जब भी एसेंशियल ऑयल्स के बेनिफिट्स और यूजेस की बात होती है तो अक्सर लोग इसके ब्यूटी बेनिफिट्स गिनाने लगते हैं। दरअसल, एसेंशियल ऑयल्स को आजकल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाने लगा है। वहीं इनमें कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं। जिसके चलते अरोमाथेरेपी के दौरान तनाव से लेकर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल्स की मदद ली जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हेल्थ और ब्यूटी के अलावा, गार्डनिंग में भी एसेंशियल ऑयल्स बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।

दरअसल, अगर आप चाहें तो अपने गार्डन एरिया में कई तरह के अलग-अलग एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने गार्डन एरिया को हानिकारक कीटों से बचाने से लेकर अपने प्लांट की हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गार्डन एरिया में एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद यूजफुल लगेंगे-

रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल

rose marry essentials oil tips for garden

रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल में काफी हद तक वुडन स्मेल होती है और अगर आप अपने गार्डन एरिया में कीटों को नेचुरल तरीके से नियंत्रित करना चाहते हैं तो ऐसे में रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एसेंशियल ऑयल एफिड्स, पिस्सू बीटल, चींटियों आदि पर प्रभावशाली तरीके से काम करता है। आपको बस इतना करना है कि आप गमले में कुछ बेदें स्प्रे करें। इससे कीड़े आपके गमले से दूर रहेंगे और पत्ते को नहीं चबाएंगे।

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल 

pepper mint essentials oil tips for garden

स्लग और घोंघे पौधे की पत्तियों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे नम परिस्थितियों में पनपते हैं। लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए आप पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप पानी से भरी एक स्प्रे बोतल में एक बड़ा चम्मच पुदीना का तेल डालें और इसे उन पौधों के चारों ओर रिंग के रूप में स्प्रे करें जिन्हें आप घोंघे और स्लग से होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं। इस घोल को हफ्ते में कम से कम एक बार लगाएं। अपनी मजबूत गंध के कारण पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मक्खियों, एफिड्स, मकड़ियों, कटवर्म, स्लग और बीटल जैसे कई गार्डन कीटों को भी दूर करने में मदद करती है। साथ ही, यह चूहों व गिलहरियों को भी गार्डन एरिया में आने से रोकते हैं। 
 

टी ट्री एसेंशियल ऑयल 

essential oil use for garden

टी ट्री एसेंशियल ऑयल को अगर आप अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसकी मदद से आप फंगस को दूर रखें। टी ट्री एसेंशियल ऑयल सबसे अच्छे फंगस रिपेलेंट्स में से एक है। आप इसे पानी से पतला करके एक स्प्रे के रूप में उपयोग कर सकते हैं ताकि फंगल संक्रमण आपके गार्डन एरिया में उगने वाले वेजिटेबल्स जैसे कि बगीचे में आलू और टमाटर को नुकसान ना पहुंचाए। 
 
 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

lavender  essential oil tips for garden

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल एक बेहतरीन पेस्ट रिपेलेंट की तरह काम करता है। वहीं, यह एसेंशियल ऑयल गार्डन एरिया में मधुमक्खियों और तितलियों को आकर्षित भी करता है। आप बस इस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को एक कॉटन बॉल में लें और इसे पॉट के पास रखें। वहीं, अगर आप चाहें तो पानी में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें और उस पानी से प्रभावित क्षेत्र को स्प्रे कर सकते हैं।
 
 

लौंग का एसेंशियल ऑयल

अगर आप गार्डन एरिया के लिए अलग-अलग एसेंशियल ऑयल नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में लौंग का एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल किया जा सकता है। यह गार्डन एरिया में एक मल्टीपर्पस एसेंशियल ऑयल के रूप में काम करता है। आप इसका इस्तेमाल करके गार्डन एरिया में कवक या मोल्ड को रोक सकते हैं। वहीं, यह पौधों और मिट्टी पर कीड़ों को भी हटाता है। आप इसे स्प्रे के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक कॉटन बॉल को एसेंशियल ऑयल में डिप करके उसे पॉट के पास रखें।  
 
अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 
Image Credit: freepik.com