जब बात मोटापे की होती है तब ज्‍यादातर लोग इसे बैली फैट से जोड़ कर देखते हैं। मगर, फैट शरीर के किसी भी हिस्‍से में जमा हो सकता है। वैसे शरीर के कुछ हिस्‍से होते हैं जहां पर फैट सबसे ज्‍यादा इकट्ठा होता है। यह जगह है पेट, कमर, हिप्‍स, पैर और हाथ। जिस तरह आप पेट का फैट कम करने के लिए एक्‍सरसाइज का सहारा लेती हैं उसी तरह आपको शरीर के अन्‍य स्‍थानों पर जमा फैट को दूर करने के लिए भी एक्‍सरसाइज करनी पड़ती है। ऐसी ही कुछ एक्‍सरसाइज हाथों के फैट को कम करने के लिए भी होती हैं। ये एक्‍सरसाइज 5 मिनट में आपके बाजुओं के फैट को छूमंतर कर देती हैं। अगर, आपके हाथों का फैट भी बढ़ा हुआ है तो आपको भी इन एक्‍सरसाइज को ट्राय करना चाहिए। 

 इसे जरूर पढ़ें:Yoga Benefits: चक्‍की चलनासन घर पर ही करें और प्रेग्‍नेंसी का बढ़ा हुआ बैली फैट तेजी से घटाएं

Arm Circles

आर्म सर्किल 

इस एक्‍सरसाइज को खड़े होकर करना होगा। इसके लिए आपको सीधे खड़े होकर अपने हाथों को स्‍ट्रेच करना होगा। एक्‍सरसाइज के दौरान आपके हाथ स्‍ट्रेट होने चाहिए। अब धीरे-धीरे हाथों को गोल-गोल घुमाएं। आप किसी भी दिशा में अपने हाथों को घुमा सकती हैं। इस एक्‍सरसाइज में आपको 30 सैकेंड तक हाथों को रोटेट करना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:रोज-रोज की वही पुरानी crunches से नहीं हो रहा belly fat कम तो कीजिये ये exercises

प्‍लाइंग आर्म्‍स 

इस एक्‍सरसाइज के लिए आपको सीधे खड़े होकर अपने हाथों को पंख की तरह फैलाना होगा। इसके बाद आपको 30 सैकेंड तक हाथों को स्‍ट्रेच करते हुए हवा में चिडि़यां जेसे पंख लहराती है वैसे ही आपको हाथों को लहराना होगा। 

Tricep Dips

ट्राइसेप डिप्‍स 

इस एक्‍सरसाइज के लिए आपको अपनी पीठ के बल बैठना होगा। इसके बाद पैरों को फैलाएं और हथों के बल जैसे पुशअप किए जाते हैं वैसा करें। यह एक्‍सरसाइज आसान नहीं है। मगर आप इसे करेंगी तो आपके हाथों का फैट छूमंतर हो जाएगा। इस एक्‍सरसाइज के दौरान आपको 30 सैकेंड तक एक पोजीशन में रहना होगा। 

सिंगल चेस्‍ट प्रेस प्‍लस 

इस एक्‍सरसाइज के लिए आपको दोनों हाथों को ऐसे जोड़ना है जैसे आप पूजा करने के दौरान जोड़ती हैं। इसके बाद आपको अपने दोनों एलबोज को भी जोड़ना है। इसके बाद अपने हाथों को इसी मूद्रा में सीने से उपर की ओर उठाएं। इस पोज में 30 सैकेंड रहें और फिर से इसे दोबारा करें। 

Pushups

पुशअप्‍स 

पुशअप्‍स के आपको जमीन पर पेट के बल लेटना होगा और हाथों की मदद से अपनी पूरी बॉडी का वेट उठाना होगा। यह एक्‍सरसाइज भी आसान नहीं होती है। मगर, यह न केवल हाथों के फैट को बल्कि पूरी बॉडी के अलग-अलग हिस्‍से में जमा फैट को बर्न करती है। 

पुशर्स 

इस एक्‍सरसाइज को खड़े हो कर किया जाता है। इसके लिए आपको हाथों को स्‍ट्रेट करके खड़ा होना है और फिर उन्‍हें मोड़ कर चेस्‍ट तक लेकर आना है। आप दोनों हाथों में कोई हैवी ऑब्जेक्‍ट पकड़ कर भी इस एक्‍सरसाइज को कर सकते हैं। इस पोजीशन में आपको लगभग 30 सैकेंड रहना होता हैं। 

Scissors

सिजर 

इस एक्‍सरसाइज को भी खड़े हो कर किया जा सकता है इसके लिए आपको खड़े होकर हाथों को स्‍ट्रेट करना है और फिर इसे कैंची की तरह एक के उपर एक करना है। इस क्रिया को कई बार दोहराएं। 

सुपरमैन 

इस कार्टून कैरेक्‍टर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। बस आपको इसी की तरह पोज में बना कर एक्‍सरसाइज करनी हैं। इस एक्‍सरसाइज के लिए आपाको जमीन पर पेट के बल लेटना होगा। पैरों और होथों को थोड़ा उपर उठाना होगा इस पोजीशन में आपको  30 सैकेंड रहना है। 

इस सभी एक्‍सरसाइज से आपके हाथों में स्‍ट्रेच महसूस होगा। ऐसा हो तो समझ जाएं कि आपके हाथों का फैट बर्न करने के लिए यह बेस्‍ट एक्‍सरसाइज हैं।