फ्रिज में मौजूद आइस क्यूब महिलाओं के लिए एक ब्यूटी प्रोडक्ट है। खासकर गर्मियों के मौसम में इसका इस्तेमाल महिलाएं बहुत करती है। आंखों की सूजन कम करने, नेचुरल ग्लो और चेहरे को ठंडक पहुंचाने आदि कई चीजों के लिए महिलाएं आइस क्यूब का खूब इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि ब्यूटी उपयोग के अलावा भी क्या आपने आइस क्यूब का उपयोग किया है। अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको आइस क्यूब के कुछ अनोखे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। इन हैक्स को जानने के बाद आप भी ब्यूटी केयर के साथ-साथ इन कामों में भी इस्तेमाल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

चोट लगने पर करें इस्तेमाल 

different uses of ice cube inside

जी हां, ब्यूटी केयर के बाद अगर सबसे अधिक आइस क्यूब इस्तेमाल किया जाता सकता है, तो वो है चोट लगने के दौरान। कई बार आपने ध्यान भी दिया होगा कि चोट लगने के बाद आइस क्यूब की थैली को उस जगह पर रखा जाता है जहां चोट लगी होती है। इससे काफी हद तक आराम मिलता है। ऐसे में किसी कारणवश चोट लग गई है, तो आप फ्रिज में से आइस क्यूब को निकालकर किसी प्लास्टिक की थैली में रखकर दर्द वाली जगह रखें। इससे कभी हद तक आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें: पौधों में डालें 'चावल का पानी', हमेशा रहेंगे हरे-भरे

च्यूइंग गम को निकाले 

best  uses of ice cube

शायद आपको ये टिप्स सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन, आप आइस क्यूब की मदद से किसी भी कपड़े में लगे च्यूइंग गम को आसानी से निकाल सकती हैं। इसके लिए आप तीन से चार आइस क्यूब को लीजिए और च्यूइंग गम लगी जगह पर रखकर लगभग सात से आठ मिनट तक दबाकर रखें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि च्यूइंग गम सॉफ्ट हो गई। सॉफ्ट होने के बाद बाद आप आसानी से चम्मच या किसी अन्य नुकीले सामान से निकाल लीजिए। 

Recommended Video

कूलर में करें इस्तेमाल 

about different uses of ice cube

आइस क्यूब का इस्तेमाल इससे बेहतरीन कुछ और नहीं हो सकता है। जी हां, गर्मी से निजात पाने के लिए अगर आप कूलर का इस्तेमाल करती हैं, तो आइस क्यूब का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है। इसके लिए आप कूलर में पानी डालते हैं, तो उसके साथ-साथ एक से दो मग आइस क्यूब को भी डाल दीजिए।  इससे आपको ठंडी-ठंडी हवा मिलेगी और आप चैन की नींद सो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: फुटवियर स्टैंड की सफाई आप चंद मिनटों में कर सकती हैं, जानिए कैसे

कारपेट से दाग निकाले 

know different uses of ice cube

हालांकि, पूर्ण रूप में ये टिप्स कारगर नहीं माना जाता है लेकिन, कहा जाता है कि कारपेट पर लगी सब्जी के दाग और दाल के दाग को हटाने के लिए आइस क्यूब कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दाग वाली जगह पर चार से पांच आइस क्यूब को रखकर छोड़ दीजिए। जब आइस क्यूब पूर्ण रूप से पिघल जाए तो किसी साफ कपड़े से पोंछ लीजिए। इससे दाग काफी हद तक हट जाते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)