अराजकता और प्रतिस्पर्धा से भरी दुनिया में, सभी को एक ऐसे दोस्त की तलाश होती है जो उनके मन को शांत कर सके और दिल के भोज को हल्का कर सके। ऐसे दोस्त का साथ अगर किसी को मिल जाता है, तो आंतरिक और बाहरी संघर्षों का सामना करने में बहुत मदद मिलती है। 

छोटे आकार के दुर्लभ रत्न आपके भरोसेमंद दोस्त हो सकते हैं। यह रत्न आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो करते ही हैं, साथ ही कुछ विशिष्‍ट लाभ भी पहुंचाते हैं। ओपल एक ऐसा ही खूबसूरत पत्थर है। यह एक सेमी प्रेशियस रत्न है, जिसे अक्टूबर बर्थ स्‍टोन के नाम से भी जाना जाता है और यह निष्ठा एवं आश्वासन का प्रतीक होता है। 

इसके अलावा, रत्नों की रानी के नाम से भी लोकप्रिय इस रत्न के कई ज्योतिषीय लाभ हैं। इस लेख में GemPundit के फाउंडर और जेमस्टोन एक्सपर्ट नितिन यादव ओपल के कुछ ऐसे ही प्राथमिक लाभों के बारे में बता रहे हैं-  

इसे जरूर पढ़ें: जानिए इस अद्भुत पत्थर के बारे में, जिसमें दिखती हैं नायाब तस्वीरें

opal  stone  birthstone benefits

1. प्यार और रिश्तों को मजबूत बनाता है यह रत्‍न 

जिस तरह अन्य सभी रत्न किसी न किसी विशिष्ट ग्रह द्वारा शासित होते हैं, उसी तरह ओपल शुक्र को मजबूत बनाने के लिए धारण किया जाता है। शुक्र (शुक्र ग्रह को कैसे करें मजबूत) को रिश्तों, प्रेम, सौंदर्य और भावनाओं के ग्रह के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए ओपल पत्थर उन लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है,  जो रिश्तों को सुधारने, प्रेम को शक्तिशाली बनाने, वैवाहिक आनंद उठाने और साहचर्य प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। यह पत्थर किसी भी व्यक्तिगत जुड़ाव और वैवाहिक सद्भाव को नुकसान पहुंचाए बिना अन्य शानदार भौतिक सुख-सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए भी होता है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ओपल रत्न वैवाहिक समस्याओं को सुलझाने में अत्यधिक प्रभावी है और जोड़ों के बीच आपसी समझ और प्यार को बढ़ाता है।

इसे जरूर पढ़ें: कौन पहन सकता है Jade Stone और क्या हैं इसके फायदे, एक्सपर्ट से जानें

what  are  the  healing  properties  of  opal

2. वित्तीय परेशानियों को दूर करने में सहायक 

आप अगर आर्थिक रूप से परेशान चल रहे हैं और इन समस्याओं से उबर कर एक भव्य जीवनशैली चाहते हैं, तो आपको शुक्र ग्रह द्वारा शासित ओपल पत्थर को धारण करना चाहिए। ओपल पत्थर में ऐसे गुण होते हैं, जो पहनने वाले की किसी भी तरह की वित्तीय चिंता को हल करने और एक भव्य एवं शाही जीवनशैली को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं। 

यह पत्थर पहनने वाले को भाग्य और सौभाग्य का साथ मिलता है, जिससे जीवन में आर्थिक स्थिरता बनी रहती है, साथ ही विकास भी होता है। इसके अलावा, ओपल स्टोन सकारात्मक ऊर्जा (फेंगशुई टिप्‍स से दूर करें घर की नेगेटिविटी) प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है, जो इस स्टोन को धारण करता है, उसकी अनिश्चित मानसिकता में सुधार होता है और जीवन में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है। 

opal  stone  birthstone

3. ओपल के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ

वित्तीय स्थितियां और खराब संबंधों को सुधारने के अलावा, ओपल स्टोन मनोवैज्ञानिक और शारीरिक उपचार करने के लिए भी प्रसिद्ध है। माना जाता है कि पेट की समस्या, आंखों की परेशानी, किडनी एवं लीवर से जुड़े विचारों, रीढ़ की चोट, रक्त संबंधी बीमारियों और असंतुलित हार्मोन जैसी सेहत से जुड़ी समस्याओं का इलाज भी इस पत्थर को धारण करने से मुमकिन है।

 इसके अलावा, यह पत्थर धारण करने वाले को पृथ्वी से सकारात्मक ऊर्जा खींचने में मदद मिलती है और शरीर की उपचार प्रक्रिया में तेजी आती है।

ओपल स्टोन के कई सौंदर्य से जुड़े लाभ भी हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। इस स्टोन को पहनने वाले का शरीर अंदर से साफ होता है, जिससे त्वचा पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik