Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मरा हुआ यह कीड़ा सौभाग्य और दुर्भाग्य से जुड़े देता है कई संकेत

    कनखजूरे को मरा हुआ देखने पर आपको जीवन में क्‍या फल मिलेंगे, जनने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-03,10:39 IST
    Next
    Article
    Dead  Kankhajura Ka Significance hindi picture

    (कनखजूरा दिखने का मतलब) मौसम कोई भी कुछ कीड़े आपको हर मौसम में घर में रेंगते नजर आ जाएंगे। कनखजूरा उन्हीं में से एक है। हालांकि, कनखजूरा ऐसा कीट है जिसे सीलन और ठंडे स्थान पर ही पाया जाता है। घर में मौजूद रसोई सिंक, नाली या फिर सीलन वाली दीवार के पास आपको कई बार कनखजूरा देखने को मिला होगा। 

    जाहिर है, कनखजूरा दिखने में बेहद भद्दा लगता है और यह जहरीला भी होता है तो दिखते ही लोग इसे या तो मार देते हैं या फिर इसे भगाने का भरपूर प्रयास करते हैं। मगर ज्‍योतिष शास्‍त्र में कनखजूरा नजर आ जाए तो उसके भिन्‍न-भिन्‍न अर्थ बताए गए हैं। 

    खासतौर पर अगर घर में मरा हुआ कनखजूरा दिख जाए, तो यह भी शुभ-अशुभ संकेत की ओर इशारा करता है। इस विषय में हमारी बात पंडित एंव ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से हुई वह कहते हैं, 'कनखजूरा राहु का प्रतिनिधित्व करता है। राहु एक रहस्यमयी ग्रह है। इसे छाया ग्रह भी कहा जाता है। इस ग्रह में जातक को फर्श से अर्श तक ले जाने की ताकत होती है। धन, संपदा, सुख और समृद्धि सभी कुछ राहु से जुड़ा होता है। राहु कभी-कभी ऐसे योग भी बनाता है, जिससे अष्‍ट लक्ष्‍मी प्राप्ति होती है। इसलिए जिंदा या मरा हुआ कनखजूरा हिंदू शास्त्रों में हर तरह से महत्वपूर्ण बताया गया है।' 

    पंडित जी बताते हैं कि मरा हुआ कनखजूरा देखने पर क्या होता है और इसके क्या फल मिलते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- सौभाग्य का संकेत देता है यह कीड़ा, घर में घूमता हुआ दिख जाए तो मिलता है शुभ समाचार

    astrological significance kankhajura Hindi

    कनखजूरा पैर से दब कर मर जाए तो क्या होता है? 

    पैर से दब कर यदि कनखजूरा मर जाए तो समझ लें कि आप पर आने वाली कोई बड़ी विपदा टल गई है। इस बात का ध्‍यान रखें कि कनखजूरा जहरीला होता है, इसलिए जानकर उसे मारने की कोशिश न करें। (सुख-समृद्धि के वास्‍तु टिप्‍स)

    घर के मुख्य द्वार पर मरा हुआ कनखजूरा दिख जाए तो क्‍या होता है? 

    घर के मुख्‍य द्वार पर अगर मरा हुआ कनखजूरा दिखता है, तो यह भी अच्‍छा संकेत है। यह दर्शाता है कि घर पर कोई विपदा आने वाली थी, जिससे आप बच गए हैं। 

    घर के मंदिर में मरा हुआ कनखजूरा दिखना 

    मंदिर बहुत ही पवित्र स्थान होता है और वहां पर यदि आपका राहु का प्रतीक कनखजूरा मरा हुआ नजर आ जा, तो इसका अर्थ है कि कोई भी नकारात्मक शक्ति आपके घर में या आपके जीवन में प्रवेश नहीं कर सकती है। 

    इसे जरूर पढ़ें- घर में निकल रहे हैं कनखजूरे तो उन्‍हें भगाने के आसान उपाय जानें

    if you see dead  centipede or kankhajura at home

    जानकर कनखजूरे को मारने से क्या होता है? 

    यदि आप जानकर कनखजूरे को मार रहे हैं, तो यह शुभ संकेत नहीं है। यह बताता है कि कुंडली में आपका राहु कितना कमजोर है। राहु का कमजोर होना आपको घमंडी बनाता है और घमंड आपकी खुशियों को चकनाचूर कर देता है यानि कि ऐसा करने से आपके जीवन से सुख और समृद्धि चली जाती है। 

    कनखजूरे को सपने में मरा हुआ देखना

    जब कुंडली में राहु बहुत अधिक कमजोर होता है, तो सपने भी बुरे आते हैं। किसी जानवर को स्वप्न में मरा हुआ देखना अच्छा नहीं माना गया है। कनखजूरे को भी सपने में मरा हुआ देखना अशुभ संकेत है। यह बताता है कि जीवन में कोई परेशानी आने वाली है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।