चाय और समोसे का रिश्ता थोड़ा नरम, थोड़ा कुरकुरा, थोड़ा गर्म और एकदम खट्टा-मिट्ठा होता है। इनमें से एक भी फ्लेवर इधर-उधर हो जाए, तो इस खास रिश्ते में दरार आ सकती है। चाय और समोसा हर दूसरे भारतीय की पसंद होगी ही, लेकिन समोसे बढ़िया तरीके से बनाए जाएं तो ही बात बनती है। दिल्ली की कुछ जगह ऐसी हैं, जहां आपको एकदम बढ़िया समोसे मिलेंगे। कुछ लोगों ने तो इनमें भी कई तरह की वैरायटीज शामिल कर ली है। अगर कभी आलू वाले समोसे खाने का मन न हो तो आप चाऊमीन वाले, पनीर वाले, चीज़ वाले समोसे खा सकती हैं। दिल्ली के ऐसे ही कुछ शानदार समोसे कॉर्नर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, ताकि अगली बार आप अपने दोस्तों के साथ समोसे की खोज पर निकलें, तो सही पते पर जरूर पहुंचें। जानें ऐसे ही ठिकानों के बारे में।

चितरंजन पार्क, दिल्ली

samosa place in cr park delhi

दिल्ली के चितरंजन पार्क के बारे में तो सुना होगा आपने, इसे दिल्ली का मिनी बंगाल भी कहा जाता है। बंगाल के ऑथेंटिक डेजर्ट्स खाने हों, तो यह जगह एकदम परफेक्ट है। मगर बात क्योंकि समोसे की हो रही है तो आपको बता दें कि यहां के बंगाली समोसे बहुत स्वादिष्ट होते हैं। इसका सीक्रेट यह है कि यह नॉर्मल आलू से नहीं बल्कि आलू गोभी मिक्स करके बनाए जाते हैं। आप दिल्ली के किसी और एरिया में चले जाएं, मगर आपको मिनी बंगाल के यह समोसे कहीं और नहीं मिलेंगे। 

बीएम स्नैक कॉर्नर, मंडी हाउस, दिल्ली

मंडी हाउस के पास स्थित बंगाली मार्केट में लजीज व्यंजनों का आनंद तो आप ले ही सकती हैं। मगर चाय या कॉफी के साथ आलू की सब्जी और चटनी वाले समोसे खाने हों तो श्री राम कॉलेज के पास वाले बीएम स्नैक कॉर्नर से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। इस शॉप में लंच और डिनर की व्यवस्था भी होती है। शाम को 4 बजे गर्मागर्म समोसे बनने शुरू होते हैं और धीरे-धीरे बढ़ती हुई भीड़ में यह शाम तक कभी-कभार खत्म हो जाते हैं। आलू की तरी वाली सब्जी समोसे का स्वाद बढ़ा देती है, तो अगर अगला चक्कर मंडी हाउस का लगे तो बीएम स्नैक कॉर्नर जाना न भूलें।

कुमार समोसे वाला, मोती नगर, दिल्ली

kumar samose wala delhi

वैसे तो समोसे से कोई बोर हो जाए, ऐसा तो नहीं हो सकता। मगर हमेशा कुछ नया ट्राई करते रहने वाले लोग समोसे की नई वैरायटीज को पसंद जरूर करते होंगे। आलू वाले समोसे तो आपने टेस्ट किए ही होंगे लेकिन क्या कभी पनीर वाले समोसे, चीज समोसे खाएं हैं, या फिर तंदूरी समोसे, या चाऊमीन वाले? जी हां, समोसे की लगभग 25 तरह की वैरायटीज मोती नगर स्थित कुमार समोसे वालों के यहां उपलब्ध है। आप जैसा समोसा खाना चाहें आपको यहां मिलेगा। तो कभी मोती नगर जाना हो तो कुमार समोसे वाले के समोसे का लुत्फ गर्मागर्म चाय के साथ जरूर उठाएं।

इसे भी पढ़ें :दिल्ली की इन 5 जगहों पर मिलती है सबसे टेस्टी चाट, एक बार जरूर चखें स्वाद

दुग्गल स्नैक्स, मयूर विहार, दिल्ली

मयूर विहार के आसपास हों तो फेज 2 पर इन स्नैक कॉर्नर के स्वादिष्ट समोसे का स्वाद जरूर लें। आसपास के एरिया में यह बहुत पॉपुलर हैं। आलू मटर को किसी खास मसाले में बनाकर यह समोसे में भरते हैं। इनके कुरकुरे समोसे खाने के लिए हर शाम बच्चों की भीड़ लगती है। आप इन्हें फोन कर भी समोसे तैयार करवा सकती हैं और अपने टाइम पर उन्हें ले लें। परफेक्शन के साथ बने लजीज समोसे और चाय की जुगलबंदी के लिए यह जगह एकदम सटीक है।

इसे भी पढ़ें :7 सिस्टर स्टेट्स की इन 7 अनोखी डिशेज को आप भी जरूर करें ट्राई

Recommended Video

जनता स्वीट्स, पहाड़गंज, दिल्ली

janta sweets samose delhi

आप ही सोचिए कि दाल के समोसे कैसे लगते होंगे? शायद ही किसी ने सोचा हो कि मूंग की दाल से भी समोसे बनाए जा सकते हैं। लेकिन यही खासियत दिल्ली के पहाड़गंज की जनता स्वीट्स की है। इस जगह मूंग दाल की फिलिंग के साथ कचौरी स्टाइल के समोसे, आलू की सब्जी और हरी चटनी के साथ परोसे जाते हैं। आलू की सब्जी का तीखापन आपके सारे तार खोल देता है। यह स्वीट शॉप अपने नमकपारे और मालपुओं के लिए भी बहुत पॉपुलर है।

मॉनसून के मौसम का फायदा उठाना हो तो सच में चाय और समोसे से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। आप दिल्ली के इन एरिया में घूमें तो यहां के समोसे भी ट्राई करें। अगर आपको ऐसे अन्य ठिकानों के बारे में पता हो तो हमें फेसबुक पेज के जरिए जरूर बताएं। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik images, theyoungbigmouth.com, so.city, magicpin.in