हरिद्वार दो शब्दों से मिलकर बना है, हरि और द्वार, यानि भगवान का द्वार। भारत के सबसे पवित्र स्थानों, गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ तक पहुंचने से पहले हर भक्त हरिद्वार से होकर ही जाता है। वैसे यह पृथ्वी पर सबसे पवित्र स्थान होने के अलावा, खाने के लिए भी किसी स्वर्ग से कम नहीं है। चटपटी पापड़ी चाट से लेकर मसालेदार छोले भटूरे तक, हरिद्वार में आपको अपने टेस्ट बड को शांत करने के लिए काफी कुछ मिल जाएगा। दरअसल, इस शहर में ज्यादातर पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की भीड़ होती है, इसलिए यहां पर मिलने वाले बेहतरीन स्ट्रीट फूड के बारे में हर किसी को जानना चाहिए। हरिद्वार एक ऐसी जगह है, जहां पर हर श्रद्धालु जाना चाहता है। हो सकता है कि आपने भी हरिद्वार जाने का प्लॉन किया हो। ऐसे में आज हम आपको हरिद्वार के कुछ बेहतरीन और मुंह में पानी ला देने वाले स्ट्रीट फूड के बारे में बताएंगे-

आलू पूरी

haridwar street  food tips inside

पूरे उत्तर भारत में प्रसिद्ध, आलू पूरी हरिद्वारका सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है। यह न केवल शहर का सिग्नेचर फूड है, बल्कि लंच या डिनर के लिए भी पसंदीदा है। इसमें पूरियों को मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है, और अक्सर इसके साथ साइड में हलवा भी सर्व किया जाता है। मोस्टेजी पुरी वाले, चोटिवाला रेस्तरां, और होशियारपुरी जैसी जगहों पर हरिद्वार में आलू पूरी का आनंद उठा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हैदराबाद में बिरयानी ही नहीं, इन लजीजदार वेजिटेरियन व्यंजनों को भी बड़े चाव से खाते हैं लोग

कचौड़ी 

about haridwar street  food inside

दिल्ली की तरह ही हरिद्वार में भी कचौड़ी एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। सब्ज़ी और चटनी के साथ-साथ, इसे दिन के किसी भी समय एक स्नैक के रूप में लिया जा सकता है। हालांकि, यह स्थानीय लोगों का सबसे आम नाश्ता है। ऐसे में आप भी सुबह जल्दी उठकर गरमा-गरम टेस्टी कचौड़ी खाने के लिए हर की पौड़ी घाट पर रेस्तरां में जा सकती हैं। यहां पर गऊ घाट पर कश्यप कचौरीभंडार के अलावा भगवती छोले भंडार, और चोटीवाला रेस्तरां में आपको कचौड़ी खाने में बेहद मजा आएगा।

छोटे भटूरे 

haridwar street  food inside

स्ट्रीट फूड के मामले में हरिद्वार का कोई जवाब नहीं है। यहां पर आपको भोजन के अंतहीन विकल्प मिलेंगे। उत्तर भारत में हर किसी के पसंदीदा छोले भटूरों को आपको इस शहर में भी आपको एक बार जरूर चखना चाहिए। मसालेदार छोले भटूरे की एक प्लेट के साथ, आप खीर या लस्सी ले सकती हैं। हालांकि आप यह सुनिश्चित करें कि आप पीक आवर्स के दौरान स्थानीय रेस्तरां में न जाएँ। भगवती छोले भण्डार में आपको बेहद ही डिलिशियस छोले भटूरे चखने का मौका मिलेगा।

Recommended Video

जलेबी और रसमलाई

haridwar street  food inside

कहने की जरूरत नहीं है कि यह शहर मीठे प्रेमियों के लिए स्वर्ग है और जलेबी, रसमलाई, और राबड़ी जैसी मिठाइयां हरिद्वार के विशेष भोजन का एक हिस्सा हैं। यहाँ की मिठाइयाँ ज़्यादातर शुद्ध घी से बनाई जाती हैं और केवल थाली में ताज़ा ही परोसी जाती हैं। यही कारण है कि हरिद्वार की मिठाईयां अन्य किसी भी जगह से बेहद अलग व स्पेशल होती है। हरिद्वार में मथुरा वालो की प्राचीन दुकान मीठा चखने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है।

इसे भी पढ़ें: Mexican Special: घर पर ट्राई करें इन लाजवाब मैक्सिकन रेसिपीज को


लस्सी व कुल्हड़ वाला दूध

haridwar street  food inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हरिद्वार में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले दूध और दूध की खाद्य सामग्री मिलती है, और इसीलिए आपको अपनी यात्रा के दौरान इन्हें जरूर टेस्ट करना चाहिए। लस्सी से लेकर मिट्टी के कुल्हड़ के बर्तन में परोसे जाने वाले गर्म दूध तक, आप अपनी पसंद से किसी भी चीज का स्वाद ले सकती हैं। अगर आप दूध या दूध से बनी चीजों को चखना चाहती हैं तो हरिद्वार के मोती बाजार में पंडित सेवाराम शर्मा दूधवाले के यहां विजिट कर सकती हैं।

अब आप अपने हरिद्वार दौरे में इनमें से किस चीज का स्वाद सबसे पहले चखना पसंद करेंगी, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। aअगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com)