वैक्सिंग करने की तुलना में ज्यादातर महिलाएं घर पर रेजर इस्तेमाल करती हैं। पैरों पर मौजूद बालों को हटाने के लिए यह सबसे आसान तरीका होता है। हालांकि, हाथों की तुलना पैरों के बाल अधिक सख्त होते हैं, जिसे रेजर से हटाना आसान तो है, लेकिन इसके बाद कई तरह की परेशानियां भी होने की संभावना रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पैरों को शेव करते वक्त महिलाएं अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देती है, जिसकी वजह से रैशेस, खुजली आदि जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

शेविंग के बाद पैरों में अक्सर खुजली और ड्राइनेस की समस्या आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। बता दें कि शेव के बाद पैर देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं, लेकिन कुछ देर बाद ही स्किन खराब दिखने लगती हैं। ऐसे में बार-बार पैरों से बालों को शेव करना ही इसका सही उपाय नहीं है। इसके साथ अन्य कुछ बातों का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

ड्राई शेविंग ना करें

dry shaving

अगर आप इलेक्ट्रिक रेजर का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसपर बताए गए नियमों का पालन करें, लेकिन अगर आप नॉर्मल रेजर का इस्तेमाल कर रही हैं तो ड्राई शेविंग ना करें। यह भले ही शेव करने में आसान है, लेकिन इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। यही नहीं इससे स्किन में रैशेज और खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए आप किसी क्रीम या फिर जेल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और फिर पैरों को शेव करें।
 

पुराने रेजर इस्तेमाल ना करें

कई बार महिलाएं एक रेजर का इस्तेमाल कई महीनों तक करती हैं। इससे स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है। इसके अलावा इससे कटने का भी डर रहता है। डेड सेल भी आसानी से पुराने रेजर में चिपक जाते हैं। इसलिए 4 से 5 बार रेजर का इस्तेमाल करने के बाद उसे बदल दें और नया रेजर का इस्तेमाल करें। वहीं पैरों को शेव करते वक्त रेजर का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें।

गलत डायरेक्शन में शेव करना

wrong direction

इनग्रोन हेयर और रेजर बर्न का कारण होता है गलत डायरेक्शन में शेव करना। आपको पैरों को शेव करते वक्त नीचे से ऊपर की ओर जाना है। इसके बाद ऊपर की ओर स्वाइप करें। साथ ही, स्किन सेंसिटिव है तो ऊपर की ओर से शेव करने से बचें। ज्यादातर महिलाएं इस तरह की गलतियों अक्सर कर देती है, जिसकी वजह से बाल जल्दी आने लगते हैं।

स्क्रब करना भी है जरूरी 

शेव करने के बाद बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों को अच्छी तरह एक्सफोलिएट करें। इसके लिए होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉफी पाउडर और एलोवेरा जेल मिक्स कर पेस्ट बना लें, अब आप इससे अपने पैरों को स्क्रब कर सकती हैं। इससे डेड स्किन और गंदगी दोनों ही साफ हो जाएंगे। कोशिश करें कि पैरों को शेव नहाने से पहले करें। वहीं शेविंग के बाद स्क्रब करने से स्किन में बड़ा फर्क नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: त्‍योहारों पर दिखेंगी बेहद खूबसूरत, अपनाएं ये टिप्‍स

Recommended Video

मॉइस्चराइजर अप्लाई करें

apply mousrizer
 
शेविंग के बाद मॉइस्चराइजर अपने पैरों पर जरूर अप्लाई करें। दरअसल, शेविंग और स्क्रब करने के बाद स्किन ड्राई होने लगती हैं, जिसकी वजह से खुजली शुरू हो जाती है। इस तरह की समस्या से बचना चाहती हैं तो अपने पैरों पर मॉइस्चराइजर क्रीम जरूर अप्लाई करें। अगर स्किन ऑयली है तो लाइट मॉइस्चराइजर क्रीम अप्लाई करें। ड्राईनेस के अलावा अगर शेव के दौरान पैरों में कट लग जाए तो भी मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।


पैरों को शेव करते वक्त यह सभी टिप्स जरूर फॉलों करें। साथ ही, शेव करने के दौरान अन्य तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाए तो विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी।