क्रिस्‍पी और गर्मागर्म पूरी का नाम सुनते ही बच्‍चों के ही नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी आने लगता है और साथ हो मसालेवाले आलू की सब्जी फिर तो कहना ही क्‍या। तो क्‍यों ना संडे के दिन मसालेदार सब्‍जी के साथ क्रिस्‍पी और फूली हुई पूरियां बना ली जाए।

जी हां पूरी ज्‍यादातर भारतीयों को पसंद होती हैं। कुछ लोगों को डीप फ्राई, फूली हुई पूरी को नाश्‍ते और लंच में आलू या छोलों के साथ खाना पसंद होता है तो मेरी तरह कुछ लोगों को पूरी खीर, सेविया और हवले के साथ खाना बेहद पसंद होता है। खैर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि फूली और क्रिस्‍पी पूरी कैसे बनाई जाए। क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाओं के सामने यह समस्‍या आती है कि उनकी पूरी फूली हुई और क्रिस्‍पी नहीं बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं कच्चे केले की खस्ता मसाला पूरी, जानिए ये आसान रेसिपी

tasty poori tips inside

तो हम आपको बता दें कि पूरी का टेस्‍टी और क्रिस्‍पी बनने में आटे का बहुत बड़ा रोल होता है। अगर आप आटे को सही तरीके से गूंथती हैं तो निश्चित ही आपकी पूरी फूली हुई और क्रिस्‍पी बनेगी। आज हम आपके लिए ऐसे कुछ टिप्‍स और ट्रिक्‍स लेकर आए है जिनकी मदद से आप एक ही बार में परफेक्‍ट और फूली हुई पूरी बना सकती हैं। आइए जानें कौन से है ये टिप्‍स और ट्रिक्‍स।

1. नर्म आटा गूंथे

आटे को सही तरही से गूंथना बहुत जरूरी होता है ताकि पूरी ड्राई और हार्ड न हो। पूरी का आटा रोटी या चपाती के आटे से काफी अलग होता है और इसमें गेहूं का आटा और पानी के अलावा दूध और ऑयल / घी भी पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आपका दूध गुनगुना है और साथ ही थोड़ा सा तेल भी मिलाएं, ताकि आपका आटा नर्म और आसानी से स्ट्रेच हो।

tasty poori tips inside

2. क्रिस्पी पूरियों के लिए

क्रिस्‍पी पूरियां सभी को पसंद होती है। उन्हें कुरकुरा बनाने के लिए, आपको अपने आटे में एक विशेष चीज को मिलाना होगा और वह है सूजी। सूजी आपकी पूरियों को कुरकुरा बनाती है।

3. पूरियों में ऑयल कम करने के लिए

पूरियों से ऑयल को ऑब्जर्व करने के लिए कुछ सरल तरकीबें हैं। इसके लिए आपको आटे को गूंथना थोड़ा मुश्किल होता है। अपने आटे को बहुत ज्‍यादा टाइट या ढीला गूंथने से बचें। दूसरा पूरी को ऑयल होने से बचाने के लिए, तेल में थोड़ा सा नमक मिला लें। तीसरा, आटा को इस्‍तेमाल करने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर तलने के लिए तैयार करें।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए भारत में बनने वाली इन अलग-अलग तरह की पूरियों के बारे में

tasty poori tips inside

4. परफेक्ट कलर के लिए

परफेक्ट गोल्डन ब्राउन कलर के लिए, आप अपने आटे में आधा चम्मच चीनी मिला सकती हैं। चीनी में मौजूद कारमेला पूरियों को सुंदर कलर देते है। इसके अलावा, तेल का तापमान भी सही होना चाहिए। बहुत ज्‍यादा गर्म तेल में पूरियां तलने से वह जल सकती हैं। पूरी को एक साइड बहुत ज्‍यादा देर तलने से बचें। 

इन टिप्‍स और ट्रिक्‍स को आजमाकर आप भी अपनी फैमिली के लिए क्रिस्‍पी और फूली हुई पूरियां बना सकती हैं।