• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये 5 खुशबूदार पौधे लगाने से महक उठेगा आपका गार्डन

घर के गार्डन को खुशबूदार बनाने के लिए आप 5 पौधों की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -01 Aug 2022, 10:58 ISTUpdated -01 Aug 2022, 13:11 IST
Next
Article
 fragrant plant for garden

हर कोई चाहता है कि उसका घर खुशबू से महके। यही कारण है कि आज मार्केट में घर को महकाने के लिए तरह-तरह के एअर फ्रेशनर मिलते हैं। सिर्फ अंदर से ही नहीं घर को बाहर से खुशबूदार बनाने के लिए भी लोग खुशबूदार पौधे लगाते हैं। लेकिन बावजूद इसके गार्डन से खुशबू नहीं आ पाती है। कभी पौधे मुरझा जाते हैं तो कभी फूल गार्डन को कुछ खास महकाने में असफल हो जाते हैं। ऐसे में हम आज आपके लिए लेकर आए हैं गार्डन के लिए 5 शानदार पौधें जिन्हें लगाने से आपका पूरा गार्डन महक उठेगा। आइए जानते हैं गार्डन के लिए 5 बेस्ट खुशबूदार पौधों के बारे में।

1. रातरानी

ratrani plant

रातरानी का पौधा लगाने से आपका पूरा गार्डन महक उठेगा। इस पौधे पर छोटे-छोटे फूल के गुच्छे आते हैं जो रात के वक्त खिलते हैं इसलिए इसे रातरानी कहा जाता है। रातरानी के पौधे को चांदनी के नाम से भी जाना जाता है। बहुत से लोग रातरानी को अपने गार्डन में लगाना पसंद करते हैं। खुशबू के साथ-साथ वातावरण को शांत रखने के लिए भी इस पौधे को लगाने की सलाह दी जाती है। वास्तुशास्त्र में भी रातरानी के पौधे को बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

2. लैवेंडर

levender plant

लैवेंडर के फूल अपनी खुशबू के लिए बहुत फेमस हैं। आमतौर पर गुलदस्ते को खुशबूदार बनाने के लिए भी इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। बैंगनी रंग के ये फूल दिखने में भी बहुत उम्दा लगते हैं। लैवेंडर के फूल स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदे बताए जाते हैं इसलिए बहुत सी दवाइयों को बनाने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः सफेद सोफा पर लगे चाय के दाग को इस तरह हटाएं

3. गार्डिनिया 

gardenia plant

गार्डिनिया एक सदाबहार पौधा है जिसपर 12 महीने फूल खिलते हैं। हालांकि सर्दियों के दिनों में इस पौधे को थोड़ी प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। इन फूलों की खुशबू बहुत अच्छी होती है इसलिए इन्हें गंधराज के नाम से भी जाना जाता है। गार्डन के साथ-साथ घर को अंदर से भी खुशबूदार बनाने के लिए इस गार्डिनिया को गमले में लगाकर घर के अंदर रखा जा सकता है। 

4. प्लूमेरिया 

frangipani plantप्लूमेरिया के पौधे की सबसे बड़ी खासियत है इसके फूलों के प्रकार। इस पौधे पर फूल, पीले और नारंगी रंग के फूल आते हैं। ना सिर्फ फूलों के रंग बल्कि उनमें से आने वाली खुशबू भी अलग होती है। प्लूमेरिया के फूलों की खुशबू बहुत स्ट्रांग होती है। 

इसे भी पढ़ेंः घर में रखा वेस्ट कपड़ा फेंके नहीं, ऐसे बनाएं बैग

5. पैसीफ्लोरा

Passion flowers

आप अपने गार्डन को महकाने के लिए पैसीफ्लोरा पौधे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मौसम में पैसीफ्लोरा के फूल बहुत ज्यादा खिलते हैं। 

इन फूलों की मदद से आपका पूरा गार्डन महक उठेगा। खुशबू के साथ-साथ ये फूल दिखने में भी काफी खूबसूरत लगते हैं। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: cttcgarden, elenahendersonart, artof_tahiti/Instagram, shopify, ecoplant24
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।