कई बार लोगों की शिकायत होती है कि वो हैं तो पतले, लेकिन तस्वीरों में उनका फैट उजागर हो जाता है। उन्हें ये लगता है कि वो तस्वीरों में ज्यादा मोटे दिख रहे हैं। ये समस्या किसी एक की नहीं है बल्कि कई लोगों की होती है और उन्हें ये समस्या झेलनी पड़ती है। कई बार बहुत अच्छी और यादगार तस्वीरें भी इस टेक्निकल मोटापे के कारण बिगड़ जाती हैं। सबसे ज्यादा समस्या आती है पेट और बाजुओं की। इससे शरीर मोटा लगता है। 

अगर आपकी भी ये समस्या है तो कुछ खास पोजिंग तकनीक मदद कर सकती हैं। ये पोज आपको पतला दिखाएंगे। अगर आप ऐसी समस्या से परेशान हैं तो बेहतर होगा कि इन पोज को अपना लें। इससे न सिर्फ तस्वीरें यादगार बनेंगी बल्कि कैमरा एंगल कुछ ऐसा होगा जिससे आपके प्रॉबलम एरिया में समस्या न हो। 

1. साइड पोज होगा ज्यादा बेहतर- 

यहां बिलकुल साइड प्रोफाइल दिखाने की बात नहीं हो रही है। यहां हल्का सा शरीर को मोड़ने की बात हो रही है। ये पोज काफी मददगार साबित हो सकता है। इसलिए क्योंकि आप भले ही सामने से कितनी भी चौड़ी हों, लेकिन इससे बेहतर साइड दिखता है। ये कैमरा टेक्नीक है जो आपको पतला दिखाएगी। ये तब ज्यादा मददगार होगी जब आपकी सबसे बड़ी समस्या बाजुओं का फैट हो। ध्यान रखें कि इसमें पीठ को सीधा रखना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो पीठ में कूबड़ दिखेगा। ये तस्वीर को खराब भी कर सकता है। 

how to pose to hide belly fat

इसे जरूर पढ़ें- दिशा पटानी ने शेयर किए अपने फिटनेस सीक्रेट, इन 8 Exercise से रहती हैं फिट 

2. चेहरे को थोड़ा सा झुकाएं और हाथ को मोड़ लें- 

ये ट्रिक आपकी जॉ लाइन के लिए है। ऐसे पोज में तस्वीरें खिंचवाएंगी तो ध्यान चेहरे की तरफ जाएगा क्योंकि अगर आपका चेहरा मोटा है और हाथ भी मोटे हैं तो ये तरीका आजमाया जा सकता है। इससे जॉ लाइन अच्छी दिखेगी और साथ ही साथ हाथों को मोड़ने या कमर पर रखने से बाजुओं के फैट पर से ध्यान भी हटेगा। इसमें ध्यान रखने वाली बात ये होगी कि अगर आपका चेहरा पहले से ही पतला है और हाथ कुछ ज्यादा ही मोटे तो हो सकता है कि कमर पर हाथ रखने वाला पोज थोड़ा मोटा दिखाएगा उस केस में साइज पोज पर ही ध्यान दें। 

how to pose for pictures

3. बाजुओं को थोड़ा पीछे रखें- 

जरूरी नहीं है कि फ्रंट प्रोफाइल से तस्वीर खींची जा रही है तो सामने की ओर ही हाथ हों। कंधों को थोड़ा पीछे रखकर अगर हाथों को भी पीछे किया जाए तो तस्वीरों में बाजु मोटे नहीं दिखेंगे। इसे एक कैमरा ट्रिक समझ लीजिए जो अच्छी तस्वीरें खींचने के लिए काम आ सकती है। बेहतर होगा कि ऐसी ट्रिक अपनाते समय आप अपने साथ-साथ दूसरों का ध्यान भी रखें। अगर फोटो में बहुत से लोग हैं तो ये ट्रिक थोड़ी अटपटी लग सकती है। सिंगल पोज के लिए ये बेस्ट होगी। 

how to hide fat arms in a sleeveless

4. कपल पोज कर रही हैं तो-

अगर कपल पोज कर रही हैं तो अपने पार्टनर को फ्रंट प्रोफाइल में फोटो खिंचवाने दें और साथ ही साथ खुद थोड़ा सा टेढ़ी हो जाएं। यानी साइड पोज। अपने हाथ या तो पार्टनर के कंधे पर रख सकती हैं या फिर आप अपने हाथ कमर पर रख सकती हैं। या फिर ऐसा कोई पोज दे सकती हैं जिसमें आपने पार्टनर की बाजू को पकड़ा हो। इससे आपके आर्म फैट पर ध्यान कम जाएगा और फोटो रोमांटिक होगी वो अलग।

how to pose so you don't look fat

इसे जरूर पढ़ें- अकेले नहीं बहन के साथ करिए वर्कआउट, शिल्पा और शमिता शेट्टी दे रही हैं फिटनेस इंस्पिरेशन

5. बालों को संवारना-

ये सबसे पुराना लेकिन सबसे असरदार पोज हो सकता है। अगर आपके हाथों में फैट ज्यादा है तो उन्हें कुछ करते हुए दिखाइए जैसे बाल संवारते हुए। हाथ उठा सकती हैं। साइड पोज दे सकती हैं। या फिर सिर्फ जूड़ा सही करते हुए फोटो खिंचवा सकती हैं। ये तस्वीरें खींचने का आसान तरीका हो सकता है।

ये पोज अच्छा इंस्टाग्राम फोटो पोज भी हो सकता है। ये सबसे बेहतर तब होगा जब ट्रैवलिंग करते हुए फोटो खिंचवानी होगी। इससे बैकग्राउंड और आपके चेहरे और बालों की तरफ ज्यादा ध्यान जाएगा न कि आपकी मोटी बाजुओं की ओर।