नया साल बहुत जल्द ही दस्तक देने वाला है। बीता हुआ साल कुछ लोगों के लिए अच्छा, तो कुछ लोगों के लिए बुरा रहा। कुछ लोगों ने जहां कोरोना महामारी से अपने परिजनों को खो दिया, वहीँ कुछ ऐसे लोग भी थे जिन्होंने अपनी नौकरी से हाथ धो लिए और पैसों की तंगी से गुजरे। बीता हुआ समय चाहे जैसा भी रहा हो लेकिन लोग अपने आने वाले कल को संवारने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। हर कोई चाहता है की आने वाला साल उनके लिए नयी उमंगें और नयी उम्मीदें लेकर आये। कुछ ऐसा समय जिसमें न कोई बीमारी हो और न ही धन की कोई भी कमी महसूस हो, सबकुछ सुचारु रूप से चलता रहे। इसी प्रयास में लोग कई तरह के तरीके आजमाते है।

कुछ लोग साल के समापन और शुरुआत में पूजा -पाठ का आयोजन करते हैं, तो कुछ लोग घर में दीपक जलाकर नए साल का स्वागत करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो हवन आदि करके इश्वर से अपने आने वाले साल की मंगल कामना करते हैं। ऐसी ही कामनाओं और धन लाभ के लिए आप नए साल के आरंभ से पूर्व अपने घर में कुछ चीज़ें जरूर लाकर रखें जिससे आपके घर में सुख समृद्धि के साथ धन वर्षा भी हो सके। आइए अयोध्या के जाने माने पंडित राधे शरण शास्त्री जी से जानें कौन सी हैं वो 5 चीज़ें जिन्हें आपको नए साल से पहले ही घर पर लाकर रखना चाहिए जिससे आपका आने वाला साल खुशियों भरा हो और घर की बाधाएं भी दूर हो सकें। 

स्वस्तिक का चिह्न 

swastik sign astro

ऐसा माना जाता है स्वास्तिक का चिह्न घर में लगाना बेहद शुभ होता है और ये जिस स्थान पर लगाया जाता है उस पूरे स्थान को सकारात्मकता से भर देता है। पुराणों में स्वास्तिक को मां लक्ष्मी और गणपति का प्रतीक माना गया है। स्वास्तिक शब्द संस्कृत के सु और अस्ति से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है शुभ। ऐसा माना जाता है कि यह चिन्ह घर में माता लक्ष्मी को आकर्षित करता है और घर की समृद्धि में वृद्धि करता है। घर को धन धान्य से भरने के लिए आप नए साल से पहले अपने घर में इस चिह्न को जरूर लगाएं जिससे घर में खुशहाली के साथ माता लक्ष्मी का आगमन भी हो। 

इसे जरूर पढ़ें:नौकरीपेशा और व्यवसाय के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022, ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें

तुलसी का पौधा 

ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा सबसे पवित्र पौधा होता है और जिस घर में तुलसी का हरा-भरा पौधा मौजूद होता है वहां कभी भी अशांति नहीं होती है और घर धन धान्य से भरा रहता है। वैसे तो आमतौर पर हर घर में ये पवित्र पौधा होता है और घर की महिलाएं इसकी श्रद्धा पूर्वक पूजा और अर्चना भी करती हैं, लेकिन यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है या फिर किसी कारण से यह सूख गया है तो नए साल के आगमन से पहले अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर ले आएं और कुछ विशेष दिनों को छोड़कर नियमित रूप से तुलसी में जल देने के साथ इसकी आरती भी करें। ऐसा माना जाता है कि तुलसी विष्णु प्रिया हैं और जिस घर में तुलसी माता होती हैं उसमें सदैव ही माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है। 

दक्षिणवर्ती शंख 

shankh astro before new year

ऐसा माना जाता है कि घर में सुख समृद्धि के लिए शंख जरूर बजाना चाहिए। यही नहीं विष्णु जी को स्नान कराने के लिए भी शंख का ही इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपके घर में शंख नहीं है तो नए साल के आगमन से पूर्व घर में शंख लाकर जरूर रखें और नियमित रूप से पूजा के समय शंख बजाएं। ऐसा करने से घर का कलह कलेश तो दूर होता ही है साथ ही, घर धन धान्य से भी भर जाता है। कहा जाता है कि दक्षिणवर्ती शंख की यदि नियमित पूजा की जाती है तो ऐसे घर में भगवान विष्णुकी विशेष कृपा दृष्टि बनी रहती है और खुशियां आती हैं। 

Recommended Video

मोर पंख 

मोर पंख भगवान् विष्णु जी के अवतार श्री कृष्ण को सबसे ज्यादा प्रिय है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मोर पंख रहा होता है वहां साक्षात लक्ष्मी का वास होता है। यदि आप भी पाना नया साल सुखद बनाना चाहते हैं तो घर में मोर पंख लाकर जरूर रखें। आप एक मोरपंख हमेशा पूजा स्थान पर रखें और दूसरा घर की तिजोरी या जहां धन रखा जाता है उस स्थान पर रखें। निश्चत ही नए साल से पहले घर में मोर पंख लाना आपको खुशियों से भर देगा। 

इसे जरूर पढ़ें:राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

माता लक्ष्मी के चरण 

lakshmi charan shubh

लक्ष्मी माता को घर की तरफ आकर्षित करने का सबसे अच्छा उपाय है लक्ष्मी जी के चरणों को घर के मुख्य द्वार पर लगाना। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में ये चरण लगे होते हैं उस घर में सुख समृद्धि तो आती ही है और धन की वर्षा भी होती है। दरअसल, लक्ष्मी जी के चरण साक्षात लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक तरीका हैं और भगवान् विष्णु की कृपा पाने का एक जरिया हैं। इन चरणों को घर में स्थापित करने से खुशहाली का आगमन होता है। इसलिए नए साल से पहले ये चरण अपने घर पर जरूर लगा लें। 

इस प्रकार घर में इन चीज़ों को रखने से आपका आने वाला साल खुशियों से भर जाएगा और माता लक्ष्मी की पूर्ण कृपा दृष्टि भी प्राप्त होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik