अक्सर हमारा बाथरूम सामानों से बिखरा पड़ा होता है। ऐसे में बाथरूम को व्यवस्थित रखना एक बेहद मुश्किल टास्क हो जाता है। कई बार बाथरूम सही तरीके से ऑर्गनाइज ना रहने के कारण बहुत ही फैला हुआ नजर आता है। इसलिए आपको बाथरूम की साफ सफाई के साथ-साथ इसे बेहतर तरीके से ऑर्गेनाइज भी करना चाहिए। वैसे तो बाजार में कई तरह के ऑर्गनाइजर मिल जाते हैं, मगर ये बहुत ही ज्यादा महंगे होते हैं। ऐसे में आप चाहें तो घर पर रखे सामानों के साथ बाथरूम को बेहतर तरीके से ऑर्गेनाइज कर सकती हैं।

तो आइए जानते हैं घर पर रखे सामानों से बाथरूम ऑर्गेनाइज करने के आसान आइडियाज, जिसके बाद आपका बाथरूम अच्छे तरीके सेट हो जाएगा। ये सामान आपको घर पर बड़ी आसानी से मिल जाएंगे, तो बिना किसी खर्च के ही आपका बाथरूम ऑर्गेनाइज हो जाएगा।

पुरानी टोकरी से करें बाथरूम ऑर्गनाइजर-

bathroom organizer

आपके घरों में अक्सर लकड़ी की टोकरियां रखी होती हैं, जिनकी आपको ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में आप चाहें तो लकड़ी की टोकरी आपके बाथरूम को ऑर्गेनाइज करने के काम में आ सकती है। आप चाहें तो कलरफुल दिखने के लिए इन टोकरियों को पेंट भी कर सकती हैं, पर क्योंकि बाथरूम में पानी का इस्तेमाल किया जाता है, आपको यह टोकरी पानी वाली जगह से दूर ही सेट करनी होगी। 

टोकरी तैयार करने का तरीका- 

  • लकड़ी की टोकरी तैयार करने के लिए सबसे पहले कोई भी पुरानी टोकरी लें। उसे अच्छे से साफ कर लें। 
  • अब टोकरी के ऊपर पॉलिथीन कवर लगाएं, चाहें तों आप पॉलिथीन कवर लगाए बिना भी सामान रख सकती हैं। 
  • अब आखिर में बाथरूम में काम आने वाले सामानों को इसमें सेट कर दें। इस टोकरी में ऐसे सामानों को रखें, जो गीले ना हों ताकि आपकी टोकरी में पानी न जमा हो।
  • इन आसान स्टेप्स के साथ आपका बाथरूम ऑर्गनाइजर तैयार हो जाएगा।

जार की मदद से बनाएं ब्रश होल्डर-

jar organiser for washroom 

आपके घर पर कई कांच के रखे होगे आप उनकी मदद से ब्रश होल्डर तैयार कर सकती हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं तो होल्डर पर कई तरह सजावट कर सकती हैं, वरना सिंपल कांच के जार को भी ऑर्गनाइज की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामान की जरूरत नहीं पड़ती सिर्फ जार की मदद से ही आपका होल्डर तैयर हो जाएगा। 

अगर आपका जार साइज में बड़ा है तो उसमें आप रुई और टुथपिक जैसी चीजें भी रख सकती हैं। ऐसा करने से बाथरूम में ये सारी चीजें आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगी।

जार ऑर्गेनाइज करने का तरीका- 

  • जार को ऑर्गनाइज करना बहुत ही आसान है, इसके लिए सबसे पहले एक जार लें और उसे पूरी तरह से साफ कर लें। 
  • साफ करने के बाद उसमें अपनी जरूरत का सामान रख दें। 
  • इन आसान तरीकों के साथ आप जार का इस्तेमाल कर लेंगी। ध्यान की आपके जार सही जगह पर रखा रहे, वरना इसके गिरने के भी आसार हो सकते हैं। इस जार में आपके रेजर, नेल कटर जैसी सभी चीजें बड़ी आसानी से सेट हो जाती हैं। जिससे बाथरूम को सेट रखना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

प्लास्टिक की पुरानी बास्केट से बनाए रैक-

diy organizeer for washroom 

हर बाथरूम में एक रैक जरूर होनी चाहिए, जिससे आपका सामान सही तरीके से रखा रहे और जरूरत पड़ने पर ही उस सामान को निकाला जाए इसके लिए आप प्लास्टिक की पुरानी बास्केट का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके घर में चौकोर आकार की कोई बास्केट रखी है तो उसकी मदद से आप एक बेहतर बाथरूम ऑर्गनाइजर तैयार कर सकती हैं।

Recommended Video

टोकरी से बाथरूम ऑर्गनाइजर बनाने का आसान तरीका- 

  • टोकरी से ऑर्गनाइजर  बनाने के लिए सबसे पहले टोकरी के और उसे अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद कील की मदद से इस बास्केट में छेद कर दें। 
  • अब दीवार पर ड्रिल मशीन के जरिए छेद करने इस बास्केट को सेट कर दें।
  • इन आसान तरीकों से आपका बाथरूम रैक ऑर्गनाइजर तैयार हो जाएगा। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें कोई भी सामान रख सकती हैं। 

तो ये थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आपका बाथरूम पूरी तरह से सेट हो जाएगा। खास बात यह है कि इनमें से किसी भी सामान के लिए आपको पैसे नहीं खर्च करने होंगे। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।