जहां शॉपिंग की बात आती है वहां हमारे दिमाग में सबसे पहले ये आता है कि बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट सस्ते दाम में कहां मिलेंगे। शॉपिंग करने का सबसे अच्छा तरीका ये समझा जाता है कि अगर किसी जगह की कोई चीज़ फेमस हो तो उसे उसी जगह से खरीदा जाए। अगर आपको जयपुर में मिलने वाली जयपुरी जूती, बैग्स, बंधेज के कपड़े, लकड़ी का फर्नीचर आदि सब कुछ बहुत अच्छा लगता है तो आपके पास एक अच्छा मौका है।  

जयपुर शॉपिंग फेस्टिवल 2019 शुरू होने वाला है और ये वो मौका होगा जब देश-विदेश से कई खरीददार शॉपिंग करने जयपुर पहुंचेंगे। ये फेस्टिवल जयपुर के मुख्य आकर्षण में से एक बन जाता है और हर साल त्योहारों के सीजन की रौनक और बढ़ाता है। तो चलिए जानते हैं कि ये कब शुरू होगा, क्या है इसमें खास और क्या खरीदा जा सकता है। अगर आप इन दिनों में जयपुर ट्रिप प्लान कर रही हैं तो ये शॉपिंग फेस्टिवल अच्छा हो सकता है।

bapu bazar jaipur

इसे जरूर पढ़ें- प्रेग्नेंसी में भी दिखना है फैशनिस्टा, तो इन 5 चीजों से कैरी करें अपना स्टाइल 

कब शुरू हो रहा है ये फेस्टिवल- 

ये शॉपिंग फेस्टिवल 25 सितंबर से 23 अक्टूबर तक चलेगा। इस फेस्टिवल को इसलिए शुरू किया गया था ताकि शहर में टूरिज्म और बढ़ाया जा सके। हर साल ये फेस्टिवल और बड़ा होता जा रहा है। 

cheap shopping destination 

हर साल जयपुर में एक ही जगह पर कई सौ दुकानदार अपने-अपने सामान लेकर आते हैं। बाकायदा स्टॉल लगाए जाते हैं और यहां लकड़ी का सामान, ज्वेलरी, फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल अप्लायंस आदि सब कुछ मिलता है। इस फेस्टिवल का वेन्यू हर साल बदलता है।  

cheap markets of delhi

कई सेलेब्स आते हैं इस फेस्टिवल में- 

इस फेस्टिवल में कई सारे सेलेब्स आते हैं। उद्घाटन से लेकर शॉपिंग तक आपको कई कलाकार मिल जाएंगे। सिर्फ फिल्मी कलाकार नहीं बल्कि नेता भी यहां आते हैं। जयपुर के राज घराने के लोग भी यहां मौजूद रहते हैं। टूरिस्ट के लिए ये एक अच्छी जगह हो सकती है लोकल कल्चर देखने की। भारतीय संस्कृति की झलक भी दिखेगी। यहां खाने-पीने के लिए कई चीज़ें होती हैं। राजस्थान के स्थानीय व्यंजन भी मौजूद रहते हैं। 

क्या खरीदा जा सकता है?

यहां आने वाले लोगों को कई स्टॉल मिलेंगे जो जेमस्टोन, ज्वेलरी, लहरिया साड़ी, बंधेज, मीनाकारी का सामान, कढ़ाई वाली चादरें, हैंडीक्राफ्ट बैग, जयपुरी जूती, पॉटरी, चांदी की ज्वेलरी, लाख की चूड़ियां, लकड़ी का सामान, फर्नीचर, झूमर आदि सब कुछ मिलेगा। 

दिवाली की शॉपिंग भी होगी खास-

दिवाली की शॉपिंग भी यहां खास होगी। हाथ से बने हुए दिए, सजावट का सामान, कैंडिल आदि बहुत कुछ खरीदा जा सकता है। इतना ही नहीं यहां पर फेस्टिव डेकोरेशन से लेकर घर के डेकोरेशन तक सब कुछ मिलेगा। इसे दिल्ली के ट्रेड फेयर जैसा ही समझें जहां देश-विदेश के कई लोग विक्रेता अपना सामान बेचने आते हैं और हज़ारों लोग शॉपिंग करने आते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- हर मौके के लिए परफेक्ट हो सकते हैं ये 5 कुर्ती डिजाइन, ऐसे करें स्टाइल

कुछ शॉपिंग टिप्स-

- यहां बार्गेनिंग नहीं होती है

- यहां अगर आप खरीददारी करने जा रही हैं तो एक बार बापू बाजार और अरावली बाजार से भी सामान खरीदा जा सकता है

- अगर आप जयपुर जा रही हैं तो यहां शॉपिंग के लिए बंधेज और जयपुरी जूती जरूर खरीदें वो काफी फेमस है वहां। 

- आप अगर पहली बार जयपुर जा रही हैं तो यहां जाकर घूमने का भी प्लान बना लें। ये शहर बेहद खूबसूरत है और यहां आने वालों को कई किले घूमे जा सकते हैं।