Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गार्डन में सब्जियां उगाते समय ना करें ये 5 मिसटेक्स

    अगर आप अपने गार्डन में सब्जियां उगा रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-04,18:00 IST
    Next
    Article
    Mistakes in Gardening

    गार्डनिंग करने का अपना अलग ही आनंद होता है। आज के समय में अधिकतर लोग गार्डनिंग करना पसंद करते हैं। यहां तक कि जिन लोगों के पास स्पेस होता है, वे अपने घर के गार्डन एरिया मंे ही सब्जी उगाते हैं। यकीनन यह एक अच्छा आइडिया है। इससे एक ओर जहां पैसों की बचत होती है, वहीं आप केमिकल फ्री सब्जी खाते हैं और यह सेहत के लिए भी लाभदायक होती है।

    कई लोग यही सोचकर सब्जियां उगाते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि उनके गार्डन एरिया में या तो वेजिटेबल की ग्रोथ होती ही नहीं है या फिर पौधा मर जाता है। अमूमन ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप वेजिटेबल गार्डनिंग के दौरान कई तरह की मिसटेक्स करती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आपको गार्डन में सब्जियां उगाते समय किन मिसटेक्स से बचना चाहिए-

    एक बार में बहुत सब्जियां उगाना

    अगर आप गार्डनिंग में बिगनर हैं तो आपको एक साथ तरह-तरह की सब्जियां उगाने से बचना चाहिए। दरअसल, हर सब्जी को ग्रोथ के लिए अलग तरह की जरूरतें हो सकती हैं। एक बिगनर के रूप में शायद आप इसे वाकिफ ना हों। खासतौर से, अगर आपके पास स्पेस कम है तो यह और भी जरूरी हो जाता है कि आप पौधे की ग्रोथ व जरूरतों को समझते हुए प्रारंभ में केवल सीमित सब्जियां ही उगाएं। आप धीरे-धीरे इसमें विस्तार कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें-सब्जियां उगाने का शौक रखते हैं तो गर्मियों में अपने गार्डन में लगाएं ये पौधे

    बहुत जल्दी प्लांटिंग करना

    growing vegetables in garden

    किसी भी सब्जी को उगाने का एक सही समय होता है और इसलिए यह बेहद आवश्यक होता है कि आप मौसम के आधार पर ही सब्जियों को अपने गार्डन में उगाएं। अक्सर यह देखने में आता है कि कुछ लोग समय से पहले ही गार्डन में सब्जियां उगाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में पौधे को ग्रोथ के लिए सही वातावरण नहीं मिल पाता है और फिर जब उनकी ग्रोथ नहीं होती है, तो आपको निराशा होती है।  

    वीड्स को ना हटाना

    वीड्स या खरपतवार उन जंगली घास या पौधों को कहा जाता है, जो किसी भी स्थान पर बिना बोए ही उग जाते हैं। आमतौर पर, वह गार्डन एरिया में होते हैं। अक्सर लोग इन्हें हटाने पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन अगर आप अपने गार्डन एरिया में वेजिटेबल उगा रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप इन्हें वहां से हटाएं। खरपतार को वहां से ना हटाने पर यह आपके पौधों को प्रकाश, पोषक तत्व और पानी से वंचित कर देंगे। जिससे आपके पौधे की ग्रोथ नहीं हो पाएगी।

    पानी को लेकर गड़बड़ी करना

    gardening of common vegetable

    अच्छी फसल के लिए लगातार पानी देना जरूरी है। अधिकतर फसलों की ग्रोथ तब ठीक होती है, जब उन्हें सप्ताह में लगभग एक इंच नमी प्राप्त होती है। लेकिन अधिकतर लोग सब्जियों की फसल उगाते समय या तो पानी बहुत कम देते हैं या अधिक। यह दोनों ही स्थितियां आपकी फसल के लिए हानिकारक है। साथ ही हर पौधे की पानी संबंधी जरूरत अलग होती है। इसलिए इस बात पर विशेष ध्यान दें।

    इसे भी पढ़ें-बीज नहीं स्लाइस की मदद से भी घर में ही उगाएं ये वेजिटेबल्स, जानिए तरीका

    छाया में रखना

    keep plants in the shade

    कुछ लोग अपनी सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए छाया में रखना पसंद करते हैं। लेकिन वास्तव में सब्जियों और हर्ब्स को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दिन में कम से कम छह घंटे सीधी धूप की आवश्यकता होती है। कुछ पत्तेदार फसलें, जैसे लेट्यूस और पालक, आंशिक छाया में उगाई जा सकती हैं। इसलिए, आप सभी तरह की सब्जियों को छाया में रखने से बचें। यदि आपके पास पारंपरिक बगीचे के लिए धूप वाली जगह नहीं है, तो कंटेनरों में बागवानी करने का प्रयास करें। 

    तो अब आप भी इन मिसटेक्स को अवॉयड करें और अपने गार्डन में सब्जियों को उगाकर उनका सेवन करें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।