• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वास्तु टिप्स: घर की सुख शांति के लिए जरूर लगाएं अपराजिता का पौधा, जानें वास्तु के कुछ नियम

आइए जानें घर में अपराजिता का पौधा लगाने के फायदों और इससे जुड़े वास्तु के कुछ नियमों के बारे में।
author-profile
Next
Article
aprajita plant benefits vastu

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज महत्वपूर्ण होती है। यही नहीं आपके घर के गार्डन में या फिर घर के भीतर लगे पौधों का भी वास्तु शास्त्र से सीधा संबंध है। ऐसा माना जाता है कि कुछ पौधों को घर में लगाने से और उनके अच्छी तरह से बढ़ने से घर में सुख शांति आती है साथ ही ये पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। यही नहीं इन पौधों के घर में  धन लक्ष्मी का आगमन भी होता है। ऐसे ही पौधों में से एक है अपराजिता का पौधा।

जी हां, अपराजिता का पौधा घर की सुख समृद्धि के लिए लाभकारी है और ऐसा माना जाता है कि इस पौधे से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इस पौधे को घर में जरूर लगाना चाहिए। लेकिन इसे लगाते समय आपको वास्तु के अनुसार सही दिशा और दिन का चुनाव करना चाहिए जिससे किसी तरह का कोई संकट न आये। आइए ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जानें अपराजिता के पौधे से जुड़े कुछ वास्तु के नियम और इसे किस दिशा में लगाना चाहिए।

किस दिशा में लगाएं अपराजिता का पौधा

aprajita plant direction

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपराजिता का पौधा घर की पूर्व, उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। घर की उत्तर-पूर्व को ईशान कोण कहते हैं और ऐसा माना जाता है कि ये दिशा भगवान की दिशा होती है। वास्तव में इस दिशा में ईश्वर का निवास होता है। इसलिए घर की सुख समृद्धि के लिए इस पौधे को घर में इन्हीं दिशाओं में लगाना चाहिए। मुख्य रूप से ईशान कोण में लगा अपराजिता का पौधा आपके लिए और घर की सुख समृद्धि के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। आप इस पौधे को मुख्य द्वार के दाहिनी ओर भी लगा सकती हैं या इसे गमले में लगाकर रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:एक्सपर्ट टिप्स: घर में आने वाली परेशानियों का संकेत दे सकता है तुलसी का पौधा, जानें कैसे

किस दिन लगाएं अपराजिता का पौधा

वैसे तो इस तरह के शुभ पौधे को किसी भी दिन घर में लगाया जा सकता है। लेकिन यदि आप इस पौधे को गुरुवार व शुक्रवार के दिन लगाते हैं तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। गुरुवार भगवान विष्णु का दिन है और शुक्रवार माता लक्ष्मी को समर्पित है इसलिए इन दोनों दिनों में यदि अपराजिता का पौधा लगाया जाता है तो आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है और विष्णु जी की कृपा भी बनी रहती है। इन पौधों को दोनों में से किसी भी दिन शुभ चौघड़िया में लगाना चाहिए।

aprajita=plant vastu by Dr. aarti dahiya

अपराजिता के पौधे से माता लक्ष्मी का आगमन होता है

आरती दहिया जी बताती हैं कि यदि हम घर में अपराजिता का पौधा लगाते हैं तो इससे घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है। मनमोहक अपराजिता की बेल चारों दिशाओं का ऊर्जा से मेल करती है और घर में अपार खुशियां लेकर आती है। यही नहीं इस पौधे को लगाने से धन के योग बनते हैं और माता लक्ष्मी का आगमन होता है।

Recommended Video

घर के मुखिया के लिए होता है शुभ

घर के चारों कोनों को ऊर्जावान बनाने के लिए गमलों में अपराजिता के पौधे को लगाकर रखा जा सकता है। वास्तु के हिसाब से घर के दक्षिण -पश्चिम कोने में अपराजिता का पौधा लगाने से घर के मुखिया को व्यर्थ की चिंताओं से मुक्ति मिलती है और उसके जीवन में आने वाली बाधाएं कम हो जाती हैं। अपराजिता का पौधा व्यर्थ के कलह कलेश से भी बचता है। इसलिए मानसिक शांति के लिए इसे घर में जरूर लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:घर की सुख समृद्धि के लिए घर में जरूर लगाएं आक का पौधा, जानें वास्तु से जुड़े इसके फायदे

इस पौधे का फूल देता है शुभ संकेत

aprajita flower plant vastu

ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में निकलने वाला फूल घर में आने वाली खुशियों का संकेत देता है। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में आसानी से फूल नहीं निकलता है। खासतौर पर जिस घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा होती है उसमें उसका फूल कभी नहीं निकलता है। लेकिन यदि इस पौधे की बेल में आसानी से फूल निकल आए तो यह आपके भाग्य को बदल देता है और घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है।

इस प्रकार अपराजिता का पौधा आपके घर के लिए कई मायने में लाभकारी तो होता ही है , ये पौधा घर में खुशहाली भी लाता है और नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा लाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।