जब भी आप बाजार से सामान लेने जाती हैं तो अक्सर ऐसा होता है कि कुछ ना कुछ खुल्ले पैसे मिल ही जाते हैं। जिन्हें हम घर आकर ऐसे ही टेबल पर या फिर फ्रिज के उपर आदि कई जगहों पर रख देते हैं। कुछ लोग इसे अपने पर्स में भी रखते हैं, लेकिन अगर बैग में अधिक सिक्के हो जाएं तो उसका वजन अधिक महसूस होता है। वहीं, अगर सिक्कों को इधर-उधर रखा जाए तो वह यूं ही खो जाते हैं और जरूरत पड़ने पर मिलते ही नहीं हैं।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक अलग से जार या बॉक्स बनाएं, जिनमें आप इन सिक्कों को रख दें। इससे आपको एक साथ कई लाभ होंगे। सबसे पैसे तो जब भी आपको खुल्ले पैसों की जरूरत होगी, तो यह आपको झट से मिल जाएंगे। वहीं जब तक आप इन पैसों को खर्च नहीं करती हैं, तब तक भी यह घर में कई तरीकों से आपके काम आ सकता है। वो कहते हैं ना कि आम के आम, गुठलियों के दाम। यह सिक्के ना केवल सामान खरीदने में आपके काम आते हैं, बल्कि घर की कई प्रॉब्लम्स को भी आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सिक्कों के इस्तेमाल के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tips: दीवार से स्टिकर के निशान हटाने के आसान उपाय

collect  a  coins ideas

पेपरवेट की तरह करें इस्तेमाल

यह सिक्कों के जार के इस्तेमाल का एक बेहतरीन आईडिया है। अमूमन वर्क टेबल पर हमें कई तरह के पेपर्स की जरूरत होती है और अगर उन पर सही तरह से ध्यान ना दिया जाए तो ऐसे में वह इधर-उधर हो जाते हैं। लेकिन अब आपको अलग से पेपर वेट खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सिक्कों के जार को ही बतौर पेपरवेट इस्तेमाल कर सकती हैं। (चांदी के सिक्‍कों को साफ करने के घरेलू नुस्‍खे)

रखें कार में

जब हम घर से बाहर होते हैं तो हमें कई जगहों पर जैसे टोल या पार्किंग के दौरान कुछ पैसों की जरूरत पड़ती है और अक्सर वह हमारे पास नहीं होते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप एक सिक्कों का जार अपनी कार में रखें। जब भी आपको सिक्के कहीं से मिले तो उसे इस जार में रख दें और जब भी आपको कुछ खुल्ले पैसों की जरूरत होगी तो यह जार आपके बेहद काम आएगा।

इसे जरूर पढ़ें: पुराने टूथब्रश से दूर करें अपनी रोजमर्रा की 10 समस्‍याएं

बनाएं एक प्रॉमिस जार

अगर आप खुद में कुछ अच्छे बदलाव चाहती हैं तो ऐसे में भी आप सिक्कों की मदद ले सकती हैं। दरअसल, आप एक प्रॉमिस जार बना सकती हैं और खुद से कुछ वादे कर सकती हैं, जो आपमें एक अच्छा बदलाव लेकर आएं। लेकिन आप जब भी उन प्रॉमिस को तोड़ती हैं तो आप बतौर पेनल्टी उसमें एक सिक्का डालें और दिन के अंत में यह अवश्य देखें कि जार में कितने सिक्के हैं। धीरे-धीरे आपके सिक्कों की संख्या कम होने लगेगी और आप खुद को एक बेहतर इंसान बनाने की राह पर चल पड़ेंगी।

collect  a  coins tips tricks

डेकोरेशन में लें मदद

अगर आप अपने घर को एक यूनिक अंदाज में सजाना चाहती हैं तो ऐसे में भी सिक्कों की मदद ली जा सकती हैं। इसके लिए आप एक क्लीयर जार में कुछ सिक्के डालें और फिर उसमें आर्टिफिशियल प्लांट्स आदि लगा सकती हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है और इस तरह होम डेकोर को भी एक ट्विस्ट दिया जा सकता है।

बच्चों के आएंगे काम

सिक्के बच्चों के भी बेहद काम आने वाली चीज है। आप उन्हें कुछ सिक्के दे सकती हैं, जिसकी मदद से वह अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं। मसलन, सिक्कों की मदद से बच्चे हॉलिडे एक्टिविटीज पूरी करने से आर्ट एंड क्राफ्ट में भी हाथ आजमा सकते हैं। इस तरह वह सिक्कों को कई तरह से यूज कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik