• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर पड़े पुराने सिक्कों को ऐसे करें साफ, जानें आसान तरीके

आप में से कई लोगों के सिक्के जमा करने का शौक होता है। ऐसे में इन्हें साफ-सफाई और रखरखाव की जरूरत होती है।
author-profile
Published -05 Aug 2022, 14:08 ISTUpdated -05 Aug 2022, 14:25 IST
Next
Article
hacks for coin cleaning

हमारे आसपास कई प्रकार के धातुओं के सिक्के मिलते हैं। जो लोग सिक्के इकट्ठा करना पसंद करते हैं, उन्हें इनकी कीमत और महत्व के बारे में पता होता है। लेकिन जब ये सिक्के पुराने होने लगते हैं, तो धीरे-धीरे काले पड़ने लगते हैं। इसलिए इन सिक्कों को समय-समय पर साफ करने की जरूरत होती है। 

आज के इस लेख में हम आपको पुराने सिक्कों को साफ करने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। जानें ये आसान हैक्स- 

चांदी के सिक्कों को घर पर ऐसे करें साफ

how to clean silver coins

चांदी के सिक्के अक्सर पूजा पाठ के काम में आते हैं। ऐसे में रखे-रखे इनकी चमक फीकी पड़ा जाती है। इन्हें आप घर पर रखी चीजों से साफ कर सकती हैं।

एल्युमिनियम फॉयल

एल्युमिनियम फॉयल से चांदी के सिक्के को रगड़े और इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से चांदी का सिक्का साफ हो जाएगा।

नींबू का रस

नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो चांदी को साफ करने के काम आता है। सिक्के को साफ करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच बेकिंग सोडा ले और उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस घोल में सिक्के को अच्छी तरह से मिला लें। 

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट एक क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। ऐसे में आप टूथपेस्ट में नमक मिलाएं और चांदी के सिक्के को साफ करें। 

इसे भी पढ़ें- सिक्कों को इधर-उधर रखने की जगह इन बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

कॉपर के सिक्कों को घर पर कैसे करें साफ?

ways to clean copper coins

कॉपर यानी तांबे के सिक्के बड़े ही कीमती होते हैं। लेकिन अगर इनकी देखभाल न की जाए तो ये समय के साथ काले पड़ने लगते हैं या इनमें जंग लग जाती है। ऐसे में आप इन्हें घर पर भी साफ कर सकती हैं। 

वेजिटेबल ऑयल

साफ करने के लिए सबसे पहले अपने सिक्के पर जमा गंदगी को स्क्रैप या किसी टूथपिक के जरिए साफ करें।इसके बाद सिक्के पर जमा सारा कचरा हटाकर उसे टिश्यू पेपर से साफ करें। अब सिक्के पर वेजिटेबल ऑयल लगाकर कुछ देर तक टूथब्रश से स्क्रब करें। आखिर में पानी की मदद से सिक्के को धोकर सुखा दें।

सफेद सिरका

सिरका एक क्लीनिंग एजेंट है, ऐसे में घर पर रखी कई चीजों की सफाई में काम आता है। तांबे के सिक्कों को साफ करने के लिए एक कटोरी में सफेद सिरका डाले और 1 चम्मच नमक डालकर इन्हें आच्छे से मिला लें। अब घोल में तांबे के सिक्के को 5 मिनट भिगोकर रख दें। 5 मिनट बाद बाहर निकालकर इन्हें टिश्यू की मदद से साफ कर लें। 

बेकिंग सोडा

सिक्कों को साफ करने के लिए पहले 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच गुनगुना पानी मिलाकर थिक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद पेस्ट को काले पड़े सिक्कों पर लगाएं और 3-4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब सिक्के को स्क्रब करके पानी की मदद से धो लें। 

इसे भी पढ़ें- 1 रु का सिक्का बनाने में खर्च होते हैं 1.2 रु, जानें फिर क्यों बनाया जाता है वो 

भारतीय सिक्कों को कैसे साफ करें?

different ways to clean old coin

1, 2, 5, 10 रुपये के मिलने वाले सिक्के घर पर रखे-रखे जंग खाने लगते हैं। ऐसे में आप इन्हें भी घर पर क्लीन कर सकते हैं।

पानी

मेटल के बने इन सिक्कों को आप केवल पानी का इस्तेमाल करके भी साफ कर सकती हैं। हालांकि ध्यान रखें की पानी गुनगुना जिससे साफ करने में आसानी हो। 

केचअप 

यह सुनने में आपको हैरान कर सकता है, लेकिन आपके किचन में रखा केचअप मेटल को साफ करने के काम भी आ सकता है। सबसे पहले ब्रश लें और उस पर कैचअप लगाएं और सिक्के पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 मिनट तक ऐसा करने से आपका सिक्का चमकने लगेगा। 

साबुन 

साबुन भी साफ-सफाई के लिए बड़े काम काम का होता है। सिक्का साफ करने के लिए आप साबुन और पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, ऐसा करने से मिनटों में आपका सिक्का साफ हो जाएगा। 

तो ये थे कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप कॉपर, चांदी या अन्य मेटल के सिक्के को साफ कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।