कई बार महिलाएं ड्रेस पर बनी हुई प्रिंट या लेख को देखने के बाद उसे तुरंत खरीद लेती हैं। लेकिन, एक से दो बार पहने और साफ करने के बाद ड्रेस पर मौजूद छपाई निकलने लगती है। कई बार किसी अन्य कारणों  की वजह से भी उस प्रिंट और लेख को हटाना चाहती हैं, क्योंकि वो ड्रेस पसंदीदा है। कभी-कभी आधे-अधूरे छपाई भी रह जाती है। ऐसे में इन प्रिंट के न हटाने पर महिलाएं मजबूरन फेंक भी देती है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करती हैं, तो अब आपको उस ड्रेस को फेंकने की ज़रूर नहीं पड़ेगी। क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से ड्रेस से आधे-अधूरे रबर प्रिंट को हटा सकती हैं। आइए जानते हैं।

आयरन की मदद से हटाएं

remove rubber print from clothes inside

जी हां, आयरन की मदद से आप चंद मिनटों में ड्रेस पर मौजूद किसी भी प्रिंट को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक आयरन, एक ग्लास पानी, सूती कपड़ा और एक समतल जगहें का चुनाव कीजिए। बेहतर रहेगा कि आप इसके लिए फर्श का ही चुनाव करें या फिर आयरन बोर्ड का क्योंकि, बेड पर ये काम करने से बेड गंदा हो सकता है।

इस तरह हटाएं प्रिंट 

easy ways to remove rubber print from clothes inside

सबसे पहले आप कपड़े के अंदर किसी कागज या फिर एक से दो पेपर को फोल्ड करके अच्छे से रख दीजिए। फिर प्रिंट पर हल्का पानी का छिड़काव करके एक से दो पेपर को प्रिंट के ऊपर भी रख दीजिए। इधर आप सूती कपड़े को पानी में गिला करके निचोड़ लीजिए। पेपर रखने के बाद आयरन की हिट को एक से दो बार अच्छे से पछपाई पर प्रेस करें। (कपड़े पर लगे ग्रीस के जिद्दी दाग छुड़ाने के उपाय) प्रेस करने के बाद ऊपर से पेपर को हटा दीजिए और गिले कपड़े से अच्छे से प्रिंट की सफाई कर लीजिए। आप देखेंगी कि ड्रेस से प्रिंट गायब है। अगर प्रिंट एक बार में नहीं हटा है, तो आप इस प्रक्रिया को फिर से कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

Solvents/नेल पेंट रिमूवर का करें इस्तेमाल 

easy ways to remove rubber print from clothes inside

solvents या नेल पेंट रिमूवर की मदद से भी आप आसानी से ड्रेस पर मौजूद रबर के आधे-अधूरे डिजाइन्स को हटा सकती हैं। आयरन से हाथ या कपड़े जलने का डर भी रहता है, लेकिन इन पदार्थों में किसी भी तरह का डर नहीं रहता है।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

इस तरह हटाएं 

how to remove rubber print from clothes inside

इसके लिए सबसे पहले स्टेप 1 की तरह ही ड्रेस के अंदर किसी कागज या पेपर को फोल्ड करके अंदर डाल दीजिए। पेपर डालने के बाद प्रिंट पर चार से पांच बूंदें Solvents लिक्विड को गिराकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद चाकू की मदद से प्रिंट को खुरचें। इससे आसानी से छपाई निकल जाती है। इस तरह नेल पेंट रिमूवर या फिर एडहेसिव रिमूवर को डालकर कुछ देर छोड़ने के बाद चाकू से खुरचें दीजिए। इससे ड्रेस पर मौजूद आधे-अधूरे प्रिंट आसानी से हट जाते हैं। (हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

यक़ीनन बोला जा सकता है कि अब आप किसी भी पसंदीदा ड्रेस पर मौजूद किसी भी प्रिंट या डिजाइन्स को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com,amazonaws.com)