• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Deepika Mishra
  • Editorial, 05 Apr 2022, 15:09 IST

सलवार कमीज के बारे में जानें रोचक बातें

सलवार सूट आजकल भारत की हर महिला को पहनना पसंद है, आइए जानते हैं इसको पहनने की शुरुआत कब से हुई।
author-profile
  • Deepika Mishra
  • Editorial, 05 Apr 2022, 15:09 IST
Next
Article
interesting facts about salwar kameez

भारतीय महिलाओं में सलवार कमीज रोजमर्रा की एक वेशभूषा है। ऑफिस, शादी या किसी और फंक्शन में हम बॉलीवुड सितारों से लेकर आम आदमी तक सभी को सलवार सूट पहने देखते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि सलवार कमीज को कब से पहना जा रहा है । पहले यह कैसा दिखाई देता था ?

सलवार कमीज असल में पंजाबी वेशभूषा है। यह पंजाबी महिलाओं द्वारा पहने जाने वाला पारंपरिक परिधान है। इसमें एक पतलून यानी पैंट और एक कमीज होती है और इसके साथ आमतौर पर दुपट्टा जोड़ा जाता है। समय के साथ इस पोशाक में बहुत सारे परिवर्तन होते रहे। आज पूरे भारत में सलवार कमीज के तरह-तरह के रूप पहने जाते हैं।

सलवार कमीज इतिहास

interesting facts

सलवार कमीज उर्दू भाषा के फारसी का शब्द है । ऐसा कहा जाता है कि सलवार कमीज की उत्पत्ति मुगल काल में हुई थी। जहां पर स्त्री और पुरुष दोनों ही सलवार कमीज को अलग अलग तरीके से पहनते थे। उस समय महिलाएं सलवार कमीज के साथ अलग-अलग तरह के आभूषण भी पहना करती थी। मुगल महिलाएं ज्यादातर मलमल, सिल्क और वेलवेट जैसी कपड़ों से बनी सलवार कमीज को पहना करती थीं। क्योंकि उस समय ये कपड़े बहुत ही महंगे हुआ करते थे।

मुगल काल में भी सलवार कमीज की तरह-तरह की बनावट हुआ करती थी। जिसमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय अनारकली सूट था। अनारकली सूट मुगल दरबारी और शाही परिवारों में लोकप्रिय वस्त्रों में से एक था। आज भी महिलाएं अनारकली सूट को बेहद पसंद करती हैं ।

सलवार सूट या कमीज की शैलियां

facts about salwar kameez

आधुनिक समय में यानी अभी के समय में भारत में पारंपरिक की तुलना  के पहनावे में बहुत अंतर आया है। अब महिलाएं कमीज को सलवार के साथ ही ना पहनकर जींस, प्लाज़ो और स्कर्ट आदि के साथ भी पहनती हैं।

अनारकली सूट

types of salwar kameez

अनारकली सूट पैरों तक फ्रॉक स्टाइल टॉप होता है जिसमें ज्यादा फ्रिल्ल देखने को मिलता है। अनारकली को आमतौर पर चूड़ीदार बॉटम के साथ पहना जाता है। अब कॉटन से लेकर सिल्क तक आप अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी फैब्रिक में अनारकली सूट को लें सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप भी जानती हैं कुर्ता और कुर्ती के बीच अंतर?

पटियाला सूट

इसके नाम से ही पता चलता है, कि यह पंजाब की शाही पोशाक में से एक है। जिसे पंजाबी परिवारों में महिलाएं पहनती हैं। लेकिन आज हम इसे हर दूसरी महिला को पहने देखते हैं। इसकी सलवार की प्लेट बेल्ट के जस्ट नीचे से ही शुरू हो जाती है और आखिर तक बनाई जाती हैं। इसे महिलाएं शॉर्ट कुर्ती या कुर्ते के साथ पहनना पसंद करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप भी जानती हैं शरारा और गरारा के बीच अंतर?

Recommended Video

 

प्लाज़ो सूट 

salwar suit fashion

प्लाज़ो आजकल भारतीय महिलाओं की सबसे पहली पसंद होती जा रही है। यह न केवल स्टाइलिश दिखता है बल्कि पहनने में भी बहुत आरामदायक होता है। इसे महिलाएं कुर्ते, कुर्तियां, टीशर्ट या क्रॉप टॉप के साथ पहनती हैं। इसे किसी भी उम्र की महिला बहुत आसानी से पहन सकती है। 

इसके अलावा सलवार सूट और भी तरीकों के मिलते हैं,  जैसे धोती कुर्ता, अफगानी सलवार और हरेम सलवार आदि। आप ऑनलाइन अपनी पसंद के अनुसार इसे ले सकती हैं, जो आपको एक पारंपरिक लुक दें। इस बार जब भी आप कभी सलवार सूट लें तो इसका इतिहास जरूर जान लें।

आपको सलवार कमीज के इतिहास की कितनी जानकारी थी, हमें फेसबुक पर कमेंट कर जरूर बताएं और इसे लाइक और शेयर करना ना भूले। ऐसे ही और दिलचस्प लेखों के लिए जुड़ें रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image credit-pinterest,instagram,wikimedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।