दिनभर में हम सभी को कोई ना कोई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। कभी लकड़ी का एक छोटा सा हिस्सा उंगली में घुस जाता है और आसानी से निकलता नहीं है, लेकिन इससे लगातार दर्द होता रहता है। इसी तरह, कभी दीवार में कील ठोकते समय उंगली में चोट लग जाती है और तब भी हमें परेशानी होती है। आपके साथ भी ऐसा अक्सर होता ही होगा। उस स्थिति में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए।

हालांकि, इस स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसी कई हाउसहोल्ड आइटम्स हैं, जो ना केवल आपको इस तरह की परेशानियों को सॉल्व में आपकी मदद करती हैं, बल्कि अगर इनका इस्तेमाल किया जाए तो आप कई तरह की मुश्किलों से यूं ही बच जाती हैं। ऐसे में आप अपनी लाइफ को अधिक प्रॉब्लम फ्री बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लाइफ हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो डेली लाइफ में आपके बेहद काम आने वाले हैं-

कील से नहीं लगेगी उंगली में चोट

जब कभी आप पतली सी कील को दीवार में ठोकती होंगी तो दीवार की जगह कभी-कभी अंगूठे में भी हथौड़े से चोट लग जाती है। ऐसा होना आम बात है, लेकिन इसमें काफी दर्द होता है। ऐसे में आप इस लाइफ हैक की मदद लें। आपको बस इतना करना है कि आप पतली कील को सिक्योर करने के लिए एक बॉबी पिन के अंदर पतली कील को डालें। अब आप बॉबी पिन को पकड़कर कील पर चोट करें। इससे आपके अंगूठे में चोट लगने की संभावना खत्म हो जाएगी। जब कील दीवार के अंदर थोड़ी चली जाए तो आप बॉबी पिन को हटाएं और कील को सही तरह से फिक्स करें।  

इसे जरूर पढ़ें- अंडरआर्म्स को शेव करते हुए इन Do’s और Don’ts का रखें ध्यान

Recommended Video

शेविंग कट्स को यूं करें हील

अगर आप हेयर रिमूवल के लिए शेविंग के तरीके को अपनाती हैं तो आपको अक्सर शेविंग निक्स या कट्स का सामना करना पड़ता होगा। शेविंग कट्स न केवल भद्दे लगते हैं, बल्कि काफी दर्दनाक भी होते हैं। ऐसे में एंटीसेप्टिक या शेविंग निक रोलर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आपके पास यह नहीं है, तो लिप बाम काम आ सकता है। आप एक अनयूज्ड लिप बाम लें, ताकि बैक्टीरिया फैलने की संभावना कम हो जाए। अगर आप यूज्ड लिप बाम को इस्तेमाल करती हैं तो पहले उसके उपरी हिस्से को क्लीन कर लें। अब आप इसे शेविंग कट्स के उपर हल्का सा ग्लाइड करें और 30 मिनट के लिए रख दें। बाद में, धीरे से पोंछ लें। यह ना केवल मॉइश्चर को लॉक करेगा, बल्कि स्किन को भी तेजी से हील करने में मदद करेगा।

razor and uses

माउथवॉश से करें डैंड्रफ की छुट्टी 

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, लेकिन आपके पास एंटी-डैंड्रफ शैम्पू नहीं है या फिर उससे आपको कोई लाभ नहीं हो रहा है तो ऐसे में इस हैक की मदद करें। इसके लिए पहले आप अपने बालों को रेग्युलर शैम्पू की मदद से क्लीन करें। इसके आप माउथवॉश में बराबर मात्रा में पानी डालकर उसे डायलूट करें। अब इससे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी मालिश करें और इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें। अंत में, बालों को कंडीशन करना ना भूलें, क्योंकि माउथवॉश में मौजूद अल्कोहल आपके बालों को रूखा बना सकता है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि इसे आप रोजमर्रा के स्थान पर एक बार ही करें, क्योंकि माउथवॉश का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों को रूखा बनाएगा। 

daily needs uses

इसे जरूर पढ़ें- पैरों को शेव करते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जरूर फॉलो करें ये टिप्स 

आसानी से निकालें लकड़ी का हिस्सा

कभी-कभी लकड़ी का कोई काम करते हुए उसका एक छोटा सा हिस्सा उंगली के अंदर चला जाता है, वह इतना छोटा होता है कि आसानी से निकल नहीं पाता है, लेकिन यह लगातार दर्द करता रहता है। ऐसे में घर में रखा क्राफ्ट ग्लू आपके काम आएगा। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक अच्छे ब्रांड का क्राफ्ट ग्लू लें और उसे अपनी उंगली पर लगाएं। इसे थोड़ा अच्छे अमाउंट में लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए तो इसे हटा दें। ग्लू के साथ-साथ लकड़ी का हिस्सा भी बाहर निकल आएगा और आपको काफी राहत मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik