• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चेन्नई की ट्रांसजेंडर महिलाओं ने भरे मेट्रो स्टेशन की दीवारों पर उम्मीदों के रंग

चेन्नई के अलंदूर मेट्रो स्टेशन पर ट्रांसजेंडर महिलाओं की टीम दीवारों पर रंग करके स्टीरियोटाइप तोड़ती नजर आ रही हैं।  
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -26 Jul 2022, 14:33 ISTUpdated -26 Jul 2022, 15:14 IST
Next
Article
chennai transgender women painting on metro station

ट्रांसजेंडर को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की धारणा होती हैं लेकिन समय के साथ समाज आगे बढ़ रहा है। जंजीरों को तोड़ते हुए हर कोई अपने जीवन में आगे बढ़ रहा है। हाल ही में चेन्नई के मेट्रो स्टेशन पर रंग भर रही ट्रांसजेंडर महिलाओं की तस्वीरें सामने आई हैं। ये रंग सिर्फ दीवारों पर ही नहीं वो अपने जीवन में भी भर रही हैं। ट्रांसजेंडर महिलाओं ने चेन्नई के अलंदूर मेट्रो स्टेशन की सादी दीवारों पर रंग भरकर पूरे स्टेशन को खूबसूरत बना दिया है। तस्वीरों में नजर आ रही रंगीन दीवारे बेहद शानदार लग रही हैं। आइए जानते हैं रंग भरती ट्रांसजेंडर महिलाओं और उनकी पेंटिंग के बारे में। 

पेंटिंग के पीछे छुपा है महत्वपूर्ण अर्थ 

chennai transgender women doing painting

अलंदूर मेट्रो स्टेशन की दीवारों पर ट्रांसजेंडर महिलाओं ने प्राचीन तमिल संगम साहित्य कुरिंजी, मुलई, मरुथम, नीथल और पलाई में वर्णित पांच पारिस्थितिकी क्षेत्रों की पेंटिग की है। पैदल चलते या गाड़ी चलाते लोग इन पेंटिंग को देखते रह जाते हैं। अपने काम में मस्त ट्रांसजेंडर महिलाएं सुरक्षा उपकरणों की मदद से लटक कर पेटिंग करती नजर आ रही हैं। पेंटिंग करने वाली ट्रांसजेंडर महिलाओं में से एक का नाम कंचना है जो स्टेज पर डांस परफॉर्मेंस भी देती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंचना कई सारे शहरों में पेंटिग कर चुकी हैं। ट्रांसजेंडर समाज को अक्सर बहिष्कार का सामना करना पड़ता है। इन पेंटिंग्स की मदद से वो सारी बाधाओं को दूर करने की अपनी क्षमता दिखाते नजर आ रहे हैं। (Pride Month: क्या ट्रांसजेंडर बन सकते हैं पैरेंट्स?

इसे भी पढ़ेंः नेशनल अवॉर्ड विनर प्रकृति मिश्रा ने दिया बयान, कहा 'मैं मदद के लिए चिल्लाती रही'

क्या है अरावानी आर्ट प्रोजेक्ट

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aravani Art Project (@aravaniartproject)

इससे पहले भी कई बार हम ट्रांसजेंडर्स को मेट्रो स्टेशन या किसी पुल की दीवार पर रंग भरते हुए देखते हैं। अरावानी आर्ट प्रोजेक्ट नाम से चल रही पहल के तहत ही यह काम किया जाता है। इस प्रोजेक्ट का मकसद एकजुट होकर ट्रांसजेंडर्स के लिए काम करना है। अरावानी आर्ट प्रोजेक्ट नाम का इंस्टाग्राम हैंडल भी है जिसने अलंदूर मेट्रो स्टेशन की तस्वीरों को पोस्ट किया है। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि इस दीवार को समाप्त होते देखना एक अविश्वसनीय प्रक्रिया रही है। उन्होंने कैप्शन में भी बताया कि ट्रांसजेंडर महिलाओं ने हवा में 70 फीट ऊपर लटक कर काम किया है। ट्रांसजेंडर महिलाओं की पूरी टीम ने अपना काम खत्म कर दिया है। (देश की पहली ट्रांसजैंडर न्‍यूज एंकर पद्मिनी प्रकाश की इंस्‍पायरिंग कहानी)

इसे भी पढ़ेंः दुल्हन ने मेंहदी में क्यो बनवाई अपने डॉग की फोटो? वीडियो देख भावुक हो जाएंगे आप

मेट्रो स्टेशन की दीवारों पर रंग भरती ट्रांसजेंडर महिलाएं एक अच्छा संदेश देती हैं। आपको यह तस्वीरें कैसी लगी? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: aravaniartproject/Instagram, Suchi News

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।