भारतीय क्रिकेट टीम की शानदार परफॉर्मेंस की दीवाने देश ही नहीं, दुनियाभर में हैं, जो सालभर सेविंग्स करते हैं ताकि वे भारतीय टीम की परफॉर्मेंस देख सकें। ये फैन्स टीम का उत्साह बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ICC Cricket World Cup 2019 में टीम इंडिया की एक खास फैन चारुलता पटेल इस समय में वायरल हो गई हैं, टीम इंडिया से भी ज्यादा सुर्खियां बटोर रही हैं। 87 साल की चारुलता पटेल, जिन्होंने बंगलादेश के Edgbaston में 2 जुलाई, 2019 को टीम इंडिया का उत्साह बढ़ाया, के बारे में आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

कौन हैं चारुलता पटेल

charulata patel with tricolour inside

चारुलता पटेल 87 साल की महिला हैं, जो क्रिकेट स्टेडियम में परंपरागत साड़ी, एक ऊनी स्वेटर और शॉल में नजर आईं। उनके गालों पर बना हुई तिरंगा हर किसी का ध्यान आकर्षित कर रहा था। भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी फैन अपने हाथों में एक नहीं, बल्कि दो-दो झंड़े लिए हुई थी। उन्होंने जो मफलर लिया हुआ था, वह भी काफी यूनीक था, क्योंकि तिरंगे के रंग में रंगे उनके मफलर पर इंडिया लिखा हुआ था। भारतीय फैन्स के लिए यह लम्हा काफी स्पेशल था। अक्सर मैच देखते हुए युवा फैन्स एक्साइट हो जाते हैं और जोर-शोर से टीम का उत्साह बढ़ाते हैं, लेकिन इस बार एक बुजुर्ग महिला अपने फेवरेट क्रिकेटर्स का जोश बढ़ा रही थीं। चूंकि क्रिकेट के लिए उम्रदराज फैन की ऐसी दीवानगी अनूठी थी, इसीलिए हर किसी का इस पर ध्यान गया।

इसे जरूर पढ़ें: टीमएसी सांसद महुआ मोइत्रा का संसद में पहला भाषण हुआ वायरल, जानें उन्होंने ऐसा क्या कहा 

charulata patel indian team viral fan inside

चारुलता ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में क्रिकेट के लिए अपना प्रेम जाहिर किया था, 'मैं पिछले कई दशकों से मैच देख रही हूं और यह सिलसिला तब से जारी है, जब मैं अफ्रीका में थी। इससे पहले मैं टीवी पर मैच देखा करती थी, जब मैं वर्किंग थी। अब मैं रिटायर हो चुकी हूं तो मैं मैच लाइव देखती हूं। मैं मैच देखना पसंद करती हूं क्योंकि मेरे बच्चे Surrey के लिए क्रिकेट खेला करते थे। मुझे लगता है कि ये मेरे बच्चे हैं और इन्हें क्रिकेट खेलते हुए देखकर मुझे बहुत खुशी होती है।' 

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान की ये तस्वीर हो रही है वायरल, आप भी देखिए

ये फैन नहीं है इंडियन

दिलचस्प बात ये है कि टीम इंडिया की यह जोशीली फैन भारत में पैदा नहीं हुईं हैं, बल्कि ये तंजानिया में 1932 में भारतीय परिवार में पैदा हुई थीं और अब युनाइटेड किंग्डम की निवासी हैं। बचपन से ही चारुलता भारतीय क्रिकेट टीम के मैचों के मैचों के लिए काफी एक्साइटेड रही हैं और यह इंस्पिरेशन उन्हें अपने पेरेंट्स से मिली है। चारुलता ने बताया कि उन्होंने 20 साल पहले एक्टिव तरीके से क्रिकेट देखना शुरू किया, जब उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया। 

charulata patel with charulata patel inside  

मैच देखने के लिए वह इतनी ज्यादा एक्साइटेड रहती थीं कि उन्होंने भारतीय टीम के सभी अहम रिकॉर्ड्स के नोट्स बनाए हुए हैं और उन्हें ये जबानी याद भी हैं। भारतीय टीम की यह फैन इस समय में खासतौर पर चर्चित हो रही हैं, लेकिन लाइमलाइट में आने से काफी पहले से वह टीम इंडिया का हौसला बढ़ा रही हैं। टीम इंडिया की ये फैन ना सिर्फ भारत के निवासियों से तारीफें पा रही हैं, बल्कि टीम इंडिया के क्रिकेटर्स भी इनके दीवाने हो गए हैं। भारतीय टीम के कैप्टन विराट कोहली और वाइस कैप्टन रोहित शर्मा मैच देखने के बाद इस फैन से पर्सनली मिलने गए। इन्होंने चारुलता के सपोर्ट के लिए इन्हें थैंक्स कहा और उनका आशीर्वाद भी लिया। 

charulata patel giving blessings to virat kohli inside

विराट कोहली ने ट्विटर पर लिखा, 'मैं सभी फैन्स को थैंक्स कहना चाहूंगा, जिन्हें हमें सपोर्ट किया और खासतौर पर चारुलता पटेल जी को। वह 87 साल की हैं और शायद सबसे पैशनेट और डेडिकेटेड भी हैं। इन्होंने दिखा दिया है कि उम्र महज एक सोच है।'

उद्योगपति आनंद महिंदा ने भी एक कदम आगे बढ़कर चारुलता पटेल को सपोर्ट किया है और उनके इस वर्ल्ड कप के अगले सभी मैचों के लिए टिकट स्पॉन्सर कर दिए हैं। चारुलता देश की उन सभी महिलाओं के लिए मिसाल हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ खुद को कमजोर समझने लगती हैं। हमारी यही दुआ है कि चारुलता पटेल इसी तरह टीम इंडिया का हौसला बढ़ाती रहें और उन्हें आशीर्वाद देती रहें।