लैवेंडर का पौधा और फूल आज से नहीं बल्कि वर्षों से महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्व रखता है। इस फूल से तैयार एक नहीं बल्कि कई कॉस्मेटिक चीजों को महिलाएं बहुत पसंद करती है। एक तरह से ये एक ऐसा पौधा है, जो खूबसूरती बढ़ाने से लेकर कई हेल्थ प्रॉब्लम को भी दूर करने के लिए महिलाएं इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, क्या अपने खूबसूरती बढ़ाने और हेल्थ प्रॉब्लम दूर करने के अलावा भी इस पौधे और फूल का इस्तेमाल किया है!

अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको लैवेंडर पौधे और फूल के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जानकारी को अपनाकर आप घर के एक नहीं बल्कि कई मुश्किल कामों को चुटकी में आसान बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

कपड़ों को फ्रेश रखें 

lavender flower uses for clothes inside

अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के दिनों में अलमारी में रखें कपड़ों में फफूंद पकड़ लेती है या फिर गंदी बदबू भी आने लगती है। हवा में नहीं होने के कारण ये परेशानी देखी जाती है। ऐसे में किसी भी कपड़ों को फ्रेश रखने के लिए इस फूल का इस्तेमाल एक बेस्ट उपाय हो सकता है। अगर आपको ऑफिस या किसी पार्टी में जाना है, तो जिस कपड़े को पहनकर जाना है उस कपड़े में एक से दो घंटा पहले दो से तीन लैवेंडर का फूल रख दीजिए। ऐसा करने से कपड़े हमेशा फ्रेश रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: नीम ऑयल का घर में कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

घर की बदबू दूर करें 

lavender flower uses for home inside

बरसात के दिनों में सिर्फ कपड़ों से ही बदबू नहीं आती है, बल्कि लिविंग रूम, किचन, बेड रूम आदि हिस्सों से भी आती है। ऐसे में घर को सुगंधित रखने के लिए बाज़ार से महंगी लिक्विड खरीदने की ज़रूरत नहीं बल्कि, ज़रूरत है लैवेंडर के फूल का इस्तेमाल करना। इसके लिए आप लैवेंडर फूल के साथ एक से दो कप पानी लेकर मिक्सी में डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। (लैवेंडर तेल स्किन से मिटाएगा मुहांसे और जलने के निशान) इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर घर के सभी हिस्सों में छिड़काव कर दीजिए। इससे घर की बदबू आसानी से भाग जाएगी। आप चाहें तो गमले में लैवेंडर पौधा लगाकर घर में भी सकते हैं। 

Recommended Video

कार को रखें फ्रेश 

lavender flower uses for car inside

शायद आपने ध्यान दिया हो! अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतर लोग कार को फ्रेश रखने के लिए लैवेंडर लिक्विड का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, ये लिक्विड थोड़ी बहुत महंगी भी होती है। ऐसे में आप कर के लिए महंगी लैवेंडर लिक्विड ना खरीदार फूलों से भी कार को फ्रेश रख सकते हैं। इसके लिए चार से पांच लैवेंडर के फूलों को मिक्सर में डालकर महीन पीस लीजिए। अब इसमें एक से दो बूंद लैवेंडर तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस मिश्रण को कार के किसी कोने में रख दीजिए। 

इसे भी पढ़ें: हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर के इन कामों को बनाएगा बेहद आसान, जानिए कैसे

कीड़ो को भगाएं 

lavender flower uses for bugs inside

जी हां, लेवेंडर के फूलों की मदद से आप आसानी से कीड़े-मकोड़े को भगा सकते हैं। बरसात के दिनों में कुछ अधिक ही कीड़े-मकोड़े लगते हैं। ऐसे में बेकिंग पाउडर और लैवेंडर फूल का पाउडर कीड़ों को भगाने के लिए एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकते हैं। इसके लिए इन दोनों ही पाउडर में एक से दो कप पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल का छिड़काव घर के अंदर से लेकर गार्डन में भी कर दीजिए। इससे कीड़े ना ही घर में आएंगे और ना ही गार्डन के पौधों को नुकसान पहुंचा पाएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)