साल भर से ज्यादा हो चुके लॉकडाउन में महिलाएं ऑफिस और घर के ढेर सारे कामों के चलते खुद को मेंटेन करने पर ध्यान नहीं दे पाती। ज्यादातर महिलाएं बाहर निकलना, दोस्तों से मिलना-जुलना और और बाहर घूमना-फिरना मिस कर रही हैं।ऑफिस जाने की स्थिति में महिलाएं अपने लुक्स को लेकर खासतौर पर कॉन्शस होती हैं और अपने फॉर्मल लुक में महिलाएं पूरी तरह से इंप्रेसिव दिखना चाहती हैं, लेकिन वर्क फ्रॉम होम करते हुए अक्सर अच्छी तरह से ड्रेस अप होने की इंस्पिरेशन नहीं मिल पाती। इस वक्त में घर से काम कर रही महिलाओं के लिए सुकून की बात ये है कि उनका दिन ऑफिस के कामों में बिजी रहने की वजह से आसानी से कट जाता है। अगर आप क्वारंटाइन के दिनों में खुद को खुश रखना चाहती हैं तो आपके लिए अच्छी तरह से तैयार होकर रहना बहुत जरूरी है, आइए जानते हैं इसके फायदे-

तरोताजा रहने से बनी रहती है क्रिएटिविटी

benefits of dressing up during work from home

अपने प्रोफेशनल कामों में अक्सर हमसे उम्मीद की जाती है कि हमारे आइडियाज क्रिएटिव और फ्रेश हों। इसके लिए हमें भीतर से अच्छा महसूस करना बहुत जरूरी है। जब हम अच्छी तरह से तैयार होते हैं, अपनी पसंद के कपड़े पहनते हैं, तो इससे हमें भीतर से खुशी का अहसास होता है। अच्छी तरह से ड्रेसअप होने पर हम फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं। ऐसे में बेहतरीन ड्रेसिंग से ऑफिस के कामों को करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: काम के बाद खुद को रिचार्ज करने के लिए करें यह चीजें

हल्का सा मेकअप देता है खुशी

खुद को मेंटेन करने का मतलब सिर्फ प्रेस किए हुए कपड़े पहनना ही नहीं है, आपको अपनी खूबसूरती बनाए रखने पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप काजल, लिपस्टिक, आईलाइनर जैसी बेसिक चीजों पर ध्यान दें, तो आपको खुद को आईने में देखना अच्छा लगेगा। इस तरह मेंटेन होकर रहने से आप परिवार के सदस्यों को भी खुशमिजाज नजर आएंगी। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते घर से काम करने पर दिया जा रहा है जोर, जानिए इसके कई लाभ

तैयार होने से आप दिखेंगी कॉन्फिडेंट

benefits of dressing up stay happy

वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी कई तरह की मीटिंग्स होती हैं। ऑनलाइन वीडियो प्रजेंटेशन के दौरान जब आप अपने बेस्ट लुक्स में नजर आती हैं तो आपके बॉस भी आपसे इंप्रेस हुए बगैर नहीं रहते, वे आपकी प्रोडक्टिविटी को लेकर खुशी जाहिर करते हैं। तैयार रहने से आप अपने काम को लेकर ज्यादा सजग नजर आती है। इसके जरिए आप यह भी मैसेज दे रही होती हैं कि आप अपने काम को लेकर कितनी ज्यादा फोकस्ड हैं। अच्छी बात ये है कि इस दौरान अगर काम के सिलसिले में मैनेजर या ऑफिस के किसी अन्य व्यक्ति से कनेक्ट करना हो तो उसके लिए भी आपको अलग से कोई तैयारी करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

तैयार होने से बना रहता है अनुशासन

घर पर रहते हुए ऑफिस वाला अनुशासन बनाए रखना मुश्किल होता है, क्योंकि अलग एंबियंस की वजह से काम का शिड्यूल फिक्स नहीं रह पाता। लेकिन अगर आप पूरी तरह से ड्रेसअप होकर काम करने के लिए बैठती हैं तो आप अपने काम के लिए कहीं ज्यादा जिम्मेदारी महसूस करेंगी। इससे आपको अपने पर्सनल गोल्स हासिल करने में भी मदद मिलेगी। 

Recommended Video

परफॉर्मेंस होगी बेहतर

हमारा मूड अच्छा बनाए रखने में कपड़ों की भूमिका बहुत अहम होती है। रिसर्च में यह पाया गया है कि सिर्फ जूते देखकर ही किसी की पर्सनेलिटी, हैसियत, उम्र आदि का पता चल जाता है। यही चीज कपड़ों पर भी लागू होती है। ब्राइट और स्मार्ट कपड़े पहनने से मूड अच्छा रखने के साथ अपने प्रोफेशनल काम को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।

एक्सपेरिमेंट के लिए बेहतरीन है वक्त

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि ड्रेसेस के साथ एक्सपेरिमेंट किए जाएं, लेकिन वह इस बात को लेकर बहुत कॉन्फिडेंट नहीं होतीं कि उनकी अलग तरह की ड्रेसिंग, मिक्स-मैच उन पर फबेंगे या नहीं। घर से काम करते हुए आप जी-भरकर एक्सेपिरमेंट कर सकती हैं और नई तरह के लुक्स ट्राई कर सकती हैं। मुमकिन है कि एक्सपेरिमेंट करते हुए आपको कुछ नए कॉम्बिनेशन्स ज्यादा अच्छे लगे जाएं, जिन्हें आप बाद में भी ट्राई कर सकती हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो इसे जरूर शेयर करें। अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: articlecity, im0-tub-com, getmomentum