देहरादून आए हों और हनुमान चौक वाले चेतन की आलू-पूड़ी न खाई हो  तो फिर क्या खाया। अगर चाट गली की चाट के चटकारे न लिए हों तो फिर क्या किया। देहरादून अपनी खूबसूरती के लिए जितना लोकप्रिय है उतना ही यहां के स्ट्रीट फूड जॉइंट्स भी फेमस हैं। इन स्ट्रीट फूड जॉइंट्स का एक अलग ही टेस्ट है, जो लोगों को खूब लुभाता है। देहरादून नॉर्थ इंडियन, चाइनीच, तिब्बेतन और पहाड़ी व्यंजनों के लिए जाना जाता है। ज्यादातर ईटिंग पॉइंट्स राजपुर रोज, मसूरी रोड, एशले रोड के आसापास इलाको में हैं। तो आइए आप भी जानिए ऐसी फेमस फूड पॉइंट्स के बारे में।

द बुफे स्नैक्स शॉप

the buffet

राजपुर रोड स्थित एश्ले हॉल रोड में यह छोटा सा कैफे है। यह स्टूडेंड्स के बीच एक लोकप्रिय ईटिंग स्पॉट है। यहां के क्रिस्पी बर्गर, वेज रोल्स और कोल्ड कॉफी बहुत पसंद की जाती है। यहां की खास बात यह है कि यहां मिलने वाला बर्गर मात्र 18 रुपये का है। इसके अलावा यह सॉस में जीरे का तड़का लगाते हैं, जो स्वाद में और अच्छा हो जाता है। इसके अलावा यहां शेक्स भी मिलते हैं। सुबह 11 बजे से ही यहां भीड़ं होने लगती है।

चेतन पूरी वाला

अगर मैं कहूं कि हनुमान चौक के इस ढाबे में वर्ल्ड की बेस्ट पूरी और आलू की सब्जी मिलती है, तो यह गलत नहीं होगा। क्योंकि यह वाकई बहुत लजीज होती हैं। यहां आपको आलू पूड़ी के साथ मिलता है छोले, कद्दू की मीठी सब्जी, मूली वाला सलाद और रायता या खीर। आलू-पूड़ी वाली इस थाली की कीमत 80 रुपये है। आप जितनी मर्जी चाहें उतनी बार सब्जी की मांग कर सकती हैं। सुबह 9 बजे खुलने वाले इस ढाबे में सुबह से ही इतनी भीड़ लग जाती है कि आपको देर तक अपनी बारी का वेट करना पड़ सकता है। इस आलू-पूड़ी के चर्चे इतने हैं कि कई टीवी चैनलों ने भी इसे कवर किया है।

इसे भी पढ़ें :जैसलमेर के इन फेमस फूड के बारे में जानकर आ जाएगा आपके मुंह में पानी

बॉबी फास्ट फूड कॉर्नर

boby fast food corner

यह फाय्ट फूड कॉर्नर गांधी पार्क से लगा हुआ है। यह कॉर्नर लाजवाब मोमोज और चाऊमीन के लिए फेमस है। अगर आपको ऑथेंटिक चाऊमीन का मजा लेना है, तो देहरादून का यह फूड पॉइंट काफी अच्छा विकल्प है। बाकी जगहों पर चाऊमीन के नाम पर हिंदी-चीनी नूडल्स पकड़ा देते हैं, मगर देहरादून के फूड पॉइंट्स में आपको ऑथेंटिक चाऊमीन ही मिलेगी। बॉबी जी के चिकन मोमोज भी काफी पसंद किए जाते हैं। यह स्टॉल शाम को पांच बजे से रात 11 बजे तक लगता है। 

चाट गली के कुमार चाट वाले

घंटाघर स्थित पल्टन बाजार में एक गली है, जिसे चाट गली कहा जाता है। यहां कई सारे चाट वाले अपने स्टॉल्स लगाते हैं। इसी में थोड़ा सा आगे चलकर कुमार चाट वाले हैं, जिनकी चाट ऐसी होती है कि मन खुश हो जाए। बाकी जगहों में चाट पर अक्सर अनार के दाने, सेव और नमकीन डालकर दे देते हैं, लेकिन यहां दही भल्ला और पापड़ी वाली ओरिजनल चाट मिलती है। इतना ही नहीं, इनकी टिक्की और दही वाले गोलगप्पों के भी लोग दीवाने हैं। पल्टन बाजार घूमने वाले लोग यहां कि चाट खाए बिना नहीं जाते हैं। कमाल की बात यह है कि कई बार दोपहर तक इनकी चाट खत्म भी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें :हरिद्वार में अपने टेस्ट बड को करना है शांत तो वहां पर जरूर खाएं यह टेस्टी स्ट्रीट फूड

मसूरी रोड की मैगी

maggie point

आपने लोगों से सुना होगा कि मैगी तो पहाड़ों वाली ही अच्छी लगती है। यही पहाड़ों वाली मैगी खाने के लिए एक सटीक पॉइंट है मसूरी रोड पर स्थित मैगी पॉइंट्स। यहां स्थित मैगी पॉइंट्स में आप खूबसूरत व्यू के साथ, स्वादिष्ट मैगी का भी लुत्फ उठा सकती हैं। अगर कभी आप मसूरी जाने का प्लान करें, तो यहां की मैगी खाना न भूलें। खूब सारी सब्जी के साथ सूपी मैगी के साथ आसपास की वादियों को निहारने का मजा अलग ही होता है। आप भी यह एक्सपीरियंस एक बार जरूर लें।

Recommended Video

घुसी गली वाली बन टिक्की

अब कई लोगों को बन टिक्की का मतलब ही नहीं पता। लोग बर्गर को ही बन टिक्की मान लेते हैं। दिल्ली जैसे शहरों में आप बन टिक्की मांगें तो वो बर्गर थमा देंगे। ऐसा होना लाजिमी है क्योंकि बन टिक्की तो देहरादून में ही पैदा हुई। बन के अंदर करारी टिक्की और ऊपर से प्याज और खट्टी मिटी चटनी... वाह! नाम लेते ही मुंह में पानी आजाए कुछ ऐसी होती है बन टिक्की। अगर आपको बेस्ट बन टिक्की का आनंद लेना है तो घुसी गली वाली बन टिक्की जरूर टेस्ट करें। उस गली में एक ही बन टिक्की वाले हैं, जो फेमस हैं।

कुमार स्वीट शॉप और बंगाली स्वीट शॉप

sweet shops

अब मीठे के बिना भला कैसे आर्टिकल खत्म कर दें। अगर आप देहरादून में हों, और कुछ मीठा खाने का मन करे, तो घंटाघर स्थित कुमार स्वीट शॉप या बंगाली स्वीट शॉप का चक्कर लगा सकते हैं। इनकी मिठाई बहुत फेमस है। खासकर, रस मलाई और रसगुल्लों की बहुत मांग रहती है। इतना कि दोपहर तक यह मिठाइयां खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा इनके मिल्क केक का भी जवाब नहीं। इसके अलावा बंगाली स्वीट शॉप भी देहरादून की सबसे पुरानी शॉप है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik images