कुर्ती एक ऐसा आउटफिट होता है जिसे किसी भी तरह से स्टाइल किया जाए वो अच्छा ही लगता है। ये काफी आरामदायक होती है और हर किसी की पसंद के हिसाब से अलग-अलग रंग और डिजाइन मिल जाती हैं। अब इसका फैशन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आ रहा है। हमारी बॉलीवुड Divas भी बेहतरीन स्टाइलिंग के साथ कुर्तियां पहनती हैं।  

चाहें आलिया भट्ट का स्टाइल हो या फिर सारा अली खान की मैक्सी ड्रेस वाली कुर्तियां ये काफी आकर्षक होती हैं। अगर आपको भी कुर्ती पहनने का शौख है और उसकी स्टाइलिंग और डिजाइन को लेकर थोड़े असमंजस में रहती हैं तो चलिए बात करते हैं आज ऐसी ही कुर्ती डिजाइन और स्टाइल टिप्स की जो किसी भी मौके पर आराम से पहनी जा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- 40 की उम्र में भी बिखेरना चाहती हैं फैशन के जलवे, तो पहनें इन रंगों के कपड़े 

1. ऑफिस में पहनने के लिए- 

क्या है बेस्ट: शर्ट स्टाइल या लॉन्ग कुर्ती 

ऑफिस में भले ही कैसा भी माहौल हो, लेकिन थोड़ा फॉर्मल ड्रेस पहन कर तो जाना होता है। पर इस फॉर्मल ड्रेस में भी आप कंफर्टेबल रहें इसलिए कुर्ती की डिजाइन और कपड़ा ऐसा होना चाहिए जो हर मामले में ऑफिस के हिसाब से सही हो। ये फॉर्मल नहीं, लेकिन सेमी फॉर्मल हो सकती हैं। ऐसे में शर्ट स्टाइल या फिर लॉन्ग कुर्ती जो ज्यादा भड़कीले रंग की न हो वो होनी चाहिए आपके पास।  

how to style kurti with jeans

टिप: आप शर्ट ड्रेस को कुर्ती की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके नीचे पलाज़ो पहनें। ध्यान रखें कि ये ज्यादा भड़कीला न हो।  

2. किसी खास मौके पर- 

क्या है बेस्ट: Cape स्टाइल कुर्ती, हल्की एम्ब्रॉइडरी 

ये कुर्ती अलग डिजाइन की होती है। इसके साथ फायदा ये है कि गले को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं होती। दुपट्टा लेने की भी जरूरत नहीं और इसमें कई तरह की एम्ब्रॉइडरी भी मिल जाती है। ये एक ड्रेस जैसी फीलिंग भी देगी। कोई छोटा मोटा फंक्शन हो तो इस डिजाइन की कुर्ती बेस्ट हो सकती है। अगर आप अपने लिए एक अच्छा केप कुर्ती खरीदना चाहती हैं तो खरीदने के लिए यहां क्लिक कर सकती हैं। 

accessories to wear with kurti 

टिप: सुबह के फंक्शन में जाना है तो लाइट रंग के कपड़े पहनें। 

3. किसी पूजा या हवन के लिए- 

क्या है बेस्ट- अंगरखा डिजाइन और ए-लाइन कुर्ती  

भारतीय घरों में पूजा-पाठ और हवन के साथ-साथ किसी बच्चे की बर्थडे पार्टी भी हो तो भी लोग काफी उत्साहित होते हैं और कपड़ों के तो क्या कहने। ऐसे में अगर किसी घरेलू लेकिन खास मौके पर कोई कुर्ती पहननी है तो ये भी हो सकता है कि आपके ऊपर काफी काम पड़ जाए। इसके लिए अंगरखा डिजाइन वाला गला और ए लाइन या फ्रॉक कुर्ती बेस्ट हो सकती है। इन्हें पलाज़ो, लेगिंग्स और खूबसूरत दुपट्टे के साथ पेयर किया जा सकता है।  

under long kurtis

टीप: इसमें ज्यादा एम्बॉइडरी वाला डिजाइन न चुनें।  

4. शादी के फंक्शन में पहनने के लिए-

क्या है बेस्ट- अनारकली या फ्लोर लेंथ कुर्ती

भारत में शादियां तो बहुत बड़ा आयोजन होती हैं और आप अपने लुक को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती हैं तो अनारकली या फ्लोर लेंथ कुर्ती होनी चाहिए। इसके लिए हेवी एम्ब्रॉइडरी वाली अनारकली कुर्ती बेस्ट हो सकती है। शादियों का सीजन आने वाला है और ऐसी कुर्तियां लेटेस्ट डिजाइन के साथ उपलब्ध होंगी। अगर आप अपने लिए एक अच्छा अनारकली सूट देखना चाहती हैं तो 899 रुपए में इसे यहां से खरीद सकती हैं।

latest kurti design

टिप: अगर रात का फंक्शन है तो डार्क रंग के कपड़े पहनें कुर्तियों में डार्क ग्रीन, ब्लू, रेड जैसे शेड्स अच्छे लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- हर मौके पर जचते हैं ये 5 पंजाबी सूट, आता है ग्लैमरस और पार्टी वियर लुक

5. कॉकटेल पार्टी या किसी अन्य पार्टी के लिए-

क्या है बेस्ट- इंडो-वेस्टर्न लुक ज्यादा बेहतर लगेगा। 

कॉकटेल पार्टी और अन्य किसी इवेंट में कोई ट्रेडिशनल ड्रेस नहीं पहनना चाहता, लेकिन अगर आपको कुर्ती ही पहननी है तो इंडो वेस्टर्न लुक के लिए कोल्ड शोल्डर कुर्ती, कट स्लीव्ज या घुटनों तक लेंथ वाली कुर्ती ले सकती हैं। ये कुर्तियां आपको मॉर्डन ट्विस्ट के साथ कंफर्टेबल आउटफिट देंगी। 

टिप: अगर इन इवेंट्स में थोड़ा अलग लुक चाहिए तो सिल्क या सैटिन की कुर्ती भी इस्तेमाल की जा सकती है।