सभी लोग पैसों की बचत और ख़र्चों को लेकर सजग रहते हैं। महीने की सैलरी मिलने पर हम लोग प्लान करते हैं कि इस महीने कुछ नया खरीदना है। पहले से हर एक चीज़ के लिए पैसों का बजट सेट करते हैं। लेकिन मॉल या मार्किट में sale के बैनर देखते ही हम थोड़े उतावले हो जाते हैं और शौक-शौक में कुछ ऐसी चीज़ें खरीद लेते हैं जिनकी हमको वास्तव में जरूरत भी नहीं होती। बिना परपज के बस अच्छी लगी तो यूं ही खरीद लेते हैं। और बाद में घर आने पर अहसास होता है कि उस चीज़ को खरीदकर हमने पैसे वेस्ट किए हैं। इसलिए कोई भी चीज़ लेने से पहले हमको उसकी उपयोगिता के बारे में भी सोचना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारें में बताएंगे जिनको खरीदना पैसे बर्बादी करना है। और हमको इनको खरीदने से पहले सोच-विचार जरूर करना चाहिए। 

कभी कभी यूज होने वाले प्रोडक्ट 

dont waste money on these things 

ज्यादातर महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट खरीदने का शौक रखती हैं और वो किसी की सलाह पर कोई भी प्रोडक्ट खरीद लेती है। कितनी बार ऐसे प्रोडक्ट भी खरीद लेती हैं जिनका यूज अकसर ब्यूटीशियन करती हैं। दरअसल उनको इसकी जरूरत नहीं होती लेकिन कभी-कभी काम आएगा यह सोचकर वो कोई भी महंगा मेकअप प्रोडक्ट खरीद लेती हैं। इसलिए आगे जब भी आप कुछ खरीदें तो पहले इसके यूज के बारे में सोच लें।  

इसे जरूर पढ़ें: क्रिएटिव क्राफ्ट आइडियाज से 21 दिन में घर को बनाएं बिल्कुल नए जैसा

जिम इक्विपमेंट

dont waste money on these things easy ways

जोश में आकर कुछ लोग अपने लिए जिम इक्विपमेंट खरीद लेते हैं। उनको घर लाने के बाद 2-3 दिन तो उस पर वर्कआउट होता है। इसके बाद कल करेंगे यह कह कर हम वर्कआउट करना बंद कर देते हैं। जिसके बाद में यह घर के किसी कोने में पड़ी नज़र आती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोच समझ कर ही इस पर पैसे खर्च करें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर बैठे पुराने अखबारों से बनाएं ये 6 क्रिएटिव चीजें

डेकोरेटिव आइटम 

dont waste money on these things easy easy tips

बाजार में कुछ सजावट की चीज़ों से आकर्षित होकर हम बिना सोचे समझें उसको खरीद लेते हैं। घर आकर पता चलता है कि वो आपके घर में अच्छे से सेट ही नहीं हो पा रही है। इसलिए घर के लिए कोई भी चीज़ लेने से पहले उसके साइज़ को अच्छे से जांच लें। बिना नाप तौल के कोई भी सामान खरीदना आपके लिए बर्बादी हो सकती है।

Recommended Video

छुट्टियों पर जाने के लिए खरीददारी  

spend wisely

जब भी हम भी छुट्टियों पर कहीं बाहर जाने का प्लान करते हैं तो शॉपिंग करना बहुत जरूरी हो जाता है। जल्दबाजी में शॉपिंग करते हुए हम कुछ ऐसी चीज़ें खरीद लेते हैं, जिनकी जरूरत असल में होती ही नहीं है। या एक बार के यूज के बाद वो ऐसे ही पड़ी नज़र आती हैं। और छुट्टी से लौटने पर आपको अहसास होता है कि आपने उसको खरीदने पर फालतू पैसे खर्च कर दिए हैं।  

हॉबी क्लास से जुड़े सामान 

कभी-कभी जब हम कोई नयी हॉबी क्लास लेते हैं या हमारे बच्चे कोई हॉबी क्लास जाते हैं तो हम उससे जुड़े कुछ सामान खरीद लेते हैं। थोड़े दिन बाद किसी वजह से जब क्लास बंद हो जाती है तो वह सामान ऐसे ही फ़ालतू पड़े दिखाई देते हैं। इसलिए कोई भी ऐसा सामान लेने से पहले देख लें कि आपकी क्लास कितनी लॉन्ग टर्म रहने वाली हैं।  

इस तरह आप इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर सोच समझ कर शॉपिंग करेंगी तो आप पैसों की काफी बचत कर सकती हैं।