• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

Akshaya Tritiya 2022- क्यों शादियों के लिए शुभ माना जाता है अक्षय तृतीया?

अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन ज्यादातर लोग शादी करते हैं। 
Published -28 Apr 2022, 13:11 ISTUpdated -28 Apr 2022, 16:14 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -28 Apr 2022, 13:11 ISTUpdated -28 Apr 2022, 16:14 IST
Next
Article
akshaya tritiya significance

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का खास महत्व है। इस दिन सभी बिगड़े और रुके काम बन जाते हैं। अक्षय शब्द का अर्थ 'कभी न खत्म होने वाला' होता है। इसी कारण से इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया विवाह के लिए सबसे खास दिन होता है। इस दिन भारत में सबसे ज्यादा शादियां होती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि अक्षय तृतीया को शादी के लिए शुभ क्यों माना जाता है? इस विषय पर हमनें एस्ट्रोलॉजर संदीप शर्मा से बात की है। उन्होनें इस दिन से जुड़ी सभी खास बातें बताई हैं। चलिए जानते हैं अक्षय तृतीया का क्या है शादी से संबंध।

क्यों शुभ माना जाता है अक्षय तृतीया?

akshaya tritya significance in hindi

अक्षय तृतीया को शुभ इसलिए माना जाता है क्योंकि इस दिन विष्णु अवतार भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। पंडित जी ने हमें बताया कि इसी दिन सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी। इसके साथ ही द्वापर युग का अंत और कलयुग की भी शुरुआत अक्षय तृतीया के दिन ही हुई थी। क्योंकि इस दिन युगों के अंत के साथ-साथ शुरुआत भी हुई थी,इसलिए अक्षय तृतीया को युगादि तिथी भी कहा जाता है। 

अबूझ मुहूर्त

अक्षय तृतीया का दिन हिंदू धर्म में खास होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन सारे काम सफल हो जाते हैं। इसलिए इस दिन को अबूझ मुहूर्त कहा जाता है। आप इस दिन बिना मुहूर्त निकाले कोई भी शुभ काम कर सकते हैं। आपके सभी काम बिना किसी विघ्न के पूरे होंगे। साथ ही सफलता मिलने की संभावना भी रहती है। इसलिए अगर आप कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो यह दिन शुभ रहेगा। 

शादी के लिए क्यों खास है यह दिन?

 expert quote on akshaya tritya

शादी हर किसी के जीवन का अहम पड़ाव होता है। इसी कारण शादी के लिए हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखा जाता है। शादी के लिए सबसे जरूरी होता है मुहूर्त । हिंदू धर्म में मुहूर्त का खास महत्व है। कहते हैं कि अगर कोई भी काम सही मुहूर्त पर हो तो वह हमेशा सफल होता है। इसलिए जिन युवक युवती का लग्न का मुहूर्त पूरे सालभर नही निकल पाता है, वे अक्षय तृतीया के दिन बिना पंचांग और मुहूर्त देखे विवाह कर सकते हैं। माना जाता है कि इस दिन जो लोग विवाह करते हैं, उन्हें किसी भी तरह के संकट का सामना नहीं करना पड़ता है। विवाह जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहता है।

इसे भी पढ़ें: घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

मांगलिक दोष हो जाता है खत्म

marriage rituals

जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है, उनकी शादी में काफी अड़चने आती हैं। जिसके कारण ऐसे लोगों की शादी जल्दी नहीं हो पाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मांगलिक दोष का प्रभाव कम हो जाता है। इसलिए अगर आप मांगलिक हैं, तो इस दिन शादी करना आपके लिए शुभ होगा। (अक्षय तृतीया पर न करें ये काम)

इसे भी पढ़ें: घर की सुख समृद्धि के लिए बुधवार को ऐसे करें गणपति पूजन

दान करने से मिलेगा फायदा

अक्षय तृतीया पर जितना दान पुण्य किया जाता है, उसका दोगुना फल मिलता है। इसलिए आपको इस दिन दान करना चाहिए। इस बार अक्षय तृतीया रोहिणी नक्षत्र और शोभन योग के बीच मनाई जाएगी। मंगलवार और रोहिणी नक्षत्र होने से मंगल रोहिणी योग का निर्माण होने जा रहा है। (धन हानि के लिए इन 5 चीजों का करें दान)

महाभारत से जुड़ा है यह दिन

अक्षय तृतीया के दिन महाभारत की लड़ाई खत्म हुई थी। इस कारण से हिंदू धर्म में इस दिन का महत्व ज्यादा है। महाभारत की लड़ाई खत्म होने पर कृष्ण भगवान ने युधिष्ठिर को यह बात कही थी कि इस दिन संसार में जो भी काम होंगे, वह सभी सफल होंगे। इसलिए सभी लोग इस दिन शादी और अन्य शुभ काम करते हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।