• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बॉलीवुड के स्टार्स पढ़ने में भी हैं माहिर? जानिए 12वीं के बोर्ड में लाए थे कितने प्रतिशत

बॉलीवुड स्टार्स एक्टिंग की तरह पढ़ाई में भी अच्छे थे या नहीं? जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -26 Jul 2022, 15:23 ISTUpdated -26 Jul 2022, 15:44 IST
Next
Article
bollywood starsth board marks

बॉलीवुड स्टार्स एक्टिंग तो काफी अच्छी कर लेते हैं। सिर्फ एक्टिंग ही नहीं कुछ स्टार्स डांस तो कुछ अच्छा गा भी लेते हैं। लेकिन आपने कभी सोचा है कि इन सितारों का पढ़ाई में क्या हाल था। बॉलीवुड में काम करने वाले हर सितारे की क्वालिफिकेशन अलग है। फिर चाहे शाहरुख खान हो या श्रद्धा कपूर, आज हम आपको बताएंगे बॉलीवुड के सारे स्टार्स की 12वीं क्लास की परसेंटेज। बता दें कि कुछ स्टार्स एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई में भी काफी अच्छे थे। चलिए जानते हैं सबकी बारहवीं की प्रतिशत। 

शाहरुख लाए थे 80.5 प्रतिशत

बॉलीवुड के किंग शाहरुख पढ़ाई के मामले में भी कम नहीं हैं। उन्होंने दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से पढ़ाई की है। रिपोर्ट के अनुसार उन्हें 12वीं कक्षा में 80.5 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। 12वीं के बाद शाहरुख ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन की। ग्रेजुएशन के बाद शाहरुख ने जामिया मिलिया इस्लामिया में भी मास्टर इन कम्युनिकेशन कोर्स में एडमिशन लिया था। हालांकि उन्होंने मास्टर बीच में छोड़ कर मुंबई में काम करना शुरू कर दिया था। 

इसे भी पढ़ेंः चेन्नई की ट्रांसजेंडर महिलाओं ने भरे मेट्रो स्टेशन की दीवारों पर उम्मीदों के रंग

ऑल इंडिया टॉपर हैं परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा पढ़ाई में काफी अच्छी थीं। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने 12वीं क्लास में अर्थशास्त्र विषय में सबसे ज्यादा अंक लाकर पूरे भारत में टॉप किया था। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि परिणीति ने एक बार खुद इंस्टाग्राम पर आस्क मी एनीथिंग सेशन  के दौरान बताया था कि उन्होंने 12वीं क्लास में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। 12वीं के बाद उन्होंने इंग्लैंड के मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल में एडमिशन लिया था। आज परिणीति चोपड़ा के पास वित्त, व्यवसाय और अर्थशास्त्र में ट्रिपल ऑनर्स डिग्री है। 

उर्वशी रौतेला भी लाई थीं 97 प्रतिशत 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Urvashi Rautela (@urvashirautela)

परिणीति चोपड़ा की तरह उर्वशी रौतेला भी पढ़ाई में तेज थीं और 12वीं में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बताया था कि वो 12वीं में 100 प्रतिशत अंक लाना चाहती थी लेकिन उन्हें 97 प्रतिशत अंक मिले थे। उन्होंने इस पोस्ट पर यह भी लिखा था कि पता नहीं टीचर ने कहा नंबर काट दिए। 

इसे भी पढ़ेंः केरल हाई कोर्ट का बर्थ सर्टिफिकेट को लेकर लिया गया फैसला क्यों तारीफ के काबिल है?

आर माधवन को मिले थे 58 प्रतिशत अंक 

2020 में आर माधवन ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर कर बताया था कि उन्होंने 12वीं में 58 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। यह पोस्ट उन्होंने बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद शेयर किया था जिससे कम नंबर लाने वाले बच्चे उनसे इंस्पिरेशन ले सके। 

कुछ बॉलीवुड स्टार्स पढ़ाई में काफी अच्छे तो कुछ ठीक-ठीक थे। इन सितारों के नंबर जानकर एक सीख ली जा सकती है कि चाहे नंबर कम आए या ज्यादा, हमें मेहनत जारी रखनी चाहिए। आपको स्टार्स के नंबर कैसे लगे? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Shahrukh Khan/Instagram, Urvashi Rautela/Instagram, Shraddha Kapoor/Instagram

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।