips  on  money  plant  care  in  winter  season

सर्दियों के मौसम में मनी प्‍लांट की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं 

सर्दियों के मौसम में यदि मनी प्‍लांट की ग्रोथ रुक गई है और आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप घर में मौजूद विटामिन-ई और सी के कैप्‍सूल को काट कर उसके अंदर मौजूद सामग्री को मनी प्‍लांट की बोतल में डाल दें। यदि आपने गमले में मनी प्‍लांट लगा रखा है तो आप मिट्टी में इन दवाओं को मिला सकते हें। इसके अलावा एक्सपायर हो चुकी दवाएं भी मनी प्‍लांट की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं। इन्‍हें भी आप मनी प्‍लांट के पानी में डाल सकते हैं। यह दवाएं खाद के रूप में काम करती हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्‍वों को मनी प्‍लांट ग्रहण कर लेता है, जिसका प्रभाव उसकी ग्रोथ पर भी पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में आपके पौधों को नहीं होगा कोई नुकसान, बस इन बातों का रखें ध्यान

मनी प्‍लांटी के पीले पड़ चुके पत्‍तों को ऐसे बनाएं हरा-भरा 

एक स्‍प्रे बोतल लें और उसमें पानी भर लें। अब इस पानी में 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल डालें। आप ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल, बादाम का तेल या चमेली का तेल भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण का मनी प्‍लांट के पत्‍तों पर छिड़काव करें। इससे मनी प्‍लांट के पत्‍तों में ताजगी और चमक आ जाती है। अगर सर्दी की वजह से मनी प्‍लांट के पत्‍ते पीले पड़ रहे हैं तो पानी के इस मिश्रण से वह हरे-भरे हो जाएंगे। डॉक्‍टर आनंद सिंह कहते हैं, ' इस खास पानी के छिड़काव से पत्‍तों में 1 हफ्ते तक चमक बनी रहेगी। इसके बाद इस प्रक्रिया को आप दोबारा भी दोहरा सकते हैं। अगर पत्‍ते सूख गए हैं तो उन्‍हें तोड़ कर निकाल लें, जल्‍दी ही उस स्‍थान पर नए पत्‍ते आ जाएंगे। इसके साथ ही, मनी प्‍लांट गमले में लगा हुआ है तो उसकी मिट्टी में  5 से 10 ग्राम पोटेशियम मिला दें और यदि बोतल में ला है तो चुटकीभर पोटेशियम मिला दें। ऐसा करने से पतियों का पीलापन दूर होता है और वह वापिस से हरी हो जाती हैं। '  ( इनडोर प्लांट्स वास्‍तु टिप्‍स)

expert  tips  on  money  plant  care

इस टिप को भी अपनाएं 

डॉक्‍टर आनंद सिंह कहते हैं, 'एक खास तरह की स्टिक बनाएं। बाजार से प्‍लास्टि का पाइप लाएं और किसी नर्सरी से मॉस घास खरीद लें। नर्सरी में आपको 50 रुपए में ढेर सारी घास मिल जाएगी। इस घास को रबरबैंड के सहारे पाइप में बांधें और मनी प्‍लांट के गमले में लगा दें। इससे जब मनी प्‍लांट बढ़ेगा तो वह अपवर्ड दिशा में बढ़ेगा और उसकी जड़ें मॉस घास के पाइप में लिपटती जाएंगी। इससे उसे जरूरत भर की नमी मिलती रहेगी, जो मनी प्‍लांट की ग्रोथ में मददगार साबित होगी।' 

आपके घर में मनी प्‍लांट लगा है तो सर्दियों के मौसम में उसकी देखभाल के लिए इन एक्‍सपर्ट टिप्‍स को जरूर आजमा कर देखें। साथ ही इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें और इसी तरह और भी एक्‍सपर्ट टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।