यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए सब्जियों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। अधिकतर महिलाएं खुद को व अपने परिवार को हेल्दी रखने के लिए बाजार से सब्जियां लेकर भी आती हैं। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वास्तव में बाजार में मिलने वाली सब्जियां वास्तव में हेल्दी व फ्रेश हैं। दरअसल, आजकल केमिकल युक्त सब्जियां भी मिलती हैं, जिन्हें कई तरह की दवाईयों की मदद से उगाया जाता है। इनका सेवन सेहत के लिए लाभदायक कम और हानिकारक ज्यादा होता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप घर पर ही फ्रेश सब्जियां उगाएं।

अगर आप बागवानी में बिगनर हैं तो यकीनन सब्जी उगाना आपके लिए झंझट होगा। आपके मन में तरह-तरह से सवाल होंगे। यकीनन बागवानी करना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए एक बड़ी जगह और पूरी जानकारी चाहिए होती है। लेकिन फिर भी ऐसी कुछ सब्जियां हैं, जिसे कोई भी महिला अपने घर पर महज एक कंटेनर में ही पूरे साल उगा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: इन food myth पर भरोसा करने की ना करें गलती

टमाटर

vegetables at home in container all round the year inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन टमाटर बारहमासी पौधे हैं  और वे वर्षों तक बढ़ सकते हैं। ऐसे में आप घर पर ही टमाटर उगाएं। हालांकि इनके साथ एक बड़ी समस्या यह है कि टमाटर वास्तव में एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, इसलिए वे सर्दियों में सरवाइव नहीं कर पाते। इसलिए आप टमाटर को सर्दियों में घर के अंदर ही रखें। टमाटर उगाने के लिए आपको बीजों की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आपके पास टमाटर के बीज नहीं हैं, तो आप टमाटर को चार टुकड़ों में काट लें। फिर, इसे मिट्टी में लगभग 1/2 इंच तक दबा दें और पौधे के अंकुरित होने के लिए 3-4 सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। चूंकि यह पौधा लंबा होता जाता है, इसलिए इसे होल्ड करने के लिए सपोर्ट की जरूरत होती है।खाने की इन चीज़ों में रखें कुछ बातों का खास ख़्याल

Recommended Video


धनिया

vegetables at home in container all round the year inside

धनिए का इस्तेमाल लगभग हर डिश में किया जाता है, लेकिन मार्केट में यह काफी महंगा मिलता है, ऐसे में आप इसे घर पर ही उगा सकती हैं। इसे कम रख-रखाव की जरूरत होती है और आसानी से उगाया जा सकता है। इसे उगाने के लिए आप किसी पुराने कंटेनर या कैन को मिट्टी से भरें। अब कैन के नीचे छेद करें। यदि आप कैन के नीचे एक छेद नहीं बना सकती, तो इसे लगभग 2 इंच तक बजरी से भर दें और फिर ऊपर मिट्टी डाल दें। एक बार जब आपके पास कंटेनर तैयार हो जाए, तो एक मुट्ठी धनिया के बीज लें और उन्हें अपने क्रश करें। अब इन कुचले हुए बीज को कैन में डालें। इसके बाद इसे मिट्टी की एक लेयर से कवर करें, इसे पानी दें और इसे भूल जाएं। हालांकि यह सुनिश्चित करें कि इसे पर्याप्त धूप मिले।

इसे भी पढ़ें: मिल्क शेक और स्मूदी में होता है यह छोटा सा अंतर, जानिए


पुदीना 

vegetables at home in container all round the year inside

गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करता है। ऐसे मे आप घर पर ही पुदीना उगाएं। पुदीना को धनिए की तरह ही छोटे कंटेनर की जरूरत होती है। वैकल्पिक रूप से, आप एक बड़े कंटेनर में इन दोनों को एक साथ उगा सकती हैं। इसे उगाने के लिए पुदीने की कुछ ठंडल लें और अब निचली पत्तियों को हटा दें। अब इस ठंडल को मिट्टी में दबाएं और पॉट में थोड़ा पानी डालें। अब इन्हें 20-25 दिन के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि पुदीने को रोशनी मिले लेकिन डायरेक्ट सनलाइट नहीं। आप पुदीने को थोड़ा-थोड़ा पानी देती रहें। पुदीने में मॉइश्चर होना चाहिए, लेकिन वह बहुत गीला ना हो।

Image Credit:(@freepik)