• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आपको भी आते हैं मृत व्यक्तियों के सपने, जानें इसका मतलब

अगर आपको सपने में मृत व्यक्ति दिखाई देते हैं तो इसके कुछ संकेतों के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए।
author-profile
Published -27 Jul 2022, 16:29 ISTUpdated -27 Jul 2022, 16:55 IST
Next
Article
dreaming of dead people menaing in hindi

Dead People Dream Meaning: हर सपने का एक अपना महत्व होता है। हर एक सपना हमे जीवन में होने वाली घटनाओं से अवगत करवाता है। कोई भी कभी भी मरने के लिए तैयार नहीं होता है पर जिसने इस धरती पर जन्म लिया है उसको मरना ही है।

ऐसा माना जाता है कि जब सपने में कोई मृत व्यक्ति आता है तो हो सकता है कि वो आपसे कुछ कहना चाहता है या यह भी हो सकता है कि वो किसी आने वाली परेशानी का संकेत दे रहा हो।

ज्यादातर लोग रात में सोते समय सपने देखते हैं। कुछ सपने हम सुबह उठने के बाद भूल जाते हैं, वहीं कुछ हमें याद रहते हैं।  स्वप्न शास्त्र की मानें तो सपने ऐसे ही नहीं आते हैं। हर सपने का कुछ न कुछ अर्थ जरूर होता है।

सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में पहले ही संकेत दे देते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें सपने में मृत व्यक्ति के आने का क्या मतलब होता है और ये किस बात का संकेत देता है।

यदि मृत व्यक्ति स्वस्थ दिखाई दे

dead people meaning

यदि आपका कोई करीबी सदस्य बीमार होने के कारण मरा है और वो सपने में बिल्कुल स्वस्थ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यह है कि वो अपने जीवन में खुश है। अत: वो आपको सपने के माध्यम से ये बताने की कोशिश कर रहा है कि आप भी उसके बारे में भुलाकर अपने जीवन में आगे बढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप भी इस सपने को देख कर हर बार डर से कांप उठती हैं? जानिए क्या है इसका सही अर्थ

यदि मृत व्यक्ति सपने में गुस्से में दिखाई दे

यदि मृत व्यक्ति सपने में आपको गुस्से में दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि वो आपसे किसी चीज की मांग कर रहा है। हो सकता है कि उस व्यक्ति की कोई इच्छा अधूरी रह गई हो जिसे वो आपके माध्यम से पूरी करना चाहता हो। ये सपना इस बात का भी संकेत देता है कि आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जो गलत है जिसकी वजह से आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं और वो आपको गलत काम करने से रोक रहे हैं।

अगर मृत व्यक्ति सपने में खुश दिखाई दे

dead people dream  meaning in hindi

अगर कोई मृत व्यक्ति सपने में खुश दिखाई दे रहा है तो ये शुभ सपना माना जाता है। ऐसे सपने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। वहीं अगर मृत व्यक्ति रोता हुआ दिखाई दे रहा है तो ये सपना भी शुभ है। ये सपना इस बात का संकेत है कि आपको किसी काम में बड़ी सफलता मिलने वाली है।(सपने में नया मकान खरीदने का मतलब)

मृत व्यक्ति सपने में आशीर्वाद दे

यदि मृत व्यक्ति सपने में आकर आपको आशीर्वाद दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपको आने वाले समय में कोई बड़ी सफलता मिलने वाली है। सोते समय अक्सर हमें कई तरह के सपने आते हैं। कई बार हम ये सपने भूल जाते हैं तो कई सपने ऐसे भी होते हैं जो हमारे दिमाग में बहुत सारे सवाल छोड़ जाते हैं। स्वप्न शास्त्र अनुसार हर सपने का कुछ न कुछ मतलब होता है।

सपने में मृत व्यक्ति आपका नाम ले तो मिलते हैं ये संकेत

अगर आप कोई कठिन परिस्थिति  का सामना कर रहे हैं और अगर बार बार कोई मृत व्यक्ति आपका नाम ले रहा है तो इसका मतलब है कि वो आपको कोई अनहोनी के बारे में बताने की कोशिश कर रहा है। अगर सपने में मृत व्यक्ति आपसे कुछ कह रहे हैं और आप उसको सुन नहीं पा रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि जल्द ही कोई खुशखबरी आने वाली है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आपको भी आता है ऊंचाई से गिरने का सपना, जानें इसका मतलब

सपने में मृत व्यक्ति की ऐसी आवाज सुनाई दे

meaning of dead people meaning

अगर मृत व्यक्ति की आवाज़ में आपसे बात करते हुए उनकी आवाज़ में अलग सी ही हड़बड़ाहट है तो समझ जाइए कि आप किसी पुराने परिचित से मिलने वाले हैं। अगर सपने में मृत व्यक्ति की आवाज़ थोड़ी तीखी और गहरी होती है तो वो ये बताती है कि आपके जीवन में जल्द ही कुछ नए बदलाव आने वाले हैं।

यदि सपने में मृत व्यक्ति खाना मांगे

अगर आपके सपने में मृत व्यक्ति आपसे खाना मांग रहे हैं तो ये एक अशुभ संकेत है। आप किसी मंदिर में जाकर उनकी मनपसंद चीज़ दान में दें और प्रार्थना करें आपको लाभ मिलेगा।

यदि सपने में मृत व्यक्ति आपको हंसता हुआ दिखाई दे

अगर आपके सपने में ( सपने में छिपकली दिखने का मतलब ) मृत व्यक्ति आपको हंसता हुआ दिखाई दे तो ये इस बात का संकेत है कि उनकी कोई बहुत समय से अधूरी इच्छा पूरी हो चुकी है। ये एक शुभ संकेत है अगर आपके सपने में मृत व्यक्ति किसी बात को और किसी की ओर इशारा कर रहा है तो इसका मतलब ये होता है कि उस व्यक्ति से संबंधित कोई बुरा समाचार सुनाई देने वाला है। अगर किसी व्यक्ति की बीमारी के कारण मृत्यु हुई है और वो आपके सपने में आपको स्वस्थ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब ये है कि वो आपको बताना चाह रहे हैं कि  उनका जन्म किसी अच्छे घर में हो चुका है।

अगर आपको सपने में मृत व्यक्ति दिखाई देते हैं तो इसके मिले जुले प्रभाव होते हैं। ऐसे कुछ सपने आपके जीवन में समृद्धि के संकेत देते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।