• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

‘रंग दे बसंती’ से लेकर ‘फिल्लौरी’ तक, इन बॉलीवुड फिल्मों में नजर आता है जलियांवाला बाग का दर्द

देश की आजादी में कई वीरों ने अपने प्राण न्योछावर किए हैं, आज भी देश के इन वीरों को अलग-अलग मौकों पर याद किया जाता है।
author-profile
Published -12 Apr 2022, 19:39 ISTUpdated -12 Apr 2022, 20:21 IST
Next
Article
films based on Jallianwala Bagh

बॉलीवुड में पीरियॉडिक ड्रामा पर बेस्ड अब तक कई फिल्में बन चुकी हैं। इन फिल्मों के जरिए दर्शक बड़े चाव से अपना इतिहास से जुड़ी कहानियां देखना पसंद करते हैं। साल 1919 में घटी यह घटना भी इन्हीं कहानियों में से एक है, जिसे कई फिल्मों में दिखाया जा चुका है। बता दें कि 13 अप्रैल साल 1919 का यह दिन इतिहास के काले दिनों में गिना जाता है, जिसे शायद कभी भी नहीं भुलाया जा सकता है। यही वजह है कि तब से लेकर आज तक इस घटना पर आधारित बॉलीवुड में कई फिल्में बनाई जा चुकी हैं, जिन्हें देखकर इस दिन के जख्म एक बार फिर ताजा हो जाते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताएंगे, जो जलियांवाला बाग के शहीदों को समर्पित हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन इमोशनल फिल्मों के बारे में- 

रंग दे बसंती,2006- 

Bollywood Movies based on Jallianwala Bagh

26, जनवरी 2006 में आई फिल्म ‘रंग दे बसंती’ बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में आमिर खान, कुणाल कपूर, सिद्धार्थ, आर माधवन और सोहा अली खान मेन रोल में नजर आए थे। यह फिल्म विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में भेजी गई थी। बता दें कि फिल्म की कहनी मिग दुर्घटना पर आधारित है, जिसमें फिल्म में आर माधवन का किरदार दुर्घटना में मर जाता है और उसके दोस्त लामबंद होकर इंडिया गेट पर शांतिपूर्ण धरना करते हैं। जिसके बाद पुलिस उन पर अत्याचार करती है और गोली मारकर उनकी हत्या कर देती है, फिल्म में जलियांवाला बाग की घटना को भी दर्शाया गया है।

इसे भी पढ़ें- शर्माजी नमकीन से लेकर बावर्ची तक, इन फिल्मों में फूड रहा है 'Main Character'

जलियांवाला बाग- 

साल 1977 में बनी हिंदी फिल्म जलियांवाला बाग में शबाना आज़मी और विनोद खन्ना मेन रोल में नजर आए थे। बता दें कि इस फिल्म को बलराज ताह ने डायरेक्ट किया था, वहीं इसके डायलॉग्स और स्क्रीन प्ले गुलजार ने लिखा था।

गांधी- 

Movies based on Jallianwala Bagh

यह फिल्म इंटरनेशनल डायरेक्टर रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट की थी। बता दें कि यह फिल्म हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म साल 1982 में रिलीज हुई थी। बता दें कि इस फिल्म में जलियांवाला बाग से लेकर और देश की राजनीति के मुद्दों को दिखाया गया है। इस फिल्म ने कई अवार्ड अपने नाम किए थे। 

फिल्लौरी- 

Jallianwala Bagh Bollywood Movies

साल 2017 में आई फिल्म ‘फिल्लौरी’ जलियांवाला बाग का दर्द दर्शाती नजर आई है। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा और दिलजीत दोसांझ ने साथ में काम किया है, जिसमें अनुष्का भूत के किरदार में नजर आती हैं। फिल्म की कहानी में जलियांवाला बाग कांड के दौरान ही दिलजीत दोसांझ के किरदार की मौत हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें- धमाकेदार ओपनिंग के साथ रिलीज हुई ये फिल्में नहीं दिखा पाईं कोई कमाल

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह- 

राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ साल 2002 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में भगत सिंह के बलिदान की कहानी को दर्शाया गया था, जहां लीड रोल में एक्टर अजय देवगन नजर आए थे, वहीं सुशांत सिंह सुखदेव और अखिलेंद्र मिश्रा राजगुरु का किरदार निभाया था।

मिडनाइट्स चिल्ड्रन- 

Indian Movies based on Jallianwala Bagh Martyrs

‘फायर’, ‘अर्थ’ और वॉटर जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुकी दीपा मेहता ने साल 2012 में ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रनं’ फिल्म बनाई थी। बता दें कि यह फिल्म सलमान रुश्दी के उपन्यास पर आधारित थी। इस फिल्म में कुछ जगहों पर जलियांवाला बाग की घटना को दर्शाया गया है, जो कि बेहद इमोशनल है। 

सरदार उधम सिंह- 

Movies based on Jallianwala Bagh Martyrs

साल 2021 में आई फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ को भला कौन भूल सकता है। इस फिल्म जलियांवाला बाग के दर्द और बदले की कहानी सभी को इमोशनल कर देती है, यही वजह है कि फिल्म को देखने वाले चाह कर भी अपने आंसू रोक नहीं सकते हैं। फिल्म में सरदार उधम सिंह का रोल विक्की कौशल ने निभाया है, जिसकी चारों ओर खूब तारीफ की गई।

तो ये थीं बॉलीवुड की वो बेहतरीन फिल्में, जिनमें जलियांवाला बाग हत्याकांड का दर्द झलकता है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- imdb

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।