• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कॉटन के डिजाइनर सलवार सूट को धोते समय न करें ये गलतियां

अगर आप अपने कॉटन के सलवार सूट को सालों तक नया जैसा रखना चाहती हैं, तो आपको सूट को धोते समय ये गलतियां नहीं करनी चाहिए। 
author-profile
Published -14 Apr 2022, 15:37 ISTUpdated -14 Apr 2022, 15:57 IST
Next
Article
How to wash cotton suit at home

गर्मियों में सलवार सूट महिलाओं का सबसे पसंदीदा आउटफिट है, खासतौर पर कॉटन फैब्रिक से बना हुआ। क्योंकि कॉटन के सूट पहनने में न सिर्फ कंफर्टेबल होते हैं बल्कि इसे पहनने के बाद अधिक गर्मी भी नहीं लगती है। साथ ही, महिलाएं इसे आसानी से डेली वियर से लेकर किसी भी वेडिंग फंक्शन में आसानी से कैरी कर सकती हैं। इसलिए महिलाओं के पास कॉटन के सूट का अच्छा खासा कलेक्शन होता है। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत महिलाओं के सामने इनके रखरखाव की होती है, खासतौर पर धोने की।

क्योंकि सिंपल कॉटन के सूट तो महिलाएं आसानी से धो लेती हैं। लेकिन महंगे और डिजाइनर कॉटन के सूट को धोना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि डिजाइनर सूट को धोते समय हुई छोटी-छोटी गलतियां आपका पूरा सूट खराब कर सकती हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कॉटन के सूट को धोते समय कुछ गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

किसी भी साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना 

how to choose washing powder for cotton fabric

अक्सर महिलाएं अपने तमाम कपड़ों को एक ही तरह के डिटर्जेंट से क्लीन करती हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। (कपड़ों को क्लीन करने के लिए कुछ इस तरह चुनें सही डिटर्जेंट) क्योंकि हार्ड डिटर्जेंट से कॉटन के सूट को साफ करने से आपका कपड़ा खराब हो सकता है। इसलिए आप इसे धोने के लिए हमेशा हल्के साबुन, डिटर्जेंट या प्रोटीन स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल ही करें। बता दें कि कॉटन सूट का कपड़ा बेहद डेलिकेट या नाजुक होता है। इसलिए इसे नॉर्मल डिटर्जेंट से नहीं धोना चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सलवार कमीज के बारे में जानें रोचक बातें

लेबल न पढ़ने की गलती 

किसी भी कॉटन के सूट को धोने से पहले लेबल को न पढ़ने की गलती आपको बहुत भारी पढ़ सकती है। क्योंकि कपड़ों पर लगा लेबल यह बताता है कि आपको कपड़ों को किस तरह धोना है, इसपर बना डिजाइन किस चीज से खराब हो सकता है या इसका कलर का कच्चा है या फिर पक्का आदि। अगर आप बिना पढ़े अपना सूट क्लीन करने जा रही हैं, तो यह आपके सूट को खराब कर सकता है। 

ब्रश का उपयोग करना 

easy hacks to wash cotton suit

यह आप सभी को मालूम होगा कि कॉटन का फैब्रिक बहुत ही हल्का होता है। लेकिन कुछ महिलाएं सलवार सूट पर लगे दाग को हटाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। क्योंकि ब्रश से आपके सूट पर लगे कुंदन या बेल खराब हो सकती है। साथ ही, आपके सूट का कपड़ा फट भी सकता है। इसलिए जब भी आप अपना सूट साफ करें, तो उसे हमेशा हल्के हाथों से ही रगड़ें। 

गर्म पानी से धोने की गलती करना 

How to use water washing cotton suit

इसके अलावा, आपको हमेशा अपने डिजाइनर कॉटन के सूट को गर्म पानी से धोने से बचना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से आपके सूट का कलर खराब हो सकता है। हालांकि, आप सूट पर लगे दाग को हटाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन आप पूरे सूट को धोने के लिए ठंडे का इस्तेमाल करें। 

इस तरह रखें ख्याल 

  • आजकल बाजार में कई तरह के वॉशिंग प्रोडक्ट मिलने लगे हैं। आप इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपने सूट को धो सकती हैं। 
  • अगर आपके सूट पर दाग लग गए हैं, तो आप उसे हाथों हाथ धो लें और फिर अलमारी में रखें।
  • अपने सूट को अधिक समय तक धूप में न रखें। ऐसा करने से आपके सूट का कलर प्रभावित हो सकता है। 

अगर आप कॉटन के सलवार सूट को धोते समय ये गलतियां नहीं करेंगी, तो आपका कॉटन का सलवार सूट हमेशा नया जैसा रहेगा। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।