• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

इन Laundry Hacks की मदद से कपड़ों की क्लीनिंग को बनाएं आसान

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को हटाने से लेकर उसे ब्राइटन बनाने के लिए सिर्फ डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है। ऐसे में आप इन Laundry Hacks की मदद...
Published -23 Aug 2020, 09:30 ISTUpdated -21 Aug 2020, 20:01 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -23 Aug 2020, 09:30 ISTUpdated -21 Aug 2020, 20:01 IST
Next
Article
these are easy aundry  hacks

कपड़ों की क्लीनिंग करना भले ही आसान लगे, लेकिन वास्तव में यह इतना भी आसान नहीं है। कपड़ों को धोते समय महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी कपड़ों पर जिद्दी दाग लग जाते हैं तो कभी समय के साथ उनकी चमक फीकी पड़ जाती है। खासतौर से, सफेद कपड़ों में तो पीलापन बेहद आम है। ऐसे में कपड़े बेहद जल्द पुराने लगने लगते हैं और फिर उन्हें पहनने का मन ही नहीं करता। ऐसे में वक्त आता है कि आप अपने लांड्री के तरीकों को थोड़ा अपग्रेड करें और डिटर्जेंट और पानी के अलावा भी ऐसे कुछ इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करें, जो कपड़ों की क्लीनिंग के दौरान आपके काम को आसान बनाएं। हालांकि अगर आप अभी तक इन लांड्री हैक्स से अनजान हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन लांड्री हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो कपड़ों की क्लीनिंग को आपके लिए चुटकी बजाने जितना आसान काम बना सकते हैं-

व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल

know some easy aundry  hacks inside

व्हाइट विनेगर कई मायनों में आपके लिए लाभदायक है। किचन से बाहर भी इसे कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। खासतौर से, अगर आप चादरें धो रही हैं तो अपने वॉशर साइकल आधा कप व्हाइट विनेगर डालें। यह ना सिर्फ आपकी शीट्स को सॉफ्ट बनाएगा, बल्कि उसे ब्राइटन करने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: महंगे कपड़ों को वॉश करते समय इन 7 बातों का ध्‍यान रखें, लंबे समय तक रहेंगे नए जैसे

हमेशा रखें चॉक

know easy aundry  hacks inside

आपको अपने लांड्री रूम में हमेशा चॉक को रखना चाहिए। यह ऑयल व ग्रीस के जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है। बस आप तेल या ग्रीस के दाग के उपर चॉक को रगड़ें। यह कपड़ों को वापस स्टेनलेस बनाने में मदद करेगा। चूंकि चॉक एक absorbent है, इसलिए यह तेल व ऑयल को अब्जार्ब कर लेगा।

Recommended Video

अगर सिकुड़ जाएं कपड़े

some easy aundry  hacks inside

कपड़ों का सिकुड़ना एक बेहद आम समस्या है। खासतौर से, जब नए कपड़ों को धोया जाता है तो ड्रायर के कारण वह सिकुड़ जाते हैं। इस तरह कपड़ों को वास्तव में नार्मल साइज में लाने के लिए आप बेबी शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप एक बाल्टी में गुनगुने पानी डालें और उसमें दो चम्मच बेबी शैम्पू मिलाएं। अब अपने सिकुड़े हुए कपड़ों को उसे भिगोकर करीबन 20-25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब आप कपड़े को बाहर निकालें तो अतिरिक्त पानी को निकाल दें। अब इन्हें किसी फ्लैट सरफेस के उपर रख दें। इससे इन्हें अपने पुराने आकार में वापिस आने में मदद मिलती है। अब इसके सूखने की प्रतीक्षा करें।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

फ्लैट आयरन का इस्तेमाल

some easy aundry  hacks inside

आमतौर पर कपड़ों को आयरन करने के लिए हम सभी प्रेस का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह आपके कपड़ों को अच्छी तरह आयरन करने में मदद नहीं करती। कई बार शर्ट की कॉलर से लेकर बटन के बीच के हिस्सों में प्रेस करना थोड़ा कठिन होता है। इस स्थिति में अगर आप खुद को प्रेजेंटेबल दिखाना चाहती हैं और शर्ट को अच्छी तरह प्रेस करना चाहती हैं तो ऐसे में आप फ्लैट आयरन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह इन जगहों को बेहद अच्छी तरह प्रेस करने में मदद करेगा। हालांकि इसके इस्तेमाल से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह साफ हो ताकि आपके कपड़ों पर किसी तरह के दाग ना पड़े।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।