लिंट रोलर का इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर घर में किया जाता है। दरअसल, वुलन कपड़ों पर रूएं हो जाना एक आम बात है, जिसके कारण सर्दियों के कपड़े पुराने नजर आने लगते हैं। ऐसे में कपड़ों से रूएं हटाकर उन्हें एक बार फिर से नया बनाने के लिए हम सभी लिंट रोलर का इस्तेमाल करती हैं। हो सकता है कि आप भी लिंट रोलर का इस्तेमाल अब तक कुछ ऐसे ही करती आई हों। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। इससे जुड़े कुछ ऐसे हैक्स हैं, जिसके बारे में बेहद कम महिलाओं को ही पता होता है। आप इसे अपने घर में कई चीजों को क्लीन करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लिंट रोलर से जुड़े ऐसे ही आठ अमेजिंग क्लीनिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में यकीनन आपको पहले नहीं पता होगा-

ग्लिटर को करें क्लीन

 roller uses inside

कई बार घर को सजाने समय या कोई आर्ट एक्टिविटी करते समय हम ग्लिटर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन उस दौरान वह अक्सर गिर जाता है या फैल जाता है, जिसे बाद में क्लीन करना काफी मुश्किल होता है। इस स्थिति में लिंट रोलर आपके काफी काम आएगा। लिंट रोलर ग्लिटर को बेहद आसानी से क्लीन कर सकता है।

लैंपशेड की क्लीनिंग

 roller uses inside

अक्सर घरों में लैंपशेड की क्लीनिंग पर उतना ध्यान नहीं जाता, जिससे उस पर धूल व गंदगी जमा होती जाती है। ऐसे में अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है और आप बेहद आसानी से उसे क्लीन करना चाहती हैं तो लिंट रोलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Wedding Hacks: इन वेडिंग हैक्स की मदद से फिक्स करें अपनी छोटी-छोटी प्रॉब्लम

फर्नीचर क्लीनिंग

 roller uses inside

घर में रखे सोफा व कुशन आदि फर्नीचर की क्लीनिंग के लिए लिंट रोलर यकीनन एक परफेक्ट सॉल्यूशन है। लिंट रोलर्स की मदद से आप फर्नीचर के उपर अपने बालों से लेकर पालतू के हेयर्स व अन्य छोटी गंदगी को साफ कर सकती हैं। यह विशेष रूप से माइक्रोफाइबर और फैब्रिक फर्नीचर पर अच्छा काम करता है।

क्विक कारपेट क्लीनिंग

 roller uses inside

वैसे तो रग्स या कारपेट की क्लीनिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर का सहारा लिया जाता है। लेकिन अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है या फिर आप कारपेट के किसी एक एरिया की क्विक क्लीनिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में लिंट रोलर यकीनन आपके बेहद काम आएगा।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Wedding: कोरोना काल में बदले शादी के रूप निराले

हैंडबैग की सफाई

 roller uses inside

ऑफिस जाने से लेकर हॉलिडे पर हम सभी हैंडबैग को कैरी करती हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल के बाद इसमें काफी सारी गंदगी जमा हो जाती है। भले ही आप उसे समय-समय पर दोबारा आर्गेनाइज करें, लेकिन फिर भी उसमें गंदगी ऐसे ही बनी रहती है। इसके लिए आप लिंट रोलर की मदद से अपने हैंडबैग व पर्स आदि को साफ कर सकती हैं।

कार इंटीरियर की क्लीनिंग

 roller uses inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन लिंट रोलर कार के इंटीरियर खासतौर से सीट आदि को बेहद अच्छी तरह साफ करता है। बस आपको इसे अपनी ड्राइविंग सीट से लेकर साइड की सीट्स पर मूव करने की जरूरत है। (इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई)

Recommended Video

की-बोर्ड की सफाई

 roller uses inside

लैपटॉप आज हर किसी की बेसिक जरूरत बन गया है, लेकिन की-बोर्ड आदि की क्लीनिंग करना काफी टफ होता है। ऐसे में लिंट रोलर आपके काम को आसान बनाएगा। बस आप लिंट रोलर से स्टिकी शीट को लें और उसे फोल्ड करके दो Keys के बीच में रखें और हल्का मूव करते हुए पुल करें। यह छोटी-छोटी गंदगी को भी खींच लेगा।

टूटे कांच की सफाई

 roller uses inside

घर में कांच के गिलास आदि टूट जाना बेहद आम है, लेकिन इससे आपको चोट लगने का खतरा रहता है। हो सकता है कि आप इसे क्लीन करने के लिए झाडू या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करती हों। लेकिन अगर आप इसे अच्छी तरह क्लीन करना चाहती हैं तो ऐसे में आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने के बाद लिंट रोलर को यूज करें। इससे उस जगह पर कांच का कोई भी अवशेष नहीं रहेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shareably.netdna