• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर बैठे पुराने अखबारों से बनाएं ये 6 क्रिएटिव चीजें

घर पर पड़े पुराने अखबारों से आप ये 6 क्रिएटिव और काम की चीजें बना सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे
author-profile
Next
Article
old newspapers diy creative things main

कोरोना वायरस के इन्फेक्शन के चलते फिलहाल घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगी हुई। लॉक डाउन में बाहर नहीं जाने के कारण बहुत सी महिलाएं घर में बोरियत महसूस कर रही हैं। अगर आप टीवी और मोबाइल देखकर ऊब गई हैं तो अपना टाइम बेहतर तरीके से बिताने के लिए आप घर में कुछ क्रिएटिव काम कर सकती हैं। घर पर आमतौर पर अखबार होते ही हैं। ज्यादातर घरों में अखबार पढ़े जाने के बाद एक कोने में इकट्ठे किए जाते हैं और कुछ वक्त बाद इन्हें रद्दी में बेच दिया जाता है। अगर आप चाहें तो इन पुराने अखबारों से घर में काम आने वाली क्रिएटिव चीजें बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि अखबार से आप कौन-कौन से useful चीजें बना सकती हैं-

ऐसे बनाएं Decorative Bowl

decorative bowl make at home

सबसे पहले आप न्यूजपेपर को भिगोने के लिए रख दें। 2 दिन भीग जाने के बाद उसे पानी से निकालें और उसमें फेवीकोल मिलाकर उसे बाउल की शेप दे दें। इसके बाद ऊपरी सजावट करने के लिए अखबार के टुकड़ों को लंबाई में लें और गोल घुमा लें। इसके बाद उन्हें दबा दें और एक बार फिर से गोल-गोल wrap करें। इस तरह से अखबार से गोल-गोल पैटर्न वाले डिजाइन बनाकर इकट्ठे कर लें। इसके बाद अगर आप अपने Bowl को कलरफुल लुक देना चाहती हैं तो इन पैटर्न्स को एक साइड से पेंट भी कर सकती हैं। इसके बाद अपने Bowl पर ये गोल-गोल डिजाइन बार-बारी से चिपका लें और चारों तरफ से उसे कवर कर लें। इसकी खूबसूरती में इजाफा करने के लिए आप इसे भीतर से मनपसंद रंगों से रंग सकती हैं। आप इस Decorative Bowl को अपने ड्रॉइंग रूम की सेंट्रल टेबल पर रख सकती हैं। इससे कमरे की रौनक और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर में बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं

अखबार से बनाएं Gift Wrapping Box

old newspapers diy

अगर घर में किसी का बर्थडे हैं और आप उन्हें स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो आप उन्हें बर्थडे गिफ्ट अखबार के बने Gift Wrapping Box में दे सकती हैं। इस तरह का बॉक्स आपके गिफ्ट का लुक औैर भी ज्यादा खूबसूरत बना देगा। इसके लिए आप पुराने कार्डबोर्ड बॉक्स को अपना गिफ्ट रखने के लिए यूज कर सकती हैं और उसके ऊपर आप अखबार को लपेट सकती हैं। अखबार लपेट देने के बाद उस पर अपने मनपसंद रंगों वाली ड्रॉइंग चिपकाकर उसे डिफरेंट लुक दे सकती हैं। इस तरह के गिफ्ट बॉक्स पर रंग-बिरंगे रिबन काफी सुंदर दिखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Diy: पुरानी बेड शीट्स का इन 5 तरीकों से करें बढ़िया इस्तेमाल

अखबार से पुराने शूज को दें नया लुक

old newspapers diy shoe new look

अगर आपकी कोई जूती पुरानी हो गई हैं या कहीं से कट गई हैं तो आप उन्हें पेपर से कवर करके नया लुक दे सकती हैं। इसके लिए आपको अखबार को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और अपने शूज को चारों तरफ से अखबार पर फेवीकल लगाकर चिपका दें। इसके बाद किनारों को कवर करें। इससे आपके पुराने शूज नए जैसे हो जाएंगे और स्टाइलिश लुक भी देंगे। 

 

Recommended Video

फोटो फ्रेम से बढ़ाएं दीवारों की खूबसूरती

old newspapers diy photoframes

अगर आप घर की दीवारों को फोटो फ्रेम से सजाना चाहती हैं तो उसके लिए आपको महंगे रेडीमेड फोटो फ्रेम्स की खरीदने की जरूरत नहीं है। आप घर पर पड़े पुराने अखबारों को क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल करके भी फोटो फ्रेम बना सकती हैं। अगर आप गोल फोटो फ्रेम बनाना चाहती हैं तो उसके लिए अखबारों को एक बराबर टुकड़ों में काटकर रख लें। इसके बाद इन्हें लपेटें, जिससे ये पेन की आकार में wrap हो जाए। सभी अखबारों को इसी पैटर्न में  wrap कर लें। इसके बाद इन्हें इस तरह से रखें कि बीच में एक सर्कल बन जाए। अब आप इसे भीतर की तरफ से और बीच में सुई धागे की मदद से सिल लें। अगर आप रेंक्टेंगुल शेप वाला फोटो फ्रेम बनाना चाहती हैं तो इसके लिए wrap किए अखबार के टुकड़ों को बीच से मोड़ें और तस्वीर में दिखाए गए पैटर्न के अनुसार एक के ऊपर एक रखते जाएं। इससे आपको चार ट्राइएंगल शेप के हिस्से मिलेंगे, जिन्हें आप बीच से जोड़ लें। इसके बाद इसके किनारों को काटकर लें। अब इसमें सपोर्ट के लिए पीछे से कार्डबोर्ड चिपका दें और फोटो के लिए खाली जगह छोड़ दें। ये यूनीक डिजाइन वाला फोटो फ्रेम देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा। 

गर्म चाय की प्याली रखने के लिए बनाएं coaster

old newspapers diy tea coaster

गर्म चाय पीते हुए अक्सर coaster की जरूरत पड़ जाती है। आप चाहें तो अखबार से आसानी से खूबसूरत coaster तैयार कर सकती हैं। इसके लिए अखबार को लंबी स्ट्राइप्स में काट लें। इसके बाद उन्हें गोल शेप देते हुए फेवीकोल लगाकर भीतर से चिपकाते जाएं। मिनटों में आपका खूबसूरत coaster तैयार हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम

अखबार से बनाएं लिफाफे

old newspapers diyinside

चाहें अपने मम्मी-पापा को कोई खूबसूरत सा मैसेज देना हो या अपने प्रियजनों को चिट्ठी भेजनी हो, लिफाफे की अक्सर जरूरत पड़ती रहती है। आप चाहें तो घर पर पड़े अखबारों से सुंदर लिफाफे तैयार कर सकती हैं। लिफाफे को मजबूत बनाने के लिए अंदर एक और पेपर चिपका दें। इसके बाद तीन किनारों को मोड़कर नीचे का हिस्सा तैयार कर लें। ऊपर के हिस्से को खुला छोड़ दें। इस लिफाफे में अपनी चिट्ठी या संदेश रखने के बाद इसे बंद कर दें। आपका यह तोहफा घर के सदस्यों को बहुत खूबसूरत लगेगा।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।