• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कंगना रनौत से लेकर स्वरा भास्कर तक, ये सेलेब्स ठुकरा चुके हैं फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन

फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन लोगों को गोरा बनने का भरोसा दिलाते हैं, ऐसे में बड़े-बड़े स्टार्स को देखकर लोग क्रीम खरीद लेते हैं। 
author-profile
Next
Article
bollywood celebs who rejected fairness cream ads

भारत में आज भी गोरे और काले के बीच भेदभाव किया जाता है। यही वजह है कि लोग किसी न किसी तरीके से गोरा होना चाहते हैं, जिसके लिए वो घरेलू नुस्खों से लेकर स्पेशल ट्रीटमेंट तक लेने को भी तैयार हो जाते है। गोरा बनने की इस चाहत का फायदा बड़ी-बड़ी फेयरनेस क्रीम कंपनियां उठाना चाहती हैं। आज भी लोग गोरा बनने की चाहत में फेयरनेस क्रीम लगाते हैं, इस उम्मीद के साथ उनकी स्किन टोन एक दिन क्रीम लगाने मात्र से ही बदल जाएगी। क्रीम पर लोगों का भरोसा जमाने के लिए विज्ञापन कंपनियां फेमस फिल्मी सितारों को फीचर करती हैं, जिससे आम जनता गोरा होने की लालच में प्रोडक्ट आसानी से खरीद ले। 

इस भेदभाव को खत्म करने के लिए इतने प्रयासों के बावजूद भी, आज बॉलीवुड के कई सेलेब्स गोरा बनाने का दावा करने वाली क्रीमों का प्रचार करते हैं। जिस कारण जनता भी विश्वास करके उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। हालांकि कुछ सेलेब्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने महंगी-महंगी फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन को ठुकरा दिया। आज के आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सेलेब्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने फेयरनेस क्रीम का एंडोर्समेंट करने से मना कर दिया है- 

कंगना रनौत- 

bollywood celebs who rejected fairness cream endorsements

कंगना रनौत हमेशा से ही गोरे और काले के भेदभाव का विरोध करती आई हैं। इसी वजह से जब उन्हें फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने से इंकार कर दिया था। मीडिया से बातचीत में कंगना रनौत ने कहा था कि ‘अगर मैं फेयरनेस क्रीम का प्रचार करती हूं तो मैं आज के युवाओं के सामने किस तरह का उदाहरण पेश करूंगी, इसलिए मुझे इस ऑफर को ठुकराने का बिल्कुल भी अफसोस नहीं है। एक पब्लिक फिगर होने के नाते मेरी भी कुछ जिम्मेदारियां हैं।

अनुष्का शर्मा- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी उन सितारों में से एक हैं जो फेयरनेस क्रीम का प्रचार नहीं करती हैं। बता दें कि साल 2015 में अनुष्का ने फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन यह कहकर रिजेक्ट कर दिया था कि ‘ मैं ऐसे प्रोडक्ट्स का विज्ञापन नहीं कर सकती हूं, जो सेक्सिस्ट या नस्लवाद को बढ़ावा देता हो। 

साई पल्लवी- 

Indian celebs who rejected fairness cream endorsements

साई पल्लवी साउथ फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं। मीडिया को दिए इंटरव्यू में उन्होंने यह बताया कि एक फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन के लिए उन्हें 2 करोड़ रुपये ऑफर किए गए थे, पर उन्होंने इस टीवी विज्ञापन को करने से इंकार कर दिया।

रणदीप हुड्डा- 

celebs who rejected fairness cream endorsements

एक्टर रणदीप हुड्डा बॉलीवुड के सबसे डैशिंग एक्टर्स में से एक हैं। बता दें कि उन्हें भी फेयरनेस क्रीम के प्रचार का ऑफर दिया गया था, मगर रणदीप से उस विज्ञापन के ऑफर को रिजेक्ट कर दिया था। फेयरनेस क्रीम के मामले में रणदीप हुड्डा का यह मानना है कि स्किन की खूबसूरती उसके कलर से नहीं तय की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- भारत में पैदा नहीं हुई हैं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, जानिए

बनिता संधू- 

Indian actresses who rejected fairness cream endorsements

एक्ट्रेस बनिता संधू ने ‘अक्टूबर’ और ‘उधम सिंह’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। एक इंटरव्यू के दौरान बनिता से सवाल किया गया की वो किस तरह के प्रोडक्ट का विज्ञापन कभी नहीं करना चाहेंगी। जिस पर बनिता का कहना था कि वो कभी भी फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन कभी भी अपने जीवन में नहीं करना चाहेंगी। इस कारण अभी तक बनिता ने कई फेयरनेस क्रीम के ऑफर्स को रिजेक्ट कर दिया है।

रणबीर कपूर- 

fairness cream endorsements rejected by celebs

एक्टर रणबीर कपूर की गिनती बॉलीवुड के सबसे हैंडसम एक्टर्स में की जाती है। यही वजह है कि उन्हें भी कई फेयरनेस क्रीम विज्ञापनों के लिए ऑफर किया जा चुका है, मगर रणबीर इस तरह के विज्ञापनों को करने से साफ इंकार कर चुके हैं। उनका मानना है कि इस तरह के विज्ञापन काले और गोरी स्किन के प्रति भेदभाव को और बढ़ावा देंगे। 

माहिरा खान- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mahira Khan (@mahirahkhan)

एक्ट्रेस माहिरा खान को पाकिस्तान समेत भारत की ऑडियंस भी बेहद पसंद करती है। उनकी पॉपुलैरिटी के चलते उन्हें भी कई फेयरनेस प्रोडक्ट के विज्ञापन ऑफर किए गए, मगर उन्होंने उन विज्ञापनों को करने से मना कर दिया है। 

सुशांत सिंह राजपूत- 

दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अपने फैंस के दिलों में आज भी बसे हुए हैं। बता दें कि फिल्म ‘एमएस धोनी’ की सक्सेज के बाद सुशांत को 15 करोड़ रुपये में फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन का ऑफर मिला था, मगर उन्होंने इस ऑफर को रिजेक्ट कर दिया। सुशांत ने बताया कि ये ऑफर उन्होंने इसलिए रिजेक्ट किया क्यों कि ये हर एक्टर की जिम्मेदारी होती है की वो समाज में इस तरह के भेदभाव का समर्थन न करे।

इसे भी पढें-  इन बॉलीवुड हसीनाओं ने अपने से छोटे उम्र के दूल्हे से रचाई है शादी

अदिति राव हैदरी- 

बॉलीवुड एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार हैं। बता दें कि अदिति राव हैदरी ने भी इस तरह के फेयरनेस बढ़ाने का दावा करने वाले मेकअप प्रोडक्ट का विज्ञापन करने से इंकार कर दिया है, जिस वजह से उन्होंने कई टीवी विज्ञापन के विज्ञापन ठुकरा दिए हैं। 

तो ये रहे कुछ सेलेब्स जिन्होंने फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने से इंकार कर दिया। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।